प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार,अत्याचार को मिटाकर विकासवाद को बढ़ावा दिया-जे0पी0 नड्डा

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 08 साल पूर्ण होने पर जनपद गोरखपुर में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया।भारतीय जनता पार्टी के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय सहितजनपद सिद्धार्थनगर, सन्त कबीर नगर, अयोध्या, रायबरेली, जौनपुर,अलीगढ़ व बागपत के जिला कार्यालयों का उद्घाटन सम्पन्न।कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं यथा-प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना,आयुष्मान भारत योजना, अन्त्योदय कार्ड, स्वच्छ भारत मिशन के तहतशौचालय तथा कृषि विभाग के लाभार्थियों को चेक, प्रमाण-पत्र एवं कृषि यंत्रप्रदान किये तथा लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया गया।प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार, अत्याचार को मिटाकर देश में विकासवाद को बढ़ावा दिया।प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तथा योगी जी के नेतृत्व में उ0प्र0 आगे बढ़ रहा है।उ0प्र0 की जनता जनार्दन ने प्रदेश में वर्तमानप्रदेश सरकार का गठन करने में योगदान दिया।केन्द्र व राज्य की डबल इंजन की सरकार प्रत्येक गरीब, गांव, किसान, महिला, नौजवान को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने का काम कर रहीं।प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संगठन केकार्यकर्ताओं ने प्रत्येक गरीब तक पहुंचने का काम किया।


गोरखपुर/लखनऊ।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 08 साल पूर्ण होने पर आज जनपद गोरखपुर में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं यथा-प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, अन्त्योदय कार्ड, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, कृषि विभाग के लाभार्थियों को चेक, प्रमाण-पत्र एवं कृषि यंत्र प्रदान किये गए तथा लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया गया।भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे0पी0 नड्डा जी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश के कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही सहित भारतीय जनता पार्टी के अन्य पदाधिकारी एवं मंत्रीगण सम्मिलित हुए। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यालय सहित जनपद सिद्धार्थनगर, सन्त कबीर नगर, अयोध्या, रायबरेली, जौनपुर, अलीगढ़ व बागपत के जिला कार्यालयों का उद्घाटन सम्पन्न हुआ।


भाजपा अध्यक्ष जे0पी0 नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार, अत्याचार को मिटाकर देश में विकासवाद को बढ़ावा दिया है। वह ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र को लेकर चले है। हमारी सरकार एक जिम्मेदार व कल्याणकारी सरकार है। समस्या आती है तो समाधान करने वाली सरकार है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तथा योगी जी के नेतृत्व में उ0प्र0 आगे बढ़ रहा है।राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि देश में कोरोना का पहला केस 20 जनवरी, 2020 को आया। अप्रैल महीने में मोदी जी ने कमेटी बनायी और अक्टूबर, 2020 में कोविड वैक्सीन पर ट्रायल शुरू हो गया तथा जनवरी, 2021 में एक नहीं दो-दो वैक्सीन देशवासियों को उपलब्ध करायी। प्रधानमंत्री जी ने कोरोना की वैक्सीन को 100 देशों में पहुंचाया। जब यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई चल रही थी, उस समय प्रधानमंत्री जी ने देशवासियों को वहां से निकाला। सरकार समभाव से कार्य कर रही है और योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को बिना भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है। भारत में गरीबी का प्रतिशत घटा है। देश/प्रदेश में स्वच्छ शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड धारक देश के किसी भी प्रदेश में खाद्यान्न प्राप्त कर सकता है, ऐसी व्यवस्था सरकार ने बनाई है। गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाने का शिलान्यास वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री जी ने किया था, जो आज क्रियाशील है। साथ ही, गोरखपुर का एम्स भी चल रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्यवाही की जा रही है। कई जनपदों में यह प्रारम्भ हो गया है तथा कई जनपदों में कार्य तीव्र्र गति से चल रहा है। सरकार गरीबों, पीड़ितों, शोषितों, बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य कर रही है।

