नगरीय निकाय के निर्वाचक नामावली में वृहद पुनरीक्षण

नगरीय निकाय के निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण कार्यक्रम में जनसामान्य करें सहयोग-एडीएम18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले मतदाता निर्वाचक नामावली में अपना पंजीकरण करायें।

प्रतापगढ़। अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया है कि नगरीय निकाय सामान्य निर्वान-2022 के अन्तर्गत निर्वाचक नामावली का वृहद पुनरीक्षण कार्यक्रम जनपद के सभी नगर निकायों में प्रगति पर है। निर्वाचक नामावली में परिवर्धन, संशोधन तथा विलोपन हेतु बूथवार बीएलओ की तैनाती की गई है जो घर-घर जाकर कार्य सम्पादित करेगें। बीएलओ के कार्यो की निगरानी तथा जांच हेतु पर्यवेक्षक लगाये गये है तथा इनके ऊपर सेक्टर अधिकारियों की तैनाती की गई है। बीएलओ निर्वाचक नामावली लेकर घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेगें। प्रत्येक घर में नये मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में नही है उनका नाम व अन्य विवरण निर्वाचक गणना कार्ड में दर्ज करेगें, जिन मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है या जो उस घर में नही रह रहे है उनके नाम निर्वाचक गणना कार्ड में विलोपन (काटने) हेतु अंकित कर लेगें।

यदि किसी मतदाता का नाम गलत अंकित है तो सही नाम अंकित करने के लिये निर्वाचक गणना कार्ड में दर्ज कर लेगें। परिवर्धन, विलोपन एवं संशोधन हेतु जो नाम निर्वाचक गणना कार्ड में बीएलओ द्वारा दर्ज किये जायेगें उस परिवार के सम्बन्धित व्यक्ति अथवा परिवार के वरिष्ठ सदस्या या मुखिया के हस्ताक्षर या निशानी अंगूठा लिया जायेगा। उन्होने कहा है कि प्रत्येक व्यक्ति जिसने 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है तथा सम्बन्धित नगरीय निकाय के किसी वार्ड में सामान्य रूप से निवासी है, उस वार्ड की निर्वाचक नामावली में मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकता है। किसी जानकारी के लिये जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/अपर जिलाधिकारी, नगर निकाय क्षेत्र के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/उपजिलाधिकारी या तहसीलदार/अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होने कहा है कि नगरीय निकाय के निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण कार्यक्रम में जनसामान्य सहयोग करें।