भारत युवाओं की ताकत पर एक दिन विश्व गुरु होगा-मुख्यमंत्री

उ0प्र0 के युवाओं ने हमेशा इतिहास बनाया, इतिहास बनते हुए देख भी रहे।मुख्यमंत्री ने जनपद आगरा में भारतीय जनता युवा मोर्चा के तीन दिवसीय प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग के समापन सत्र समारोह को सम्बोधित किया।भारत अब सही दिशा में विकास की ओर अग्रसर, युवा सकारात्मक रूप से अपनी भूमिका निभायें।अयोध्या से ब्रज भूमि तक, कुशीनगर से सारनाथ तक उ0प्र0 त्याग व बलिदान की भूमि,सभी तबकों के युवाओं को योजनाओं के लाभ दिलाने का कार्य करें, जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब तक पहुंचाएं।उ0प्र0 दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर,भारत युवाओं की ताकत पर एक दिन विश्व गुरु होगा।

आगरा/लखनऊ। जनपद आगरा में भारतीय जनता युवा मोर्चा के तीन दिवसीय प्रदेश प्रशिक्षण वर्ग के समापन सत्र समारोह को मुख्यमंत्री ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 08 अगस्त तथा 09 अगस्त की तिथियां इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये भारत के स्वाधीनता संग्राम की मुख्य तिथि हैं, जो हमें भारत छोड़ो आंदोलन व काकोरी ट्रेन एक्शन की याद दिलाती हैं। मुख्यमंत्री जी ने काकोरी के सभी शहीदों को याद करते हुए उपस्थित कार्यकर्ताओं से प्रश्न किया कि जब वो शहीद हुए तब उनकी आयु क्या थी? उन्होंने बताया कि वह सभी युवा थे, उन्होंने भगवान कृष्ण की बचपन की लीलाओं व रानी झांसी के उद्धरण द्वारा बताया कि जब वह प्रथम स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ रही थीं, तब उनकी उम्र बहुत कम थी।


उत्तर प्रदेश के युवाओं ने हमेशा इतिहास बनाया है तथा इतिहास बनते हुए देख भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि अयोध्या से ब्रज भूमि तक, कुशीनगर से सारनाथ तक उत्तर प्रदेश त्याग व बलिदान की भूमि है। उन्होंने उपस्थित युवाओं से कहा कि पार्टी के संस्थापकों के विचारों को आत्मसात करें, अनुशासन के साथ पार्टी के मूल्यों, आदर्शो, सिद्धातों का पालन करें। उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि युवा तो हमारे राजनैतिक विरोधी दलों के भी पास थे, लेकिन जनता के बीच उनकी क्या छवि व धारणा है, ये सभी को स्पष्ट है। वे अराजकता, विध्वंस, तोड़फोड़, लूट जैसे संस्कार से ओतप्रोत थे, लेकिन हमारे युवा, राष्ट्रीयता की भावना से ओत-प्रोत होकर उत्साह, सकारात्मक दृष्टि तथा विकास का संस्कार रखते हैं।


युवा कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा की केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं पर मंथन करते हुए देखें कि कितनी योजनाएं युवा केंद्रित हैं। उन्होंने डिजिटल इंडिया, स्टार्ट-अप, वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, अग्निवीर, विश्वकर्मा योजना, स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति अभियान का जिक्र किया व कहा कि युवा मोर्चा इन सभी योजनाओं से उत्तर प्रदेश के युवाओं को जोड़ने का काम करे। उन्होंने कहा कि सभी तबकों के युवाओं को योजनाओं के लाभ दिलाने का कार्य करें तथा जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब तक पहुंचाएं। उन्होंने विभाजन विभीषिका दिवस पर मौन जुलूस निकालने व वर्तमान पीढ़ी को विभाजन त्रासदी को बताने का आवाहन किया।


सबके सहयोग और युवाओं के दम पर बहुमत की सरकार बनी है। उत्तर प्रदेश का इतिहास बदला है। पहले दंगा होता था, लेकिन अब ऐसी कानून व्यवस्था है कि दंगा समर्थक निराश और हताश हैं। कोई भी कानून, संविधान व भारत की शान को चुनौती देगा तो सरकार उनके खिलाफ सख्ती से निपटेगी। जो कानून, संविधान, भारत का सम्मान करता है, उन्हे कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने जल्दी ही सरकार द्वारा रोजगार कार्ड जारी करने की घोषणा की तथा बताया कि इसके तहत किसी योजना से रोजगार जोड़ा जाएगा। उन्होंने अग्निवीर योजना के अनेक फायदे बताए तथा सभी युवाओं को इसका लाभ दिलाने की बात कही।


उत्तर प्रदेश का युवा पहले बाहर अपनी पहचान छुपाता था, लेकिन अब प्रदेश सही दिशा की ओर है। उन्होंने बताया कि आज उत्तर प्रदेश दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। फ्री राशन, फ्री बिजली कनेक्शन, कोरोना का मजबूती से सामना, 07 लाख उद्यमियों को रोजगार से जोड़ना, डिफेंस कॉरिडोर, जिससे अब हथियार भारत में ही बनेंगे, हाल ही में अरबों रुपए का निवेश, जिससे युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, इन सबसे उत्तर प्रदेश की छवि बदली है।


500 वर्षों के संघर्ष के बाद राम मंदिर निर्माण, काशी विश्वनाथ तथा धारा 370 की समाप्ति का जिक्र किया व कहा कि सभी उपस्थित युवा सकारात्मक दृष्टि व नई ऊर्जा का बेहतर उपयोग करें। सरकार की योजनाओं से स्वयं जुड़ें व अन्य युवाओं को जोड़ें तथा घर-घर तक सभी तबकों को इनका लाभ दिलायें। ऐसे चरित्र का निर्माण करें कि आपको देखते ही बहन बेटियों को रक्षा, सुरक्षा का अहसास हो, अपने-अपने क्षेत्र में ईमानदारी का पालन करें, सपने देखें, उन पर संकल्प के साथ मजबूती से आगे बढ़ें। उन्होंने कहा कि भारत युवाओं की ताकत पर एक दिन विश्व गुरु होगा। जो धारा के विपरीत चलकर सफल होता है, वह युवा है। भारत अब सही दिशा में विकास की ओर अग्रसर है, युवा सकारात्मक रूप से अपनी भूमिका निभायें। प्रशिक्षण वर्ग को भारतीय जनता युवा मोर्चा के श्री तेजस्वी सूर्या ने भी संबोधित किया।