एक दिन में लगे 2 करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

देश में शुक्रवार को किस तेजी से वैक्सीनेशन हुआ है, इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि शाम करीब 5 बजे तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इसका मतलब है कि न्यूजीलैंड की पूरी आबादी से 4 गुना से भी ज्यादा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वां जन्मदिन के मौके पर देश में तरह-तरह से प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में बीजेपी आज देश में 2 करोड़ लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया। इसके साथ ही भारत ने एक दिन में सबसे ज्यादा टीके लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ताजा अपडेट देते हुए बताया कि शाम 5 बजे तक 2 करोड़ टीके का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। देशभर में यह अभियान चलाया जा रहा है, और रात 12 तक चलनेवाले इस अभियान में माना जा रहा है ढाई करोड़ से ज्यादा टीके लगाये जा सकेंगे,प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बीजेपी ने दो करोड़ वैक्सीन की डोज़ लगाने का लक्ष्य रखा था, जिसे दिन खत्म होने से काफी पहले ही पूरा कर लिया गया. आज वैक्सीनेशन को लेकर देश में काफी उत्साह देखा जा रहा है ।

देश में चौथी बार एक करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा एक करोड़ के पार चला गया है । इससे पहले 27 अगस्त 1.03 करोड़ डोज लगाए गए. 31 अगस्त को 1.33 करोड़ वैक्सीन लगीं. 6 सितंबर को 1.13 करोड़ डोज लगाए गए । वहीं आज पीएम मोदी के जन्मदिन यानि 17 सितंबर को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा वैक्सील लगा दी गई हैं । आज दो करोड़ डोज का लक्ष्य है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर कोविड-19 टीकाकरण का नया रेकॉर्ड बना है। शुक्रवार को शाम करीब 5 बजे तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। आज जिस तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है, उसे देखते हुए 2.5 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा सकती हैं। बीजेपी ने मोदी के जन्‍मदिन पर टीकाकरण की दर को दोगुना करने का लक्ष्‍य रखा था।को-विन पोस्ट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार शाम पांच बजकर 10 मिनट तक देशभर में कुल 2,00,41,136 टीकों की खुराक दी गई। देश में अब तक कुल 78.68 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक दिन में एक करोड़ से अधिक टीके लगाए गए।

ऐसे बढ़ती गई रफ्तार

भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे। इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था। वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए। इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को देश ने टीकाकरण के 75 करोड़ के आंकड़े को पार कर लिया।