समाधान दिवस की 108 शिकायतों में से 07 शिकायतों का ही निस्तारण

अयोध्या। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में तहसील सोहावल में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में सुनी जनसामान्य की समस्यायें/शिकायतें। जिलाधिकारी द्वारा जनसामान्य की समस्याओं को एक-एक करके गम्भीरता पूर्वक सुनकर समस्याओं का यथासम्भव मौके पर ही निस्तारित किया गया तथा शेष समस्याओं को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।इस दौरान जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता बचावन पत्नी ननकू राम, ग्राम सारंगापुर तहसील सोहावल के भूमि के पैमाइश कराने तथा शिकायतकर्ता स्वामीनाथ वर्मा पुत्र राम सजीवन, चिरैंधापुर पिलखावां के प्रकरण में उपजिलाधिकारी सोहावल को उक्त प्रकरणों में परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

इसी प्रकार जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ता साहबदीन पुत्र स्व0 रामदेव, नैपुरा मसौधा के प्रकरण में उपजिलाधिकारी सदर को प्रकरण में परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने तथा शिकायतकर्ता कुसुम दूबे पत्नी देवराम दूबे, कादीपुर भैरो दूबे का पुरवा के चकमार्ग के प्रकरण में तहसीलदार सोहावल को प्रकरण में परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। एक अन्य प्रकरण शिकायतकर्ता राजकुमार ग्राम प्रधान अमौना ने विपक्षी द्वारा अवैध कब्जा हटाने को लेकर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सोहावल/एस0एच0ओ0 पूराकलन्दर को प्रकरण में टीम बनाकर समस्या का निराकरण कराने के निर्देश दिये है। इस दौरान जिलाधिकारी ने चकमार्ग, तालाब, खलिहान, पशुचर आदि जैसे सार्वजनिक भूमियों को अवैध कब्जे से मुक्त रखने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा सार्वजनिक भूमियों पर अवैध कब्जेदारों पर कड़ी वैधानिक कार्यवाही भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने भूमि विवाद से सम्बंधित मामलों में राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम का गठन कर मौके पर जाकर उभयपक्षों की उपस्थिति में प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित करने तथा उभयपक्षों को निस्तारण की स्थिति से अवगत कराने व निस्तारण आख्या को आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी व तहसीलदार को प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति का स्वयं भी मूल्यांकन करने तथा निस्तारण की गुणवत्ता सुनिश्चित रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस में कुल 108 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें से 07 शिकायतों को मौके पर ही निस्तारित किया गया, शेष शिकायतों जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारित कर स्पष्ट आख्या उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया।समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा 8 लाभार्थियों (राम खेलावन, श्यामपति, महादेव निषाद, राम जी, केशरी नन्दन, विद्या प्रसाद, विकास कुमार व मुन्ना देवी) को मछली पालन हेतु तालाब पट्टे का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सोहावल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, राजस्व विभाग सहित सम्बंधित विभागों के जनपद स्तरीय एवं सम्बंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।