प्रमुख खबरों पर एक नज़र

206
प्रमुख खबरों पर एक नज़र
प्रमुख खबरों पर एक नज़र

प्रमुख खबरों पर एक नज़र…….

अजय सिंह

➡️ लखनऊ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल महामहिम आनंदी बेन पटेल ने ए के टी यू के रजिस्ट्रार सचिन कुमार सिंह को किया निलंबित l

➡️ लखनऊ l उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में सरकार के 1 साल पूरा होने के उपलक्ष में बुलाई पत्रकार वार्ता में 6 साल यूपी खुशाल पुस्तिका का विमोचन एवं ऊंची उड़ान नई पहचान पोस्टर का विमोचन किया l मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के युवाओं को पहचान का संकट नहीं रह गया है l युवा जहां भी जाते हैं उन्हें सम्मान मिलता है l योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश से लाखों नौजवानों को नौकरियां मिली ,लोगों को आश्चर्य है कि उत्तर प्रदेश में 35 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव आया है l मुख्यमंत्री ने बताया कि 52 लाख 77 हजार आवास ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में दिए गए ,एक लाख से अधिक आवास मुख्यमंत्री आवास योजना में बांटे गए.

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा प्रसाद मिश्रा ने कहा कि सरकार के 1 साल पूरे होने पर सभी अतिथियों का सम्मान करता हूं ,सरकार का एक वर्ष पूरा होना महत्वपूर्ण पड़ाव है l आशा एवं अपेक्षा बता रही है कि सरकार कैसा काम कर रही है l श्री मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश लगातार एक के बाद एक नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है l प्रधानमंत्री मोदी की संकल्पना को उत्तर प्रदेश पूरा करने की तरफ बढ़ रहा है, विकसित उत्तर प्रदेश की तरफ हम बढ़ रहे हैं l मुख्य सचिव दुर्गा प्रसाद मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से हम आगे बढ़ रहे हैं l

पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा सुनिए,,,,,

➡️➡️अब तक के खास समाचार पार्ट 2➡️➡️

➡️लखनऊ- योगी सरकार के 6 साल पूरे होने पर जनपद बाराबंकी में राज्य मंत्री सतीश शर्मा ने प्रेसवार्ता कर सरकार की विस्तृत जानकारियां दी l इस अवसर पर सांसद उपेंद्र रावत जिला पंचायत अध्यक्ष राजरानी रावत, विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा, भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष शशांक कुशमेश, जिला अधिकारी अविनाश कुमार ,पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह , मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह ,अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह सहित कई लोग की उपस्थित थे ,

➡️लखनऊ- सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया, 3 कुख्यात भगोड़े, नीरव, ललित, मेहुल चौकसी- स्वामी प्रसाद, इन तीनों में कोई पिछड़ी जाति का नहीं- स्वामी प्रसाद मौर्य,BJP पिछड़ों की दुहाई देकर इन्हें बचा रही – स्वामी प्रसाद मौर्य, पिछड़ों को बदनाम, अपमानित करने की निंदा करता हूं- स्वामी.

➡️लखनऊ- सपा नेता आजम खान फिर से शुरू हुई आजम परिवार के हलफनामे की जांच, आयकर विभाग ने शुरू की हलफनामे की जांच, आजम,बेटे अब्दुल्ला के हलफनामे में मिली गड़बड़ी, विधानसभा चुनाव में दाखिल किए गए थे हलफनामे, आजम की पत्नी तंजीन के बैंक खातों में मिली गड़बड़ी.

➡️लखनऊ- बिजली हड़ताल पर हाई कोर्ट हुआ सख्त, संयुक्त संघर्ष समिति के 28 पदाधिकारियों को बड़ा झटका , हाईकोर्ट ने नेताओं का एक महीने का रोका वेतन , 28 पदाधिकारियों का वेतन रोकने का दिया आदेश, भविष्य में इस प्रकार की हड़ताल न की जाए- हाईकोर्ट, नुकसान दोषी कर्मचारियों से की जाएगी भरपाई- हाईकोर्ट.

➡️लखनऊ- जाम से निपटने के लिए हर स्कूल का बनेगा प्लान , सभी स्कूलों से डीएम ने मांगी कार्ययोजना, 3 दिन का दिया समय , कार्ययोजना मिलते ही प्रशासन स्कूलों का करेगी निरीक्षण , स्कूल के लिए अलग-अलग ट्रैफिक प्लान होगा तैयार , मंडलायुक्त के निर्देश के स्कूल संचालकों के साथ हुई बैठक.

➡️लखनऊ- उत्तर प्रदेश सरकार का किसानों को तोहफा, सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देगी सरकार , डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दिए निर्देश, एक अप्रैल से किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली.

