जन-जन को मिलेगा हर घर जल योजना का लाभ-स्वतन्त्र देव सिंह

प्रदेश के माननीय जल शक्ति मंत्री ने किया औरैया टिकई में पाइप पेयजल योजना का शुभारम्भ।जन-जन को मिलेगा हर घर जल योजना का लाभ।मंत्री ने मधवापुर घाट एवं तिलकपुर बांध पर चल रहे मरम्मत कार्य का निरीक्षण कर लिया जायजा।

राजू यादव

श्रावस्ती। जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना ’’जल जीवन मिशन’’ के अन्तर्गत पाइप पेयजल योजना का शुभारम्भ आज किया गया है। जिससे निश्चित ही जन-जन को पीने योग्य स्वच्छ पेयजल मुहैया हो सकेगा। उन्होने यह भी बताया कि इस योजना के माध्यम से औरैया टिकई के आस-पास के ग्रामों-मजरों में भी पानी सुविधा आसानी से मुहैया हो सकेगी। इसकी स्थापना से निश्चित ही इस क्षेत्र में शहर की तरह ही हर घर को स्वच्छ पेयजल मिलेगा।जल शक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग) स्वतन्त्र देव सिंह जी ने जनपद के विकास खण्ड गिलौला स्थित औरैया टिकई में जल जीवन मिशन फेज़-2, ‘‘हर घर जल’’ कार्यक्रम के अन्तर्गत रू. 286.56 लाख की लागत से निर्माणाधीन ग्रामीण पाइप पेयजल योजना का पूजा-अर्चना कर शुभारम्भ किया।

जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने मा0 मंत्री जी को अवगत कराया कि इस पेयजल परियोजना से औरैया टिकई के ग्राम/मजरों के 2417 की जनसंख्या लाभान्वित होगी। जिसमें 01 नलकूप, 01 पम्प गृह, एफ0एच0टी0सी0 484 नग है। उन्होने बताया कि यह पम्प सौर ऊर्जा से संचालित है, इसकी स्थापना से निश्चित ही इस क्षेत्र में शहर की तरह ही हर घर को स्वच्छ पेयजल मिलेगा।अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा, मा0 विधायक रामफेरन पाण्डेय, मा0 सदस्य विधान परिषद डा0 प्रज्ञा त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा ओम, मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, उपजिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी इकौना आर0पी0 चौधरी, अधिशासी अभियंता जल निगम एस0एम0 असजद सहित अन्य मा0 जनप्रतिनिधिगण एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थिति रहे।

विकास खण्ड जमुनहा अन्तर्गत मधवापुर घाट के पास बन्धे पर चल रहे सड़क मरम्मत कार्य का निरीक्षण कर जायजा लिया तथा बरसात के पूर्व सड़क को पूरी मजबूती से युद्ध स्तर पर मरम्मत कर दुरूस्त करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिया कि किसी भी दशा में सड़क को क्षतिग्रस्त से होने से बचाने के लिए कारगर कदम उठायें और मरम्मत पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होने वहीं पर उपस्थित अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग एवं अधिशासी अभियंता बाढ कार्य खण्ड को निर्देश दिया कि यह भी ध्यान रखा जाए कि सड़क किसी भी दशा में कटने न पावे। जिससे सड़क हमेशा सुरक्षित रहे, ताकि आवागमन में कोई दिक्कत न होने पावे। मनकापुर पहंुचकर तिलकपुर बांध का आकस्मिक निरीक्षण कर जायजा लिया। बन्धा निर्माण गति में शिथिल गति पाये जाने पर उन्होने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि युद्ध स्तर पर काम कराकर तत्काल बन्धे का निर्माण कार्य पूरा कराया जाए, ताकि सम्भावित बाढ़ आने पर गांव को बाढ़ से बचाया जा सके। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि बाढ़ आपदा के बचाव हेतु जो भी कार्यदायी संस्थाए है, समय से सभी कार्य पूर्ण करा लें। उन्होने यह भी कहा कि जो संस्थाएं बाढ़ निरोधी कार्यो में शिथिलता बरतेंगी, समय सीमा के अन्दर कार्य नहीं पूरा करेंगी उन्हें नोटिस देकर ब्लेक लिस्टेड करने की कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान मा0 मंत्री जी ने तिलकपुर बांध पर पहुंचकर पैदल चलकर बांध की गुणवत्ता की भी जांच की, और ग्रामीणों से मिलकर उनका कुशलक्षेम भी जाना।

मंत्री के मधवापुर घाट पर निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्रा, विधायक रामफेरन पाण्डेय, सदस्य विधान परिषद डा0 प्रज्ञा त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष महेश मिश्रा ओम, जिलाधिकारी नेहा प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, उपजिलाधिकारी प्रवेन्द्र कुमार, उपजिलाधिकारी इकौना आर0पी0 चौधरी, उपजिलाधिकारी जमुनहा सौरभ शुक्ला, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग एस0के0 हरित, अधिशासी अभियंता जल निगम एस0एम0 असजद, अधिशासी अभियंता बाढ़ कार्य खण्ड विनोद कुमार सहित अन्य मा0 जनप्रतिनिधिगण एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थिति रहे।