July 26, 2021

Nishpaksh Dastak

Nishpaksh Dastak

कोविड-19 से बचाव और उपचार हेतो निर्देश

  • प्रदेश सरकार की बेहतर रणनीति और लगातार प्रयासों केपरिणामस्वरूप कोविड संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में।  
  • कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्थाको प्रभावी रूप से जारी रखने के निर्देश।  
  • जनपद श्रावस्ती, कासगंज तथा अलीगढ़ मेंकोरोना संक्रमण का कोई एक्टिव केस नहीं पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में 02 लाख 59 हजार 174 कोविड टेस्ट किये गये, राज्य में अब तक 05 करोड़ 98 लाख 48 हजार 583 कोरोना टेस्ट सम्पन्न।  
  • कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत।  
  • सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करें, इसके लिएपब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जानकारी दी जाए।  
  • पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग करते हुए यह सुनिश्चित कियाजाए कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्र न होने पाए।  
  • कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए।  
  • राज्य सरकार प्रत्येक जनपद में एक मेडिकलकॉलेज स्थापित करने के लिए कृतसंकल्पित।  
  • 16 असेवित जनपदों में पी0पी0पी0 मॉडल पर मेडिकल कॉलेजस्थापित किये जाने के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश।  
  • संक्रामक रोगों की प्रभावी रोकथाम के लिए पूरी सक्रियता से कार्य किया जाए।  
  • शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर स्वच्छता,सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग की कार्यवाही लगातार जारी रहे।  
  • विभिन्न जनपदों में महापुरुषों के स्मारकों, स्मृति स्थलों का व्यवस्थित रख-रखाव सुनिश्चित किया जाए, इन स्थलों की बेहतर साफ-सफाईऔर प्रबन्धन के लिए प्रदेशव्यापी अभियान संचालित करने के निर्देश।  

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार की बेहतर रणनीति और लगातार प्रयासों के परिणामस्वरूप कोविड संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में है। कोविड संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इस सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी रूप से जारी रखने के निर्देश दिए।  

लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 112 नए मामले सामने आये हैं। इसी अवधि में 258 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,789 है। जनपद श्रावस्ती, कासगंज तथा अलीगढ़ में कोरोना संक्रमण का कोई एक्टिव केस नहीं है। मुख्यमंत्री ने इन जनपदों में कोविड टेस्टिंग को पूरी सक्रियता से जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आगामी एक सप्ताह तक कोरोना संक्रमण का कोई नया केस न मिलने पर इन जनपदों को पुरस्कृत किया जाएगा।

पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में 02 लाख 59 हजार 174 कोविड टेस्ट किये गये हैं। राज्य में अब तक 05 करोड़ 98 लाख 48 हजार 583 कोरोना टेस्ट किये जा चुके हैं। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। कोविड से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए। सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन करें, इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से जानकारी दी जाए। पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्र न होने पाए।

कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि 07 जुलाई, 2021 को 07 लाख 10 हजार 958 लोगों को टीकाकरण किया गया। अब तक 03 करोड़ 52 लाख 72 हजार वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री द्वारा जनपद मीरजापुर, गाजीपुर, देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर और जौनपुर में स्थापित हो रहे मेडिकल कॉलेजों को लोकार्पित किया जाएगा। इसके दृष्टिगत सभी आवश्यक तैयारी पूर्ण कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक जनपद में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए कृतसंकल्पित है। राज्य के 59 जनपदांे में न्यूनतम 01 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो रहा है। उन्होंने 16 असेवित जनपदों में पी0पी0पी0 मॉडल पर मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

वर्षा काल में इंसेफलाइटिस सहित विभिन्न संक्रामक बीमारियों यथा, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि का प्रकोप बढ़ता है। इसके दृष्टिगत संक्रामक रोगों की प्रभावी रोकथाम के लिए पूरी सक्रियता से कार्य किया जाए। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग की कार्यवाही लगातार जारी रहे। साथ ही, स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न जनपदों में महापुरुषों के स्मारकों, स्मृति स्थलों का व्यवस्थित रख-रखाव सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इन स्थलों की बेहतर साफ-सफाई और प्रबन्धन के लिए प्रदेशव्यापी अभियान संचालित करने के निर्देश दिए।