➡️लखनऊ- कोरोना के चलते अस्पतालों में बढ़ाई गई सतर्कता,मरीजों और डॉक्टरों को मास्क लगाने के दिए निर्देश,प्रदेश में सक्रिय कोरोना केस की संख्या 170 पहुंची, KGMU में जिनोम सिक्वेंसिंग हुई शुरू, शुक्रवार को 2 लोगों की करोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव.

➡️लखनऊ- मैच के दौरान मैकेनिकल पार्किंग खत्म करेगी जाम , ऑटोमेटिक सिस्टम खुद गाड़ी को पार्किंग में खड़ा कर देगा ,स्विट्जरलैंड की तकनीक वाली मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी, इकाना स्टेडियम में क्रिकेट मैच के दौरान खत्म होगी पार्किंग की समस्या, पत्रकारपुरम चौराहे पर भी इसी तरह की पार्किंग बनाने की योजना.

➡️लखनऊ- कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़े जाएं चौराहों के CCTV कैमरे ,मंडलायुक्त ने सेफ सिटी प्रोजेक्ट पर हुए कामों की ली जानकारी , शहर में होने वाले अपराध को रोकने में भी मदद मिलेगी- रोशन ,75 फीसदी ही कंट्रोल रूम का काम पूरा हो सका है- रोशन.

➡️लखनऊ- 20 लाख ग्रामीण परिवारों को घरौनी का होगा वितरण ,पीएम नरेंद्र मोदी स्वामित्व योजना के तहत होगा वितरण ,राजस्व विभाग ने घरौनी तैयार करने की कवायद शुरू की ,पीएम के हाथों घरौनी का वितरण कराए जाने की हो रही तैयारी.

➡️लखनऊ- गृहकर बकाये पर इंटीग्रल विश्वविद्यालय सील ,गृहकर के 5.26 करोड़ न जमा करने पर हुई कार्रवाई, नगर निगम ने शहर में 20 और व्यावसायिक भवनों को किया सील ,यूनिवर्सिटी सील न की जाए, इसे लेकर अधिकारियों पर रहा दबाव.

➡️लखनऊ- राजधानी लखनऊ में तैनात है थप्पड़बाज दारोगा,ठेला दुकानदार की दारोगा ने पिटाई की, मनबढ़ थप्पड़बाज दारोगा का वीडियो वायरल ,ठेला ले जा रहे युवक को दारोगा ने थप्पड़ जड़ा,1090 चौराहे का बताया जा रहा वायरल वीडियो.

➡️लखनऊ- डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का बयान,CM योगी के कार्यकाल में तमाम योजनाएं लाई गईं- पाठक, महिलाओं को सुरक्षा देने का काम हुआ- ब्रजेश पाठक, माफियाओं पर सबसे ज्यादा कार्रवाई हुई- ब्रजेश पाठक,विपक्ष बौखला कर गलत बयान देता है- ब्रजेश पाठक.

➡️लखनऊ- पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा की 35 करोड़ की संपत्ति जब्त, बसपा सरकार में मंत्री रहे बाबू सिंह कुशवाहा, बेनामी संपत्तियों पर आयकर विभाग ने कसा शिकंजा, लखनऊ के बंथरा में IT की कार्रवाई में बेनामी संपत्ति जब्त, 35 करोड़ की अवैध जमीन पर हुई कारवाई.

➡️लखनऊ- डीजीपी राज्य सुरक्षा सलाहकार पद पर हो सकते है नियुक्त, डीएस चौहान राज्य सुरक्षा सलाहकार पद पर हो सकते नियुक्त, 31 मार्च को रिटायर हो रहे हैं डीएस चौहान , अभी तक नहीं भेजा गया है 3 नामों का पैनल.

➡️लखनऊ- एलडीए ने बर्खास्त किए दो बाबू, बाबू मुसाफिर सिंह, अजय प्रताप वर्मा को किया बर्खास्त , दो साल से निलंबित चल रहे हैं दोनों बाबू, वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने आदेश किया जारी , जाली दस्तावेज पर रजिस्ट्री कराने में अजय का नाम आया सामने, मुसाफिर सिंह के खिलाफ केस दर्ज कर भेजा जेल.

➡️प्रयागराज- उमेश पाल मर्डर केस से जुड़ी खबर, एक माह बीत जाने के बाद भी पुलिस के हाथ खाली, असद,गुलाम,गुड्डू मुस्लिम,अरमान,साबिर तक नहीं पहुंच सकी पुलिस,पुलिस ने एक शूटर समेत दो को मुठभेड़ में मार गिराया, उमेश पाल और उनके दो सरकारी गनर की हुई थी हत्या.

➡️हापुड़ – सगे चाचा की गोली मारकर हुई हत्या का मामला,आरोपी भतीजा और साथी पुलिस की पकड़ से दूर,आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की दो टीमें लगी, भतीजे ने 4 गोलियां मारकर चाचा को उतारा था मौत के घाट,अन्य घायल व्यक्ति का अस्पताल में इलाज जारी, थाना सिंभावली के गांव अनूपपुर ड़ीबाई की घटना.

