कुत्तों के बधियाकरण करने का अभियान अब लखनऊ में प्रारंभ होगा

अजय सिंह

लखनऊ। देश में कुत्तों का आबादी तेजी से बढ़ती जा रही है. यही नहीं आवारा कुत्तों द्वारा इंसानों पर हमले के भी मामले आए दिन सामने आ रहे हैं. लखनऊ में कुत्तों की जनसंख्या को कम करने के लिए बधियाकरण का काम शुरू होगा, इसके लिए एक और पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र बनाया जाएगा. शनिवार को नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने जरहरा स्थित पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र के निरीक्षण के दौरान यह निर्देश दिया.

वर्तमान केंद्र में अब तक 45 हजार कुत्तों का बधियाकरण किया जा चुका है. नए केंद्र की क्षमता भी मौजूदा केंद्र के बराबर होगी. यानी सालभर में 90 हजार कुत्तों का बधियाकरण किया जा सकेगा. इसके अलावा शूटिंग रेंज के पास स्थित हड़ाइनखेड़ा केंद्र की क्षमता को भी बढ़ाया जाएगा.

नगर आयुक्त ने बताया कि नए पशु जनसंख्या नियंत्रण केंद्र में सभी मानकों का पालन होगा. इन्द्रजीत सिंह ने इसके अलावा कान्हा उपवन गौशाला, राधा उपवन गौशाला का भी निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ पशु कल्याण अधिकारी डॉ. अभिनव वर्मा और कान्हा उपवन प्रभारी परमेश्वर प्रजापति भी मौजूद थे.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में यूपी के अलग-अलग हिस्सों में कुत्तों के हमले की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. हाल ही में लखनऊ के गोमतीनगर के विरामखंड-2 में एक युवक पर पिटबुल ने हमला कर दिया. इसी तरह गोमतीनगर के गुलाम हुसेन पुरवा में भी इसी प्रकार कई बच्चें इन कुत्तों का शिकार बने। इसके अलावा गाजियाबाद में हुए एक अन्य हादसे में पिटबुल ने पार्क में खेल रहे एक बच्चे पर हमला कर दिया था, जिसमें उसके मुंह पर 200 टांके आए थे.