सुमन सिंह ने महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित शिकायतों को सुना

राज्य महिला आयोग की सदस्या सुमन सिंह ने महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित शिकायतों को सुना।

पीड़ित महिलाओं की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। -सदस्या सुमन सिंह

मिशन शक्ति 4.0 के अंतर्गत महिलाओं को मिलने वाली सुविधाएं एवं सहायता दिलाए जाने के उद्देश्य से त्वरित न्याय दिलाने हेतु जागरूक किया गया- नीरज कुमार त्रिपाठी

प्रतापगढ़। दिनांक 15 जून 2022 आज लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस प्रतापगढ़ में राज्य महिला आयोग सदस्या सुमन सिंह द्वारा महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित शिकायतों को सुना एवं अधिकारियों को त्वरित गति शिकायतों के निस्तारण हेतु निर्देशित किया।इस दौरान उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोई महिला अगर शिकायत लेकर थाने में जाती है तो पूरी गम्भीरता के साथ महिलाओं की शिकायतों को सुनते हुये आवश्यक कार्यवाही करते हुये शिकायकर्ता को संतुष्ट किया जाये। पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने में किसी प्रकार की शिथिलता एवं लापरवाही न बरती जाये। पीड़ित महिलाओं की शिकायतों का निस्तारण त्वरित गति से प्राथमिकता के आधार पर किया जाये।

इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नीरज त्रिपाठी ने कहा कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार महिलाओं बच्चों एवं पात्र व्यक्तियों को नि:शुल्क विधिक सहायता प्राधिकरण द्वारा उपलब्ध करायी जाती है वैवाहिक विवादों का समाधान दोनों पक्षों के बीच आपसी बातचीत करा कर सुलह समझौता कराया जाता है मध्यस्थता केंद्र में वैवाहिक विवादों के समाधान हेतु आपसी बातचीत पछकारों के बीच करायी जाती है और उन्होंने बताया कि पीड़ित महिलाओं के सहायता के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सदैव तत्पर एवं सक्रिय रहता है। इसी क्रम में विकासखंड बाबा बेलखरनाथ धाम के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय आसलपुर में महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जागरूक करते हुए महिला की समस्याओं की सुनवाई की गयी मिशन शक्ति 4.0 के अंतर्गत महिलाओं को मिलने वाली सुविधाएं एवं सहायता दिलाए जाने के उद्देश्य से। त्वरित न्याय दिलाने हेतु जागरूक किया गया और बताया गया कि मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत चौपाल शिविर लगाकर महिलाओं की समस्याओं का समाधान कराया जाएगा ।

निराश्रित महिलाओं को पेंशन वृद्धावस्था पेंशन, आयुष्मान कार्ड, बनवाए जाने कन्या सुमंगला से अच्छादित बालिकाओं को लाभ दिलाए जाने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना से जनपद की महिलाओं लाभान्वित कराए जाने के संबंध में उपस्थित महिलाओं को आवश्यक जानकारी देते हुए जागरूक किया गया इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं को शासन से द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में पंम्पलेट हस्त पुस्तिका वितरित करायी गयी।इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी रन बहादुर वर्मा,पैनल अधिवक्ता विश्वनाथ प्रसाद त्रिपाठी,जिला महिला कल्याण अधिकारी जया यादव,प्रभारी निरीक्षक महिला थाना सरस्वती निगम,अभय शुक्ला,पी 0एल0वी0 अमन त्रिपाठी, आदि उपस्थित रहे।