एक दिवसीय सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन कार्यशाला का आयोजन

तुलसीसदन में शाखा प्रबन्धकों की एक दिवसीय कार्यशाला/उन्मुखीकरण का हुआ आयोजन।कार्यशाला में जिलाधिकारी ने शाखा प्रबन्धकों/ब्लॉक मिशन प्रबन्धकों को गांव की समग्र आर्थिक समृद्धि हेतु समूह बनाने के लिये किया प्रेरित।

प्रतापगढ़। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जनपद में पदस्थ शाखा प्रबन्धकों हेतु एक दिवसीय सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन कार्यशाला/उन्मुखीकरण का आयोजन तुलसीसदन (हादीहाल) में किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य बैंक क्रेडिट लिंकेज के वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति हेतु सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन विषय सम्बन्धित जानकारी शाखा प्रबन्धकों और समूह के पदाधिकारियों को प्रदान करना, समूह के खाते और बैंक लिंकेज सम्बन्धी समस्त प्रश्नों को समाहित करते हुये प्रशिक्षण प्रदान करना था। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल द्वारा किया गया।


जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने गांव की समग्र आर्थिक समृद्धि हेतु समूह बनाने और इनकी भूमिका को और अधिक बढ़ाने हेतु शाखा प्रबन्धकों, ब्लॉक मिशन प्रबन्धकों को प्रेरित करते हुये कहा कि समूहों व फेडरेशन की क्षमता को समझते हुये बैंक लोकल इकोनॉमी को और बढ़ायें। बैंकों के फील्ड मैनेजर या कृषि अधिकारी समूह के वेरीफिकेशन के साथ उनकी समग्र क्षमता वृद्धि का भी कार्य करें। कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित गतिविधियों को बढ़ावा दें, समूह के द्वारा राशन की दुकान, बिजली बिल, शौचालयों की देखरेख जैसे कार्य किये जा रहे है इससे क्षेत्र के विकास में होने वाले लोकल मार्केट इण्टरप्राइजेज को और बढ़ावा मिलता है। जिलाधिकारी ने ज्यादा से ज्यादा समूह के खाते एवं लिंकेज पर कार्य कर जनपद को ग्रामीण विकास में सहयोग की भावना के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया।

मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने समूह के खाता खोलने और उनको बैंक से लिंक कराकर रोजगार दिलाने हेतु बैंकर्स तथा महिलाओं को प्रेरित किया। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों के 15 उत्कृष्ट कार्य कर रहे शाखा प्रबन्धकों को जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में 164 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। प्रशिक्षण नेशनल रिसोर्स आर्गेनाइजेशन के अनिल शर्मा एवं अभिषेक गोस्वामी जी द्वारा प्रदान किया गया। कार्यशाला में उपायुक्त स्वतः रोजगार एन0एन0 मिश्रा, बड़ौदा उ0प्र0 बैंक के उप क्षेत्रीय प्रबन्धक बलराम तिवारी, अग्रली जिला बैंक कार्यालय से बड़ौदा ग्रामीण बैंक के जिला समन्वयक सुधीर सिंह सहित डीडीएम नाबार्ड बृजेन्द्र कुमार, जिला मिशन प्रबन्धक सुनीता सरकार, सुमन पाण्डेय आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन वित्तीय साक्षरता अधिकारी बैंक ऑफ बड़़ौदा शिशिर खरे द्वारा किया गया।