श्रीराम की पैड़ी पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सम्पन्न

राजू यादव

श्रीराम की पैड़ी अयोध्या में अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्यता दिव्यता के साथ आयोजन सम्पन्न।


अयोध्या। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में अष्टम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अयोध्या में सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी पर किया गया। यह योग पूरे मानवता के लिए समर्पित है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी जनपदों में योग दिवस को भव्यता एवं दिव्यता से मनाने के निर्देश दिये गये थे। अयोध्या में राम की पैड़ी पर आयोजित 8वें योग दिवस के अवसर पर केन्द्रीय पर्यावरण वन जल वायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री भारत सरकार भूपेन्द्र यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। केन्द्रीय मंत्री श्री यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि अयोध्या का नाम आते ही योग तथा संस्कार एवं अध्यात्म की अनुभूति होती है। आज इस अवसर पर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर अयोध्या की पावन धरती पर मैं मुख्य अतिथि के रूप में 8वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग ले रहा हूं। योग हमारे मन, शरीर एवं विचार को शुद्व करता है।

अष्टांगिक योग यथा-यम नियम आसन आदि के नियमों को आगे बढ़ते हुये योग करने वाले व्यक्ति को पूर्ण रूप से तनावरहित एवं ऊर्जा से भरपूर कर देता है। इस अवसर पर केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के अधिकारियों व स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों/कर्मचारियों अयोध्या के साधु महात्माओं, जन मानस आदि को हार्दिक बधाई देता हूं तथा आवाहन करता हूं कि जो कोई योग को अपनायेगा निरोग रहेगा, राष्ट्र के विकास में अपनी भूमिका निभायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र संघ में योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसको संयुक्त राष्ट्र संघ ने स्वीकार किया और फलस्वरूप आज हम सभी लोग 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्षोल्लास के साथ पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। विगत दो वर्षो में कोविड महामारी के चलते योग दिवस का सामूहिक आयोजन नही हो सका, परन्तु कार्यालयों एवं घरो में इसको मनाते रहे है।


योग दिवस के अवसर पर अयोध्या सांसद लल्लू सिंह ने केन्द्रीय मंत्री श्री यादव जी का स्वागत करते हुये कहा कि यह भगवान राम की धरती सभी का स्वागत करती है। भगवान राम ने अयोध्या के साथ साथ अपने 14 वर्षीय वनवास काल में सभी को जोड़ा और सभी को योग और आध्यात्म की प्रेरणा दें। आज मैं अयोध्या के लोगों के साथ साथ साधु महात्माओं, संतों की तरफ से केन्द्रीय मंत्री जी का स्वागत करता हूं। उक्त अवसर पर केन्द्रीय सरकार के पर्यावरण महानिदेशक सी0पी0 गोयल द्वारा भी केन्द्रीय मंत्री का स्वागत किया गया। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा द्वारा भी स्वागत करते हुये योग के महत्व पर प्रकाश डाला गया। उत्तर प्रदेश शासन से नामित नोडल अधिकारी आवास आयुक्त अजय चैहान का भी स्वागत किया गया एवं योग दिवस की बधाई दी गयी। पुलिस महानिरीक्षक के0पी0 सिंह द्वारा भी केन्द्रीय मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों का स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुये कहा कि शासन के निर्देशानुसार योग दिवस की तैयारी विगत सप्ताह से की जा रही है इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी भी बनाये गये है तथा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी से सहयोग लिया गया और सभी ने अपना पूर्ण सहयोग दिया तथा इसमें साधू संतों, महाविद्यालयों, विद्यालय एवं स्वयंसेवी संगठनों को आमंत्रित किया गया। साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि मीडिया बन्धुओं को भी आमंत्रित किया गया तथा सरकार की तरफ से भी आपेक्षित सहयोग मिला। इस अवसर पर मैं सभी का स्वागत करता हूं। मा0 मंत्री द्वारा कार्यक्रम से पूर्व राम की पैड़ी पर पौधारोपण किया गया। अष्टम् योग दिवस का आयोजन अयोध्या में राम की पैड़ी के साथ साथ जनपद के विभिन्न स्थानों में किया गया, जिसमें लगभग 4 लाख से ज्यादा व्यक्तियों द्वारा योगाभ्यास किया गया। राम की पैड़ी पर आयोजित योग दिवस समारोह में पतांजलि योग संस्थान की प्रशिक्षिका एवं बहन साध्वी द्वारा उपस्थित सभी लोगों को विभिन्न योग आसनों का अभ्यास कराया गया।


उक्त अवसर पर पर रूदौली विधायक रामचन्द्र यादव, ज्वाइंट सेके्रट्री पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार जिग्मेट तपका, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, सत्ताधारी पार्टी के जिला/महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, नगर आयुक्त विशाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अरविन्द चन्द्र जैन, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल पटेल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन/नोडल अधिकारी अमित सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह, उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह सहित अयोध्या के संत महात्मागण, विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के प्रतिनिधिगण व आम जनमानस ने राम की पैड़ी पर योग अभ्यास किया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया। हमारे वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मीडिया एवं आमजन के सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम के समाप्ति के बाद मुख्य अतिथि/केन्द्रीय मंत्री श्री यादव द्वारा श्रीरामलला आदि मंदिरों में दर्शन पूजन किया गया।

[/Responsivevoice]