हर घर जल योजना से जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं

226
हर घर जल योजना से जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं
हर घर जल योजना से जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं

लखनऊ में जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का छात्र करेंगे भ्रमण। सरकार की हर घर जल योजना से सीधे जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं,पहली जल ज्ञान यात्रा आज। जल निगम की प्रयोगशाला, ओएचटी, वॉटर ट्रीटमेंट प्‍लांट की कार्यप्रणाली को समझेंगे बच्‍चे। जल ज्ञान यात्रा में छात्र देखेंगे ग्रामीण यूपी की बदलती तस्‍वीर, पीएम की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना के साक्षी बनेंगे छात्र। जल जीवन मिशन की परियोजनाओं को नजदीक से जानने का छात्रों को मिलेगा पहली बार मौका। हर घर जल योजना से जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं

लखनऊ। प्रधानमंत्री की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना जल जीवन मिशन की परियोजनाओं से पहली बार राजधानी के छात्र रूबरू होंगे। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित जल ज्ञान यात्रा कार्यक्रम का आयोजन गुरुवार को किया जाएगा। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के किसान बाजार स्थित कार्यालय में सुबह छात्रों को मोहनलालगंज की दाऊदनगर ग्राम का शैक्षिक भ्रमण कराया जाएगा। पहली बार देश में किसी प्रदेश द्वारा किया जाने वाला यह अनूठा प्रयास होगा। जिसमें स्‍कूली छात्र-छात्राओं को प्रदेश सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना का हिस्‍सा बनाते हुए पूरे कार्यक्रम की छोटी से छोटी जानकारी दी जाएगी।

जल ज्ञान यात्रा के पहले चरण में लखनऊ के परिषदीय व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को ग्रामीण यूपी की बदलती तस्‍वीर को दिखाया जाएगा। इस यात्रा में बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय जिसमें बीकेटी से उच्‍च प्राथमिक कन्‍या विद्यालय, मानपुर लाला, बीबीपुर, कठवारा और अर्जुनपुर के छात्र शामिल होंगे। प्राइवेट स्‍कूलों से सेंट जोजफ कॉलेज, लखनऊ पब्लिक स्कूल, ब्राइटलैंड स्कूल, पाइनियर मोंटेसरी स्कूल के लगभग 150 छात्र छात्राएं शामिल होंगे। गौरतलब है कि बच्चों की इस एक्सपोजर विजिट की पहल नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर की जा रही है।

छात्रों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा से लेकर उनकी सुविधाओं का रखा जाएगा पूरा ध्‍यान, विभाग की ओर से छात्रों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा और सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए पूरी तैयारी की गई है। मौसम को ध्‍यान में रखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की एंबुलेंस मौके पर मौजूद रहेगी। लखनऊ के लगभग 11 स्‍कूल के छात्रों के समूह को जल ज्ञानयात्रा के दौरान जल जांच प्रयोगशाला, ओएचटी, वॉटर ट्रीटमेंट प्‍लांट को दिखाया जाएगा। नल कनेक्‍शन युक्‍त गांवों का भी स्‍कूली बच्‍चों को भम्रण कराया जाएगा। इस जल ज्ञान यात्रा में 150 छात्र, 12 शिक्षक, विभाग के आठ कर्मचारी, एक अधिशासी अभियंता, दो असिस्‍टेंट इंजीनियर, दो जूनियर इंजीनियर, दो प्रशिक्षक, दो केयरटेकर शामिल रहेंगे।

जादूगर से सीखेंगे जल संचयन के गुर, शैक्षिक भ्रमण में खेल खेल में प्रश्‍नोत्‍तरी के माध्‍यम से प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। भरवारा के एसटीपी प्‍लांट पर स्‍कूली बच्‍चों को जादूगर अपने अनोखे अंदाज में जल संचयन व जल से जुड़ी रोचक जानकारियों को दिखाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी प्रदेश के प्रत्‍येक वर्ग को जोड़ने का काम कर रहे हैं। आने वाली पीढ़ी जल जीवन मिशन की परियोजनाओं को समझे और उससे सीखे इसमें जल ज्ञान यात्रा मील का पत्‍थर साबित होगी। पहली बार किसी सरकार ने इतने पारदर्शी तरीके से काम किया है और आने वाली पीढ़ी को इसमें शामिल भी किया है। यूपी में छात्रों के आने वाले कल को संवारने का काम किया जा रहा है। जल ज्ञान यात्रा में शामिल होने वाले शिक्षकों ने भी इस बड़ी जिम्‍मेदारी को आगे बढ़कर स्‍वीकार किया है। मैं नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पूरी टीम, जल ज्ञान यात्रा में शामिल बच्‍चों, शिक्षकों और अभिभावकों को ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।
स्‍वतंत्र देव सिंह, जल शक्ति मंत्री

जल ज्ञान यात्रा यूपी में जल जीवन मिशन की अनूठी पहल है। इससे बच्‍चों को सीखने को मिलेगा व भविष्‍य में जल को लेकर आने वाली समस्‍याओं से निपटने की प्रेरणा मिलेगी। जल संरक्षण व जल संचयन के बारे में छात्र सीखेंगे। मैं नमामि गंगे विभाग की पूरी टीम और जल ज्ञान यात्रा में शामिल छात्रों को बधाई देता हूं। हर घर जल योजना से जुड़ेंगे छात्र-छात्राएं