नोडल अधिकारी ने खराब पानी टंकी दुरूस्त कराने के दिए निर्देश

अयोध्या। जनपद अयोध्या के दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के तहत प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन (नोडल अधिकारी-अयोध्या) अनिल गर्ग द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रूदौली का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र परिसर का भ्रमण किया तथा खराब पायी गयी पानी की टंकी को तत्काल दुरूस्त कराने के निर्देश दिये। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डेन कार्ड लाभार्थियों के शत प्रतिशत कार्ड बनाने तथा उससे उपचार करने के निर्देश दिये। इसके बाद प्रमुख सचिव द्वारा ग्राम पंचायत पकड़िया मे विकसित किये गये अमृत सरोवर में पीपल, पाकड़, बरगद (संकरी) के पौधों का वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि सरोवर में बरसात के उपरांत भी पानी रहे इसके लिए बाहर के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय, जिससे कि हमेशा सरोवर में पानी भरा रहे। तदोपरांत उन्होंने आंगनबाड़ी व कम्पोजिट विद्यालय मत्था नेवादा का निरीक्षण किया व पोषण माह के अन्तर्गत बच्चों का अन्नप्रासन कराया इसके बाद विद्यालय में बच्चों से रूबरू हुये तथा ब्लैक बोर्ड पर गणित के सवाल लगवाये तथा उत्कृष्ट बच्चों को पुरस्कृत भी किया।

अनिल गर्ग निरीक्षण के दौरान विद्यालय में निर्मित लाईब्रेरी को देखा तथा उसके उपयोग हेतु उपस्थित अध्यापक से बच्चों का शिफ्ट बनाकर लाईबे्ररी में अध्ययन करवाने के निर्देश दिये। अगले चरण में पंचायत भवन ग्राम मत्था नेवादा का निरीक्षण किया तथा आंगनबाड़ी, आशा बहुओं, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों का अवलोकन किया तथा उत्पादों के बारे में जानकारी ली। इसके बाद प्रमुख सचिव द्वारा ग्राम चैपाल में आम लोगों से विकास कार्यो के सम्बंध में चर्चा की, जिसमें सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहित की योजनाओं के सम्बंध में बताया तथा उपस्थित सभी सम्बंधित अधिकारियों को नियमित रूप से योजनाओं के सम्बंध में कैम्प लगाकर लोगों को आच्छादित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मा0 विधायक रामचन्दर यादव, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, उपजिलाधिकारी रूदौली, परियोजना निदेशक, बीएसए सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। निरीक्षण के बाद प्रमुख सचिव ने सिविल लाइन में वार्ड नम्बर 11 में मलीन बस्ती का निरीक्षण किया, जिसमें नगर निगम के सम्बंधित अधिकारियों को नालियों की नियमित साफ सफाई करने के निर्देश दिये, उसके बाद जनपद में शासन के महत्वपूर्ण विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की।


नोडल अधिकारी द्वारा अगले चरण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रूदौली आदि का भी निरीक्षण किया गया। तथा मौके पर उपस्थित डाक्टरों, स्टाप नर्सो, मरीजों से भी बात की। नोडल अधिकारी ने यह भी कहा कि मरीजों को मानक के अनुसार सुविधाएं एवं दवाईयां उपलब्ध करायें। नोडल अधिकारी द्वारा अगले चरण में मलीन बस्ती का भी निरीक्षण रूदौली में किया गया तथा साफ सफाई एवं जल निकासी की व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिये गये।नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में सर्किट हाउस बैठक सभागार में विकास कार्यो आदि की बिन्दुवार समीक्षा की। नोडल अधिकारी ने कहा कि सूखे आदि की स्थिति को देखते हुये शासन के निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही किया तथा निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय से पूरा किया जाय। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नदी क्षेत्रों में कटान आदि पर नजर रखने हेतु निर्देश दिया गया। इस बैठक में जिलाधिकारी के अलावा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशान्त वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, नगर निगम के अधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अभियन्ता आदि जनपद स्तरीय अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित थे।