कच्चा मकान ढहने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

अजय सिंह

उन्नाव। असोहा थाना क्षेत्र के गांव कांथा में आज रात तड़के एक कच्चा मकान ढह गया जिसमें एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई मृतकों में दो सगे भाई तथा एक बहन, तथा एक गाय भी है, घटना तड़के तीन बजे की है जब भीषण बारिश तथा आधी चल रही थी इसी बीच मकान ढहने से यह घटना हुयी।एसडीएम अजीत जायसवाल ने कहा कि पीड़ित परिवार के लिए पक्का घर बनवाया जाएगा। घर बनने तक परिवार को आश्रय और खाना उपलब्ध कराया जाएगा। प्रति बच्चे के हिसाब से चार-चार लाख रुपये का मुआवजा भी पीड़ित परिवार को दिया जाएगा।

घटना की सूचना पाते ही डीएम, एसपी सहित उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे। घटना तड़के तीन बजे की है जब तेज बारिश तथा तेज आंधी कहरढा रहा था, कांथा गांव की दलित बस्ती में ज्ञान प्रकाश के दो बेटों अंकित 20वर्ष, अंकुश 4वर्ष, तथा बेटी उन्नति 6वर्ष कच्ची कोठरी में सो रही थी, पास में ही गाय बंधी थी पिता ज्ञान प्रकाश पत्नी के साथ दूसरे कमरे में सो रहा था, कि, तड़के तीन बजे वह कोठरी अचानक ढह गयी।

कोठरी गिरने की आवाज़ सुनकर परिवार वाले तथा गांव के लोग दौड़े और बच्चों को निकालने काम सुरू हुआ, जब तीनों को बाहर निकाला गया तब तक तीनों की मौत हो चुकी थी, गांव वालों ने इसकी सूचना थाना असोहा को दिया पुलिस ने मौके पर पहुंच इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक तथा डीएम को दिया, सूचना मिलते ही डीएम अपूर्वा दुवेदी, कप्तान दिनेश त्रिपाठी, सीओ, एसडीएम आदि मौके पर पहुंचे।

डीएम ने मृतक के परिजनों से मिलकर उन्हें हर संभव मदत का आश्वासन दिया, आवाश के साथ साथ धनराशि देने की बात कही। डीएम ने प्रधान सुनील लोधी से पूछा कि, मृतक परिवार को आवाश क्यो नहीं दिया तो वह अपनी बला टालते हुए डीएम को बताया कि, आवाश के लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर भेजा गया है। जब कि, गांव वालो ने बताया कि, प्रधान तथा ग्राम विकास अधिकारी ने जानबूझ कर मृतक परिवार को आवास नहीं दिया।