स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए-सुरेश खन्ना

133
स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए-सुरेश खन्ना
स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए-सुरेश खन्ना

प्रभारी मंत्री ने शहर में बिजली, पानी, सड़क, सफाई व्यवस्था पर जिलाधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक। शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने वाले सभी विकल्पों पर कार्य करते हुए लोगों को जाम से निजात दिलाई जाए। जाम से तत्काल राहत दिलाने के लिए स्थलीय निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण विशेषकर मूवेबल अतिक्रमण को हटाया जाए। ट्रैफिक डायवर्जन के साथ-साथ ई रिक्शा संचालन एवं स्टैंड के लिए स्थान चिन्हित किए जाएं। अयोध्या की तरफ जाने वाली बसों का संचालन 01 दिसंबर से अवध बस अड्डे से किया जाए। सभी को निर्बाध बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल के साथ साफ-सफाई व सुगम आवागमन उपलब्ध कराया जाए। दीपावली एवं छठ पूजा के दौरान कहीं से भी विद्युत आपूर्ति संबंधित शिकायतें प्राप्त नहीं होनी चाहिए। स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए। सड़कों पर होने वाले गड्ढों को शुरुआत में ही भर दिया जाए, इसके लिए रनिंग कॉन्ट्रैक्ट हो और सतत गड्ढा मुक्ति का कार्य संचालित किया जाए। स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए-सुरेश खन्ना

निष्पक्ष दस्तक ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि शहर में लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सभी विकल्पों पर कार्य किया जाए। जहां पर भी जाम की समस्या हो, वहां डिवाइडर, ग्रिल एवं डायवर्जन जो भी आवश्यक हो, इसके लिए प्रभावी कार्य किए जाएं। उन्होंने लखनऊ, बाराबंकी रोड का जिक्र करते हुए कहा कि दिन प्रतिदिन ट्रैफिक का बोझ बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए इस पर लॉन्ग टर्म समाधान बनाए, इसके डिजाइन पर विशेष ध्यान दें। जिससे लंबे समय के लिए स्थाई समाधान निकल सके। उन्होंने निर्देश दिया कि जाम से तत्काल राहत दिलाने के लिए स्थलीय निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण विशेषकर मूवेबल अतिक्रमण को हटाया जाए। ट्रैफिक ड्राइवर्जन के साथ-साथ ई रिक्शा संचालन एवं स्टैंड के लिए स्थान चिन्हित किए जाएं। ओवरटेकिंग जाम का एक महत्वपूर्ण कारण है इस पर भी कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि 01 दिसंबर से अयोध्या की तरफ जाने वाली बसों का संचालन यदि कोई आपत्ति न हो तो अवध बस अड्डे से किया जाए।

प्रभारी मंत्री आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में शहर में बिजली, पानी, सड़क एवं सफाई व्यवस्था पर जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी को निर्बाध बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल के साथ-साथ साफ-सफाई एवं सुगम आवागमन उपलब्ध कराया जाए। विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ट्रांसफार्मर रिप्लेसमेंट, लो-वोल्टेज एवं बिजली कटौती संबंधी शिकायतें कहीं से भी प्राप्त न हो। उन्होंने निर्देश दिया कि बांस-बल्लियों पर लटक रहे तार एवं तारों के गुच्छे को रिप्लेस किया जाए। त्योहारी सीजन को देखते हुए सभी आवश्यक मेंटेनेंस को समय रहते पूर्ण कर लिया जाए। दीपावली व छठ पूजा के अवसर पर प्रकाश व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए रात्रि कालीन सर्वेक्षण करते हुए सभी प्रमुख मंदिरों, बाजारों एवं पूजा स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था दुरूस्त रखी जाय। दीपावली एवं छठ पूजा के समय कहीं से भी विद्युत आपूर्ति संबंधित शिकायतें प्राप्त नहीं होनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि विद्युत कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों पर गंभीरता से विचार करते हुए हर संभव प्रयास करते हुए ससमय कनेक्शन उपलब्ध कराएं।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि सफाई व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाए। कूड़ा उठान नियमित रूप से सुनिश्चित किया जाए। शहर में कहीं भी कूड़ा ढेर की शिकायत किसी भी हाल में प्राप्त नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की अधिक से अधिक उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किया जाए। समय-समय पर सफाई के लिए अभियान चलाकर सफाई का कार्य कराया जाए। सफाई बैंक की स्थापना की जाए, जिसमें सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ आवश्यक संसाधन की व्यवस्था हो, जिससे किसी भी परिस्थिति में उन्हें लगाकर अतिरिक्त सफाई का कार्य कराया जा सके। सफाई कर्मचारी एवं सफाई के कार्यों में लगे हुए अन्य कर्मचारी के वेतन भुगतान समय से किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि कहीं भी जल जमाव की स्थिति पैदा न हो। जल जमाव से मच्छर एवं वेक्टर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी को शुद्ध पेयजल की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित हो। कहीं से भी पेयजल आपूर्ति संबंधी शिकायत प्राप्त न हो। स्ट्रीट लाइट एवं गड्ढा मुक्ति के कार्य को प्राथमिकता पर लेते हुए इसके लिए कार्य किया जाए। सड़कों पर होने वाले गड्ढों को शुरुआत में ही भर दिया जाए। इसके लिए रनिंग कॉन्ट्रैक्ट हो और सतत गड्ढा मुक्ति का कार्य संचालित किया जाए। विस्तारित क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को चरणबद्ध तरीके से उपलब्ध कराया जाए। उक्त बैठक में विधायक लखनऊ उत्तर नीरज वोहरा, विधायक मोहनलालगंज अमरेश, विधायक मलिहाबाद जय देवी,विधायक बिकेटी योगेश शुक्ला,सदस्य विधान परिषद मुकेश शर्मा, बुक्कल नवाब, जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार, पुलिस आयुक्त एस बी शिरडकर, अपर पुलिस आयुक्त उपेन्द्र अग्रवाल, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण इंद्रमणि त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन, मुख्य चिकित्साधिकार मनोज अग्रवाल व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। स्वच्छता के लिए सफाई बैंक की स्थापना की जाए-सुरेश खन्ना