पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ

198
पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ
पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ

डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ में 5 वां राष्ट्रीय पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप 2023 का हुआ भव्य शुभारम्भ।

लखनऊ। पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ,दिव्यांगजनों को शिक्षित प्रशिक्षित कर समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के उद्देश्य से स्थापित डाॅ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के विशिष्ट स्टेडियम में 5वीं राष्ट्रीय पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप 2023 का भव्य उद्घाटन उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के द्वारा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राणा कृष्ण पाल सिंह, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल,पैरा बैडमिंटन के राष्ट्रीय कोच गौरव खन्ना, कुलसचिव रोहित सिंह की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने इस पैरा ओलिंपिक में आये हुए सभी प्रतिभागी टीमों के कप्तान एवं प्रशिक्षकों से परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साहवर्धन किया। मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्बोधन में उन्होंने महत्वपूर्ण आयोजन के लिए लखनऊ की सरजमीन पर स्थित इस पुनर्वास विश्वविद्यालय को चुनने के लिए आयोजकों को बधाई दी। विश्वविद्यालय के भव्य क्रीड़ा प्राँगण में राष्ट्रीय अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता कराने की पूर्ण क्षमता और संसाधन मौजूद है। उन्होंने देश भर से आए खिलाड़ियों का स्वागत किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के खिलाड़ियों को आगे लाकर उनकी सुविधाओं को बढ़ाकर देश और दुनियां के अच्छे प्लेफार्म पर खेलने का मौका और सुविधाएं देने के कार्य को उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से हृदय से आभार प्रकट किया।

READ MORE-जल के बिना जीवन नहीं-मुख्य सचिव

पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 राणा कृष्ण पाल सिंह ने स्वागत उद्बोधन करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेल के क्षेत्र में आगे बढ़कर दिव्यांगजनों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय अवसर प्रदान किये जाने हेतु हमारा विश्वविद्यालय संकलपबद्ध है। परिणाम-स्वरूप विश्वविद्यालय के परिसर में अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बाधारहित विशिष्ट स्टेडियम की स्थापना की गई है जिसमें पैरा बैडमिंटन, दृष्टिबाधित क्रिकेट, बालीवाल, एथलेटिक्स एवं जिम की सुविधाएं दिव्यांगजनों हेतु उपलब्ध हैं। मुख्य आकर्षण यह रहा कि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, कुलपति प्रो0 राणा कृष्ण पाल सिंह, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल तथा वित्त अधिकारी श संजय सिंह ने स्वयं इस पैरा ओलिंपिक में प्रतिभाग कर सौहार्दपूर्ण खेल खेलते हुए प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।

इस आयोजन में पैरा ओलिंपिक एसोसिएशन द्वारा निर्मित वृत्त-चित्र का भी प्रदर्शन किया गया। विश्वविद्यालय के कुलसचिव रोहित सिंह ने उद्घाटन कार्यक्रम की समाप्ति पर समस्त अगन्तुक अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 कौशिकी सिंह द्वारा किया गया। देश भर से आये हुए पैरा ओलिंपिक खिलाडियों, दर्शकों के साथ विश्वविद्यालय की ओर से प्रो0 हिमाशु शेखर झा, प्रो0 वी0 के0 सिंह, निदेशक क्रीड़ा एंव योग प्रकोष्ठ प्रो0 पी0 राजीव नयन, प्रो0 अश्विनी दूबे, कुलानुशासक प्रो0 शेफाली यादव के साथ ही विश्वविद्यालय के समस्त आचार्य, अधिकारीगण, कर्मचारीगण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे। पैरा बैडमिन्टन चैंपियनशिप का शुभारम्भ