मंत्री भूपेन्द्र यादव यादव के साथ केशव प्रसाद मौर्य राम की पैड़ी पर करेंगे योग

अष्ट्म अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को आज रात तक प्रत्येक दशा में पूरा करे तथा सभी अधिकारी एवं सम्बंधित कर्मचारी 21 जून को प्रातः 5ः30 बजे राम की पैड़ी पर पहुंचने के जिलाधिकारी ने दिये निर्देश।


अयोध्या। अष्टम् अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन अयोध्या में श्रीराम की पैड़ी पर मां सरयू नदी के किनारे प्रातःकालीन की अद्भुत छटा के बीच किया जायेगा। इसमें केन्द्रीय पर्यावरण वन जल वायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री भारत सरकार भूपेन्द्र यादव यादव मुख्य अतिथि होंगे एवं उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी भाग लेंगे।अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग का आयोजन राम की पैड़ी पर प्रातः 6 बजे से प्रारम्भ होगा। श्रीराम की पैड़ी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए सभी अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है। जिलाधिकारी नितीश कुमार द्वारा इसकी समीक्षा की गयी तथा मौके पर भ्रमण भी किया गया। जिलाधिकारी द्वारा सभी जिला स्तरीय कार्यालयों के अधिकारी, कर्मचारियों आदि से अपेक्षा की गयी है कि सभी लोग राम की पैड़ी पर प्रातः 5ः30 बजे उपस्थित होकर इस कार्यक्रम में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें। इस सम्बंध में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा द्वारा भी मण्डल मुख्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों को उक्त अवसर पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि पुलिस प्रशासन, नगर निगम आदि विभाग के अधिकारियों को भी अपनी-अपनी ड्युटी के साथ अयोध्या के भव्य एवं दिव्य अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य तथा सफल बनाने हेतु सहयोग करने को कहा गया है। जिलाधिकारी ने बताया है कि जिस अधिकारी की जिस प्वाइंट पर ड्युटी लगायी गयी है उस प्वाइंट पर अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर इस कार्यक्रम को सफल बनायें उसमें यातायात व्यवस्था, मंच व्यवस्था एवं योग स्थल पर अलग-अलग अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है तथा सिविल डेªस में लगभग 200 पुलिस कर्मियों की भी व्यवस्था करने कहा गया है जो कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करेंगे। इस कार्यक्रम स्थल पर लगभग 5 हजार लोगों को सभी वर्ग के लोगों को आमंत्रित किया गया है जिसमें जनप्रतिनिधिगण, स्वयंसेवी संगठनों, साधु संत एवं व्यवसायी भी शामिल है। जिलाधिकारी द्वारा मीडिया कर्मियों को भी इस योग दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु आमंत्रित किया गया है। सभी लोग प्रातः 5ः30 बजे तक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस बाबत जिला प्रशासन अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल पटेल, नगर मजिस्टेªट एस0के0 सिंह, उप निदेशक सूचना डा0 मुरली धर सिंह आदि को निर्देशित किया गया है कि गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ मीडिया कर्मियों को भी जो योग के इच्छुक है उन्हें स्थान दिया जाय तथा कार्यक्रम की कवरेज करने हेतु सभी को आमंत्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का उपनिदेशक ने अपर मुख्य सचिव सूचना डा0 नवनीत सहगल, सूचना निदेशक शिशिर से प्राप्त निर्देा/जानकारी के आधार पर बताया है कि शहर में 07 स्थानों पर एलईडी वाल के साथ सजीव प्रसारण होगा तथा मौके पर एक एलईडी वाहन के माध्यम से भी सजीव प्रसारण की व्यवस्था की गयी है। सजीव प्रसारण हेतु प्रधानमंत्री के एवं मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों को दूरदर्शन, नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी उत्तर प्रदेश आदि के अलावा एसियन न्यूज नेटवर्क (एएनआई) के माध्यम से सजीव प्रसारण प्रसारित किया जायेगा जो सभी चैनलों पर देखा जायेगा। यह कार्यक्रम मा0 सर्वोच्च न्यायालय के राम जन्मभूमि के सम्बंध में निर्णय आने के बाद एवं वर्ष 2019 के बाद आयोजित हो रहा है। प्रथम बार राम की पैड़ी पर इसका आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योग दिवस पर आधारित होर्डिंग आदि की भी व्यवस्था की गयी है जो कार्यक्रम स्थल एवं अन्य स्थानों पर लगायी जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस कार्यक्रम को मनाने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति भी बनायी गयी थी जिसका अमृत योग सप्ताह के नाम से आजादी के अमृत महोत्सव के वर्ष में मनाया जा रहा है। (इस योग को मानवता के लिए समर्पित किया गया है) प्रदेश में लगभग 3.5 करोड़ से ज्यादा लोग इस कार्यक्रम में भागेदारी करेंगे। जिला स्तर के अलावा यह कार्यक्रम तहसील, ब्लाक, थाने आदि स्तर पर भी तथा स्वयंसेवी संगठनों, विद्यालयों, सरकारी, गैर सरकारी संगठनों आदि की भागेदारी है। योग दिवस के कार्यक्रम में कोविड प्रोटोकाल का पालन करने का निर्देश दिया गया है। इस विस्तृत दिशा निर्देश मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा जारी किया गया है जिसका प्रत्येक स्तर पर पालन करने की अपेक्षा की गयी है। अयोध्या जनपद में लगभग 4 लाख से ज्यादा लोग भाग लेंगे। जबकि अयोध्या मण्डल में कुल 23 लाख लोग योगाभ्यास करेंगे। इस हेतु मण्डल के जनपदों में भी तैयारियां की गयी है।


अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस श्रीराम की पैड़ी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दृष्टिगत शांति व्यवस्था एवं आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराये जाने हेतु अधिकारियों की ड्युटी लगायी गयी है। सम्पूर्ण कार्यक्रम के प्रभारी अमित सिंह प्रभारी जिलाधिकारी (प्रशासन) 9454416101 होंगे। राम शंकर डिप्टी कलेक्टर की ड्युटी राम की पैड़ी घाट नम्बर 01 से 07 तक, डी0पी0 सिंह डिप्टी कलेक्टर राम की पैड़ी घाट नम्बर 13 से 20 तक, प्रशांत कुमार रेजीडेंट मजिस्टेªट की राम की पैड़ी घाट नम्बर 21 से 30 तक, मंच व्यवस्था हेतु भान सिंह सहायक अभिलेख अधिकारी व मंच के सामने का सम्पूर्ण क्षेत्र हेतु मनोज कुमार श्रीवास्तव डिप्टी कलेक्टर की ड्युटी राम की पैड़ी घाट नम्बर 08 से 12 तक पर लगायी है। इसी तरह राजकुमार पांडेय तहसीलदार सदर को स्वर्गद्वार, अमित जायसवाल डिप्टी कलेक्टर व प्रवीण कुमार सिंह एआरटीओ को यातायात व्यवस्था हेतु लगायी है। इसके अलावा उक्त कार्यक्रम हेतु विभागीय अधिकारियों व अन्य कार्य हेतु हरिश्चन्द्र सिंह सहायक नगर आयुक्त को कार्यक्रम स्थल की साफ सफाई एवं टैंकर के माध्यम से पेयजल व्यवस्था, मोबाइल ट्वायलेट, डस्टविन पानी छिड़काव/चूने का छिड़काव आदि की व्यवस्था, राकेश सिंह जिला विद्यालय निरीक्षक को वायलेन्टियर के रूप में 100 एनसीसी कैडेट/स्काउट गाइडस की व्यवस्था कराना, कार्यक्रम स्थल के निकट के विद्यालय के प्रबन्धक/प्रधानाचार्य से समन्वय स्थापित करते हुये 1000 विद्यार्थियों को ससमय कार्यक्रम स्थल पर योग अभ्यास हेतु लाना। आर0पी0 सिंह एआरटीओ को योग अभ्यासियों को राम की पैड़ी पर पहुंचाने हेतु 100 बसों की व्यवस्था। बी0पी0 सिंह जिला उद्यान अधिकारी को राम की पैड़ी पर बने मंच के सामने व आसपास स्थलों पर ग्रीन ग्रास लगवाना, राम की पैड़ी पर बने मुख्य मंच के सामने 200 गमले की व्यवस्था कराना। डा0 मुरलीधर सिंह उप निदेशक सूचना राम की पैड़ी पर पूर्व से लगी एलईडी के माध्यम से कार्यक्रम स्थल पर होने वाले योग अभ्यास एवं मा0 प्रधानमंत्री जी के उद्बोधन का प्रसारण कराना तथा शहर में उपलब्ध अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर एलईडी वैन के माध्यम से उक्त कार्यक्रम/प्रसारण की व्यवस्था कराना। मानवेन्द्र सहायक अभियन्ता सरयू नहर खण्ड राम की पैड़ी में सरयू नदी की जल धारा निरन्तर बनी रहे तथा पम्प हाउस के माध्यम से प्रातः 5 बजे से राम की पैड़ी में भी उचित जल प्रवाह बनाये रखना।

विजयपाल सिंह अपर पुलिस अधीक्षक नगर को शांति व्यवस्था के दृष्टिगत कार्यक्रम स्थल पर 200 सिविल डेªस के पुलिस कर्मियों की व्यवस्था करना, राष्ट्रीय ध्वनि हेतु पीएसी/पुलिस वैण्ड की व्यवस्था कराना, वीआईपी वाहनों की पार्किंग राम की पैड़ी के पास कराना, विभागीय अधिकारीगण के वाहनों को नयाघाट चैकी के पास पार्किंग कराना, पतंजलि एवं अन्य एनजीओ की बसे/वाहन राम कथा पार्क के सामने इंटरलाकिंग एवं अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय के पास बने हुये बिजली घर के पास रिक्त स्थान पर पार्किंग कराना तथा डा0 अजय राजा मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर एक मेडिकल कैम्प की व्यवस्था कराना, जिसमें डाक्टर की टीम मय आवश्यक दवाएं रहेंगी साथ ही 02 एम्बुलेंस की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराना है। अपर जिला मजिस्टेªट नगर व अपर पुलिस अधीक्षक नगर सम्पूर्ण नगरीय क्षेत्र की शांति व्यवस्था के प्रभारी होंगे। नगर मजिस्टेªट/रेजीडेंट मजिस्टेªट अयोध्या व समस्त उप जिला मजिस्टेªट अपने-अपने क्षेत्रों में सम्बंधित पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय कर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों आदि के दृष्टिगत शांति व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे तथा सभी अधिकारी आपसी समन्वय एवं सेवा भाव के साथ कार्यक्रम को सफल बनाये तथा जो भी आगन्तुक आये उन्हें उचित स्थान तक पहुंचाने में मदद करें।