GBC-4 का मोदी ने किया शुभारंभ

110
GBC-4 का मोदी ने किया शुभारंभ
GBC-4 का मोदी ने किया शुभारंभ

जीबीसी 4.0,पीएम मोदी ने किया प्रदर्शनी का शुभारंभ, विकास के रोडमैप की ली जानकारी। पीएम ने विभिन्न एग्जिबिशन स्टॉल्स व पवेलियन का किया निरीक्षण। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी रहे मौजूद। GBC-4 का मोदी ने किया शुभारंभ

ब्यूरो निष्पक्ष दस्तक

लखनऊ। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 के शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उत्तर प्रदेश में औद्योगिक समेत विभिन्न सेक्टर्स में जारी विकास की बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आदि भी मौजूद रहे। पीएम ने ऑल्ट स्वानटेक्स के टेक्सटाइल्स पवेलियन में जाकर ऐपरल व लेदर टेक्निक्स से संबंधित स्लाइड्स देखी और चमड़ा व वस्रोद्योग क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के बढ़ते कदम की जानकारी ली। ईटीएच एआई सेंटर में देश व उत्तर प्रदेश में एआई के बढ़ते परिदृश्य के बारे में जानकारी ली। एआई के बड़े हब के रूप में उत्तर प्रदेश विकसित हो रहा है। ऐसे में लखनऊ में भी एआई सिटी की स्थापना प्रस्तावित है। प्रदर्शनी में रोबोटिक्स सेक्शन के स्टॉल भी लगे थे, जिसमें अडवांस इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स आर्म तथा ड्राइड रोबोट की जानकारी लेने आमजन भी पहुंचे।

डिफेंस उपकरणों की रिप्लिका का हुआ प्रदर्शन

डिफेंस सेक्टर से संबंधित लगे पवेलियन में भी पीएम ने जानकारी ली। यहां पर डिफेंस उपकरणों की रिप्लिका आदि को भी प्रदर्शित किया गया था। डिफेंस सेक्टर का मुख्य आकर्षण एडवांस बुलेट प्रूफ मिलिट्री व्हीकल रहा। जिसके वर्किंग प्रोटोटाइप को प्रदर्शनी में शोकेस किया गया था। पर्यटन, स्वच्छ ऊर्जा आदि के बारे में उत्तर प्रदेश के बढ़ते कदम की जानकारी ली। श्रीराम मंदिर के थ्री डी रिप्लिका मॉडल और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के प्रवेश द्वार की प्रतिकृति आदि की आमजन ने भी तारीफ की। यूपी में हुए मोटो जीपी रेस में लगी पांच सुपर बाइक्स को भी प्रदर्शित किया गया था। जिसमें डुकाटी, ड्यूक, यामाहा, केटीएम आदि की सुपर बाइकें शामिल थीं।

एआई डेवलपमेंटर सेंटर स्थापित करेगा एचसीएल

एचसीएल सॉफ्टवेयर नोएडा के बिजनेस स्ट्रेटजी लीड मोहित शर्मा ने बताया कि यूपी सरकार लखनऊ व नोएडा में एआई डवलपमेंट सेंटर बनाएगी। यूपी के ग्रेनो के गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में इसे बनाया जाएगा। कंपनी एआई सॉल्यूशन देगी। साथ ही एआई के जरिए कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के प्रयोग के बारे में जागरूकता विकसित करेगी। शर्मा ने बताया कि यहां टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन बनाएंगे। एआई स्किलिंग प्रोग्राम ड्राइव करेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को भी एआई ट्रेनिंग देंगे।

26 फरवरी को होगा सीएम योगी के हाथों बड़ी एम्यूनिशन फैसिलिटी का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर के अंतर्गत क्रियान्वित हुई परियोजनाओं में में खासतौर पर साउथ एशिया के सबसे बड़े एम्यूनिशन फैसिलिटी के बारे में जानकारी देते हुए अडाणी डिफेंस व एरोस्पेस के सीनियर मैनेजर, बिजनेस डपलपमेंट वरुण दुग्गल ने कहा कि 26 फरवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा इसका उद्घाटन होगा। इस फैसिलिटी में 400 राउंड प्रति मिनट (छोटा कैलिबर) की एम्यूनिशन का उत्पादन हो सकेगा। यह अपने आप में एक ऐसा विशिष्ट प्लांट होगा, जिसका 100 एकड़ में प्रसार है। यहां बड़े स्तर पर एम्यूनिशन प्रोडक्शन फैसिलिटी का संचालन सुनिश्चित होगा तथा मीडियम व लार्ज कैलिबर राउंड्स का भी यहां बड़े स्तर पर प्रोडक्शन का मार्ग प्रशस्त होगा। यह संयंत्र पूरी तरह ग्रीन एनर्जी बेस्ड होगा। यहां सोलर पैनल व प्लांट्स के जरिए ऊर्जा उत्पादन होगा, जिससे यह संयंत्र कार्य करेगा। GBC-4 का मोदी ने किया शुभारंभ