आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवेश परीक्षा सुनिश्चित करें- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी कैंप कार्यालय पर मनीष बंसल की अध्यक्षता में सोशल सेक्टर के अन्तर्गत आने वाले विभाग जैसे समाज कल्याण अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति महिला एवं बाल कल्याण, पिछड़ा कल्याण विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग एवं अल्पसंख्यक विभाग की योजनाओं की समीक्षा की गई। जिसमें समाज कल्याण अधिकारी श्री शैलेंद्र गौतम ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन का सत्यापन 75% हो चुका है। और इसे शीघ्र ही शत प्रतिशत कर लिया जाएगा। एवं नई पेंशन के आवेदन लगभग 1273 प्राप्त हो चुके हैं। जिसमें जिलाधिकारी ने कहां की पंचायत भवनों में समस्त ग्राम विकास अधिकारी बैठते हैं जिसमें एक अभियान चलाकर वृद्धावस्था ,विधवा, दिव्यांग पेंशन आदि को एक अभियान चलाकर सत्यापन पूर्ण कराने के निर्देश दिए तथा उसका रोस्टर पहले ही जारी किया जाए। और उसका बृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार भी किया जाए। ताकि लाभार्थी जागरूक हो सके। माह के प्रत्येक बृहस्पतिवार को पेंशन दिवस के रूप में मनाया जाए। साथ ही उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी उप जिलाधिकारियों को एक पत्र जारी कर तहसील स्तर पर सभी नए आवेदन कर्ताओं के आय प्रमाण पत्र एक अभियान चलवा कर बनवाना सुनिश्चित करें।परिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पात्र लाभार्थियों को ही इस योजना के द्वारा लाभान्वित किया जाए।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के अंतर्गत जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम को भव्य रूप में मनाने की तैयारी की जाए। आश्रम पद्धति विद्यालय के अंतर्गत जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 480 छात्र छात्राओं के लिए सीट उपलब्ध है 240 छात्र छात्राओं का प्रवेश हो चुका है और जुलाई में कुछ और छात्र छात्राओं का प्रवेश कराया जाना है जिस पर जिलाधिकारी महोदय ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि शीघ्र ही आश्रम पद्धति के विद्यालय में प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाना सुनिश्चित करें। जिससे बची हुई सीटों पर भी बच्चों का चयन हो सके। आश्रम पद्धति विद्यालय की एक दीवार के टूटने पर जिलाधिकारी महोदय ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समाज कल्याण निर्माण निगम कार्यदाई संस्था के प्रोजेक्ट मैनेजर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई संज्ञान में लाई जाए।

राजकीय छात्रावास के लिए नए प्रवेश की विज्ञप्ति अखबारों में प्रकाशन कराई जाए ताकि नए बच्चों का चयन हो सके। वृद्ध आश्रम में आधारभूत सुविधाओं में सुधार लाया जाए। अभ्युदय योजना के अंतर्गत प्रतियोगी छात्रों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराई जाए। वन स्टॉप सेंटर में जो कार्य आ गए हैं उन्हें शीघ्रता से पूर्ण कर लिया जाए एवं वन स्टॉप सेंटर का संचालन शीघ्र से शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग पेंशन का 85% सत्यापन हो चुका है। एवं शीघ्र कार्य शत-प्रतिशत कर लिया जाएगा इसके अतिरिक्त बाल सेवा योजना, शादी अनुदान, अल्पसंख्यक, एमएसडीपी, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, शादी अनुदान योजना के अंतर्गत एससी, ओबीसी सामान्य, अल्पसंख्यकों, किशोर न्याय एक्ट, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ आदि योजनाओं पर भी विशेष चर्चा की गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उमेश कुमार त्यागी, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र गौतम, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी संगीता सिंह, जिला सूचना अधिकारी बृजेश कुमार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।