भगवान कृष्ण ने की राधा-गोपियों के संग महारास लीला

राधा कृष्ण रूपी बच्चों ने खेली फूलों की होली। भगवान कृष्ण ने की राधा-गोपियों के संग महारास लीला।

अजय सिंह

लखनऊ। मित्तल परिवार की ओर से न्यू गणेशगंज में छ्ठ उत्सव धूमधाम से मनाया गयाI श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर प्रदर्शित की जा रही डिजिटल मूविंग झांकी में कृष्ण की महारास लीला और सांस्कृतिक संध्या में राधा कृष्ण रूपी बच्चों की फूलों की होली, शिव सनी आर्ट ग्रुप ने भक्तिमय नृत्य नाटिकाओं का मंचन कियाI झांकी संयोजक अनुपम मित्तल में बताया कि नृत्य प्रतियोगिता में संस्कृति चौरसिया, माही सिंह को प्रथम तथा पीहू बाजपई, अंश गुप्ता को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ तथा सभी प्रतिभागी बच्चों को सांत्वना पुरस्कार समिति के निर्णायक मंडल ने दियाI पुरस्कार वितरण के पूर्व आज बृज में होली रे रसिया, होली खेले रघुवीरा अवध में… की धुनों पर तीन जोड़े राधाकृष्ण रूपी बच्चों, ग्वालबालों की टोलियों ने भक्तों के संग एक कुंटल रंगबिरंगे फूलों की होली खेल वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

इस प्रस्तुति के पश्चात् शिव सनी आर्ट ग्रुप के कलाकारों ने राधा की पायल छम छम नाचे, आज बृज में होली रे रसिया, होली खेले रघुवीरा अवध में और शंकर पार्वती, दुर्गा के विविध स्वरूपों की मनमोहिनी नृत्य नाटिका की प्रस्तुतियों ने सभी भक्तों के हदय को हर्षारितेक कर दिया। कार्यक्रम के अंत में खूबसूरत लाइटिंग के लिए अग्रवाल लाइट के घनश्याम अग्रवाल एवं सतीश लाइट, डिजिटल मूविंग झांकी निर्माण के लिए पवन को क्षेत्रीय पार्षद शशि गुप्ता, गिरीश गुप्ता, श्रवण अग्रवाल तथा अनुपम प्रकाश ने स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। झांकियों की श्रंखला में एक बार शरद पूर्णिमा के दिन मथुरा में अचानक से भगवान कृष्ण यमुना के किनारे मधुर ध्वनि में बंसी बजाना शुरू कर दिया। बंसी की मधुर ध्वनि सुन बेसुध हो राधा संग सभी गोपियां उस मधुर ध्वनि की ओर भागने लगी।

जैसे ही राधा सभी गोपियों संग यमुना किनारे पहुंची तो कान्हा को देख बेचैन हो उठी। राधा व सभी गोपियां उनके चारो ओर खड़ी होकर अपने कान्हा को निहारने लगी। बंसी की मधुर धुन पर राधा व गोपियां कान्हा के संग नृत्य करने लगी। इसी मनोरम दृश्य को मूविंग झांकी में छ्ह जोड़ी राधा कृष्ण को निधिक्न में बासुरी की मधुर ध्वनि पर थिरकते हुए प्रदर्शित किया गया। वहीं अन्य झांकियों में राम दरबार में राम लक्ष्मण सीता, झूला झूलते राधा कृष्ण, हनुमानजी के हृदय में राम सीता, 20 फिट ऊंचा शिवलिंग, मदारी का खेल दिखाते बंदर, सपेरा की धुन पर नाचते सांप की झांकियां और एवरेस्ट पर लहराता तिरंगा का सेल्फी कार्नर बनाया गया थाI न्यू गणेशगंज एवं झांकी स्थल को कोलकाता की एलईडी लाइट से पैनलों एवं विशालकाय द्वारों पर कान्हा की विविध मनोहारी लीलाओं को उकेरा गया था।