बंदियों को एमएसएमई के माध्यम से स्वरोजगार-धर्मवीर प्रजापति

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल से उ0प्र0 के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने राजभवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में शिष्टाचार भेंट की।कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने योगी के नेतृत्व में दूसरी बार सरकार बनने के बाद 100 दिन के भीतर कार्ययोजना के तहत किये गये कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कारागार एवं होमगार्ड्स विभाग 100 दिन के भीतर लोक कल्याण संकल्प पत्र के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु प्रयासरत हैं। इसके अलावा भविष्य की योजनाओं के लिए भी रोडमैप तैयार कर लिया गया है।


श्री प्रजापति ने बताया कि कारागारों में सुरक्षा व्यवस्था को सर्वाधिक प्राथमिकता दी जा रही है। इसके तहत उनके द्वारा एवं जेल के उच्चाधिकारियों के द्वारा समय-समय पर निरीक्षण करके खामियों को दूर किया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों एवं सुझावों के अनुरूप कार्य करते हुए कारागारों की व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं।


मंत्री श्री प्रजापति ने बताया कि लम्बे समय से मांग की जा रही है होमगार्डो का वेतन जो पहले गृह विभाग से दिया जा रहा था उन्हें अब होमगार्ड्स विभाग से दिये जाने की व्यवस्था की जा चुकी है। साथ ही मस्टरोल तैयार करके उनका वेतन, भत्ता अब सीधे उनके खाते में दिया जा रहा है एवं उनकी ड्यूटी भी ऑनलाइन लगाई जा रही है।श्री प्रजापति ने बताया कि जेलों में कैदियों के मनोवृत्ति में बदलाव हेतु गायत्री/महामृत्युंजय मंत्रों की शुरूआत की गई है, जिसका सकारात्मक प्रभाव भी अब दिखाई दे रहा है। साथ ही जेलों में निरूद्ध महिला कैदियों के बच्चों के पढ़ने की व्यवस्था एवं उनके खेलने हेतु चिल्ड्रेन पार्क भी बनाये जा रहे हैं। बंदियों को एमएसएमई के माध्यम से स्वरोजगार हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि बंदी बाहर निकलने के बाद अपना रोजगार कर सकंे, बेरोजगार न रहें।


श्री प्रजापति ने कहा कि सभी जेल अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि रक्षाबंधन के पर्व पर व्यवस्था की जाए कि कोई बंदी बिना राखी बधायें न रहें। सभी जेलों में आजादी के अमृत महोत्सव पर सभी बैरकों पर तिरंगा झण्डा फहराया जाए एवं जेल प्रशासन के सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने घरों पर नियमानुसार तिरंगा फहरायें। उन्होंने जानकारी दी कि होमगार्ड्स विभाग द्वारा 12 से 14 अगस्त के बीच ब्लाक से लेकर जिला स्तर, जिला स्तर से लेकर मण्डल स्तर और मण्डल स्तर से लेकर प्रदेश मुख्यालय पर तिरंगा यात्रा में सभी होमगार्ड्स जवानों की सहभागिता रहेगी। राज्यपाल महोदया ने इस अवसर पर और बेहतर कार्य करने हेतु अपना महत्वपूर्ण सुझाव एवं आशीर्वाद प्रदान किया।