राम की पैड़ी पर होगा योग अन्तर्राष्ट्रीय योग

अयोध्या। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के भव्य एवं बेहतर ढंग से राम की पैड़ी पर आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम हेतु भारत सरकार द्वारा नामित नोडल आफिसर ज्वाइंट सिक्रेटरी पर्यावरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिलाधिकारी नितीश कुमार आदि के साथ बैठक की गयी। जिलाधिकारी ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम राम की पैड़ी नयाघाट पर आयोजित होगा और उस कार्यक्रम का जैसा कि सरकार की मंशा है जिसमें सूचना विभाग के स्थापित एलईडी से प्रसारित किया जायेगा तथा इसमें शासन द्वारा अन्य संस्था को लगाया गया है जिसका प्रतिनिधित्व प्राची गंगवार और उनके टीम के साथ भी बैठक की गयी। उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


21 जून 2022 को 8वें अन्र्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राम की पैड़ी पर आयोजित होगा भव्य मुख्य कार्यक्रम। मुख्य कार्यक्रम में 5 हजार लोगों को शामिल होने के लक्ष्य के दृष्टिगत तैयारी को समय से पूर्ण करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। जिलाधिकारी ने बताया योग दिवस पर राम की पैड़ी पर मुख्य मंच पर कुशल योग प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास कराया जायेगा, जिसका यू-ट्यूब व अन्य माध्यमों से राम की पैड़ी पर लगी मुख्य एल0ई0डी0 स्क्रीन के साथ पर्याप्त संख्या में और एल0ई0डी0 स्क्रीन लगाये जायेंगे साथ ही शहर में अयोध्या विकास प्राधिकरण के लगे एल0ई0डी0 स्क्रीन पर मा0 प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन व मुख्य मंच का लाइव प्रसारण होगा। इसी के साथ ही आम जनता, किसानों, विद्यार्थियों आदि को यू-ट्यूब लिंक उपलब्ध कराया जायेगा।  


जिलाधिकारी ने आगे बताया कि मुख्य कार्यक्रम स्थल पर ओ0डी0ओ0पी0 के उत्पादों के स्टाल भी लगाये जाने की योजना है। मुख्य कार्यक्रम में बच्चें, सन्तजन, जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी आदि सम्मिलित होंगे। उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह ने एलईडी बैन के लिए तत्काल निदेशक सूचना को सजीव प्रसारण की एलईडी बैन तथा होर्डिंग आदि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। बैठक में रजिस्टेªशन काउंटर, मोबाइल टायलेट, पेयजल, डस्टबिन, योगा हेतु मैटिंग, साफ-सफाई की व्यवस्था, वाहनों के पार्किंग आदि बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी।