अयोध्या के संपूर्ण विकास कार्य में तेजी लाएं मंडलायुक्त

अयोध्या। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा की अध्यक्षता में प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली अयोध्या विजन डाक्यूमेंट 2047 की समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त द्वारा साप्ताहिक समीक्षा में श्रीराम अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के लिए अवशेष भूमि है उसका भी अधिग्रहण किया जाय तथा एयरपोर्ट के पदाधिकारी नियमानुसार हवाई पट्टी एवं टर्मिनल के कार्यो में तेजी लाये। उन्होंने बताया कि 1 फेज से 3 फेज तक की सीमाओं में आने वाले समस्त विद्युत पोलो को विस्थापित किया जाय। पीडब्लूडी विभाग पंचकोसी व 14 कोसी मार्ग के डीपीआर का कार्य शीघ्र कराया जाय। उन्होंने कहा कि अयोध्या-बसखारी मार्ग निर्धारित समय मार्च 2023 तक पूर्ण कराया जाय। उन्होंने मया बाजार फोरलेन बाईपास तथा गोसाईगंज फोरलेन बाईपास में किसानों से जल्द से जल्द भूमि स्थानान्तरण करवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिये। मण्डलायुक्त ने कहा कि प्रतिदिन सुबह अयोध्या धाम निरीक्षण के दौरान प्रायः यह देखने में आया है कि सड़क के साइड में इंटरलाकिंग सही नही है तथा सड़क जगह जगह उखड़ी हुई है, जिसे ठीक कराया जाय तथा नालियां पटी हुई है जिन्हें अतिशीघ्र साफ कराकर जलनिकासी की व्यवस्था सुदृढ़ की जाय।

मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या धाम में स्थित विभीषण कुण्ड की साफ सफाई तथा उसको दुरूस्त कराया जाय एवं उसके आसपास के डम्फ कूड़े को हटवाया जाय। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी सभी विभागों से यह कहा गया है कि अपने संकेतक बोर्ड को दुरूस्त करा लें तथा उस बोर्ड पर अगर कोई प्रचार प्रसार हेतु पोस्टर चिपकाता हो तो उसके विरूद्व कार्यवाही की जाय। नगर निगम के कार्यो की समीक्षा में उन्होंने कहा कि नगर में 4 जगह हनुमानगढ़ी, अयोध्या रेलवे स्टेशन के पास, नयाघाट चौराहा व चौक पर वाईफाई की सुविधा प्रदान की गयी है जिसकी स्पीड के सम्बंध में जांच कर लिया जाय। कायाकल्प कराये जा रहे 33 पार्को के सम्बंध में उन्होंने कहा कि जो भी पार्क मार्ग चौड़ीकरण के पास स्थित है उनके कायाकल्प के दौरान यह ध्यान रखा जाय कि सड़क के किनारे कोई भी निर्माण कार्य न कराया जाय जिससे भविष्य में सड़क चौड़ीकरण के समय न आयें। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि के गेट नम्बर 2 के आसपास सफाई व्यवस्था बेहतर की जाय, जिससे आने वाले श्रद्वालुओं को समस्या न उत्पन्न हों।

जिलाधिकारी ने कहा कि जो प्रोजेक्ट के निर्माण कार्य चल रहे है नगर निगम उसकी टीम बनाकर निरीक्षण कर लें तथा जो भी कमियां हो आगामी दुर्गापूजा से पूर्व शहर के सभी मार्गो को ठीक कराय। मण्डलायुक्त ने कहा कि जहां भी अयोध्या धाम में होमगार्डस तैनात है वहां उनकी ड्युटी तैनाती की रैण्डम चेकिंग की जाय यदि चेकिंग के दौरान अनुपस्थित पाये जाते है तो उनको ब्लैक लिस्ट किया जाय। इसके अलावा उन्होंने यूपी नेडा, सेतु निगम, सिंचाई विभाग, रेलवे, जलनिगम, सम्बंधित कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी, अपर आयुक्त नगर निगम, परियोजना निदेशक एवं अन्य विभागीय अधिकारी, कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि, अयोध्या विजन 2047 से जुड़े सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।