बारिश के लिए अभी और तरसेगा प्रदेश, जानिए कब होगी बरसात….?

बारिश के लिए अभी और तरसेगा उत्तर प्रदेश, जानिए कब से होगी बरसात….?

लखनऊ। भीषण गर्मी और उमस झेल रहे उत्तर प्रदेश वालों को मॉनसून की बारिश का अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक यूपी में मॉनसून की बारिश होने में अभी एक हफ्ते का समय और लग सकता है। जेपी गुप्ता के मुताबिक सोनभद्र में मॉनसून की एंट्री के बाद इसकी रफ्तार धीमी पड़ गई जिसकी वजह से मॉनसून पूर्वी उत्तर प्रदेश की तरफ नहीं बढ़ पाया जिससे पूर्वी यूपी में बारिश नहीं हो रही है।

राजधानी दिल्ली स्थित मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान के ऊपर बन रहे चक्रवात की वजह से जो हवा यूपी और दिल्ली की तरफ चलनी चाहिए थी वो गुजरात और महाराष्ट्र की तरफ चल रही है। इस वजह से दिल्ली और यूपी को मॉनसून की बारिश का अभी और इंतजार करना होगा। हालांकि पूरी संभावना है कि अगले हफ्ते से यूपी में बारिश होनी शुरू हो जाएगी। दूसरी तरफ देरी से हो रही बारिश ने यूपी के किसानों की चिंता बढ़ा दी है जो धान की खेती करते हैं। आम तौर पर हर साल आषाढ़ महीने में अच्छी बारिश होती है लेकिन इस बार आषाण खत्म होने को आया और सावन शुरू होने को है लेकिन बारिश का नामो निशान नहीं है।

भीषण गर्मी का सामना कर रहे पूरे उत्तर प्रदेश के लिए मॉनसून उम्मीद की किरण है। फसलें बर्बाद होने की कगार पर हैं।गर्मी से व्याकुल हो चुके लोगों के लिए बारिश की बूंदें किसी वरदान की तरह होती हैं, लेकिन क्या इस बार बारिश कम होगी….? क्या हम सूखा जैसी स्थिति का सामना करने जा रहे हैं……?