वर्ष 2014 में देश के भाग्य को बदलने के लिए जनता-जनार्दन ने प्रधानमंत्री जी पर विश्वास करते हुए देश की बागडोर उनके हाथों में सौंपी थी, पूरे देश में प्रत्येक क्षेत्र में व्यापक बदलाव दिखायी दे रहा है-मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में देश के भाग्य को बदलने के लिए जनता-जनार्दन ने प्रधानमंत्री जी पर विश्वास करते हुए देश की बागडोर उनके हाथों में सौंपी थी। पूरे देश में प्रत्येक क्षेत्र में व्यापक बदलाव दिखायी दे रहा है। आज इस बदलाव को गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के प्रत्येक वर्ग द्वारा स्वीकार किया जा रहा है। देश में प्रत्येक स्तर पर विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है। इन योजनाओं का लाभ गरीबों को बिना भेदभाव के प्राप्त हुआ है। यह प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन के कारण ही सम्पन्न हो पाया है। वर्ष 2014 में केन्द्र सरकार द्वारा लागू की गयी विभिन्न योजनाओं को तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार प्रभावी ढंग से लागू करने में बाधक बनी हुई थी। उन सभी बाधाओं को तोड़ते हुए प्रधानमंत्री जी के विजन को आगे बढ़ाने के लिए वर्ष 2017 में प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर उत्तर प्रदेश की जनता-जनार्दन ने प्रदेश में वर्तमान राज्य सरकार का गठन करने में योगदान दिया। इसका लाभ प्रदेश के करोड़ों लोगों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मिल रहा है। प्रदेश के गरीब परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास, स्वच्छ भारत योजना के तहत शौचालय, उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत बिजली कनेक्शन, अन्त्योदय कार्डधारकों को राशन की सुविधा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, डिजिटल इण्डिया, स्टार्टअप एण्ड स्टैण्डअप योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को डी0बी0टी0 के माध्यम से सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। व्यापक पैमाने पर इन योजनाओं के लाभार्थियों का समूह प्रदेश में तैयार हुआ। प्रधानमंत्री जी द्वारा इन लाभार्थियों से सीधा संवाद किया गया। इनमें समाज के प्रत्येक तबके को लाभार्थीपरक योजनाओं से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब जे0पी0 नड्डा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री थे, तब उन्होंने पूर्वी उत्तर प्रदेश की इनसेफेलाइटिस के समाधान के लिए गोरखपुर व बस्ती कमिश्नरी के प्रत्येक जनपद में पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करायी। साथ ही, प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप गोरखपुर में एम्स का निर्माण आपके समय में ही प्रारम्भ हुआ। उत्तर प्रदेश की टीम द्वारा इस क्षेत्र में इनसेफेलाइटिस रोग से होने वाली मृत्यु के आंकड़ों पर 95 प्रतिशत नियंत्रण प्राप्त किया गया। आज इनसेफेलाइटिस के उन्मूलन का अन्तिम चरण चल रहा है। अब इनसेफेलाइटिस से किसी मासूम बच्चे की मौत नहीं होगी। प्रदेश के सभी जनपदों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है। उत्तर प्रदेश ने ‘एक जनपद-एक मेडिकल कॉलेज’ के निर्माण की दिशा में कदम आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि बस्ती के मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के समय श्री जे0पी0 नड्डा जी का स्वयं आगमन हुआ था। जनपद सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया गया है। जनपद देवरिया में देवरहा बाबा के नाम पर मेडिकल कॉलेज का संचालन किया जा रहा है। जनपद कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज का संचालन हो रहा है। जनपद महराजगंज में पी0पी0पी0 मॉडल पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण किया जा रहा है।केन्द्र व राज्य की डबल इंजन की सरकार प्रत्येक गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान को शासन की योजनाओं के साथ जोड़ने का कार्य कर रही है। महिलाओं के लिए सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अब तक लगभग 02 लाख कन्याओं का विवाह कराया जा चुका है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ प्रदेश की 12 लाख कन्याओं को प्रदान किया जा रहा है।


प्रदेश के युवाओं को डिजिटली फिट करने तथा केन्द्र व राज्य की योजनाओं से जोड़ने के साथ ही अपने स्किल को डेवलप करने के लिए डिजिटल यूथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक स्नातक एवं परास्नातक विद्यार्थियों को टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान किया जा रहा है। अब तक 16 लाख नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान किया जा चुका है। अगले कुछ वर्षाें में 01 करोड़ नौजवानों को और आगामी 05 वर्षाें में 02 करोड़ नौजवानों को टैबलेट/स्मार्टफोन देने की कार्यवाही को सम्पन्न करने का कार्य करेंगे। प्रदेश सरकार किसी भी स्थिति में प्रदेश में सेमी कण्डक्टर के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ाकर समय से अपने युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन का लाभ देगी।कोरोना कालखण्ड में भारतीय जनता पार्टी को सेवा ही संगठन का लक्ष्य मिला था, जिसे प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में संगठन के कार्यकर्ताओं ने प्रत्येक गरीब तक पहुंचने का कार्य किया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश में 80 करोड़ लोगों को तथा प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन का लाभ प्रदान किया गया। प्रदेश सरकार द्वारा दाल, तेल, नमक और अन्त्योदय कार्डधारक को चीनी उपलब्ध करवाने का कार्य किया गया है, जो लगातार चल रहा है। यह कार्यक्रम प्रदेश सरकार की संवेदनशीलता के साथ-साथ विकास के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाता है।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री स्वतंत्र देव सिंह ने मुख्य अतिथि सहित उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार ने गरीबों, शेषितों आदि के उत्थान हेतु अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिसका लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंच रहा है।

[/Responsivevoice]