➡️फर्रुखाबाद – तेज रफ्तार बाइक ने साइकिल सवार को मारी टक्कर, बाइक साइकिल की टक्कर में दोनों हुए घायल , साइकिल सवार की इलाज के दौरान हुई मौत , राहगीरों की मदद से दोनों घायलों को CHC पहुंचाया , बुजुर्ग की हालत गंभीर होने पर अस्पताल लोहिया किया रेफर, अस्पताल के डॉक्टर ने बुजुर्ग को किया मृत घोषित, थाना कमालगंज क्षेत्र के उबरी खेड़ा का मामला.

➡️देवरिया – किसानों के साथ हो रहा है छलावा, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के जनपद में हो रहा छलावा , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बना मजाक, कागजों में ही चल रहा था बीमा कंपनी का ऑफिस, DM के औचक निरीक्षण में बीमा कंपनी की खुली पोल , कंपनी के खिलाफ कार्रवाई के लिए DM ने लिखा पत्र, डीएम ने लेखपाल को भी किया निलंबित , खराब फसल की नहीं लगई थी रिपोर्ट.

➡️बलिया – PWD के अधिशासी अभियंता से आवास पर हुई हाथापाई, दबंग ठेकेदार पेमेंट के लिए जबरन बना रहा था दबाव, बिना कार्य हुए भुगतान के लिए एक्सईएन ने किया मना, रूपये को सरेंडर करने से ठेकेदार था नाराज- एक्सईएन,कोतवाली में एक्सईएन ने ठेकेदार के खिलाफ दी तहरीर.

➡️प्रयागराज- उमेश पाल मर्डर केस से जुड़ी खबर, शाइस्ता परवीन की करीबी 2 महिलाओं को पुलिस ने पकड़ा, चुनाव प्रचार के दौरान बढ़ चढ़ कर किया था हिस्सा, शाइस्ता परवीन की 2 वीडियो हुई थी वायरल, दोनों वीडियो में दोनों महिलाएं शाइस्ता के साथ दिखी थी,शाइस्ता परवीन के ऊपर 25 हजार का इनाम है घोषित.

➡️प्रयागराज- हाईकोर्ट ने हड़ताली बिजली कर्मचारियों का रोका वेतन, बिजली कर्मियों के 1 माह के वेतन और पेंशन पर रोक, बिजली कर्मचारियों के हड़ताल अवैध -हाईकोर्ट, कर्मचारी नेताओं ने कानून का उल्लंघन किया- हाईकोर्ट, बिजली कर्मियों की हड़ताल मानव निर्मित आपदा है- हाईकोर्ट, मामले की अगली सुनवाई 24 अप्रैल को होगी.

➡️पीलीभीत- दलित फरियादी के साथ कोतवाल को गुंडागर्दी करना पड़ा महंगा, हवालात में डालकर झूठे मुकदमे में जेल भेजने की दी थी धमकी, कोर्ट ने SC/ST एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करने का दिया आदेश, कोर्ट के आदेश के बाद विवाद कोतवाल को अफसर बचाने में जुटे,पीलीभीत की पूरनपुर कोतवाली में तैनात कोतवाल आशुतोष रघुवंशी.

➡️अम्बेडकर नगर- जमीनी विवाद में हुई युवक की हत्या का मामला, मामले में पुलिस ने आरोपियों पर केस किया दर्ज, पुलिस का दावा चार आरोपी हुए गिरफ्तार, खूनी संघर्ष में एक की हुई थी मौत, कई घायल, घायलों का जिला अस्पताल में चल रहा है ईलाज, कटका थानाक्षेत्र के दुधई गांव में हुई थी मारपीट.

➡️चित्रकूट- तेज रफ्तार ट्रक और पिकअप गाड़ी की हुई जबरदस्त भिड़ंत, पिकअप में सवार 5 लोगों में से 2 लोगों की मौके पर मौत, 3 लोग गंभीर रूप से हुए घायल, अस्पताल में भर्ती,पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा, मऊ थाना के अहिरी गांव NH 35 के पास की घटना.

➡️बांदा- अनियंत्रित कार सड़क किनारे खड़े ट्रैक्टर ट्राली में जा घुसी, भीषण सड़क हादसे में 2 की मौत,एक की हालत गंभीर , पुलिस ने घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती, डॉक्टरों ने दो लोगों को किया मृत घोषित, कमासिन रोड आश्रम पद्धति विद्यालय के पास का मामला.

➡️रायबरेली- युवक की हत्या कर फेंका गया शव, 3 दिन पूर्व युवक का हुआ था अपहरण, परिजनों ने हत्या की जताई थी आशंका, पुलिस की कार्यशैली पर भी परिजनों ने उठाए थे सवाल, बछरावां के सेहगों बड़ी नहर के जंगल का मामला.

➡️आगरा – बंदरों के आतंक से लोग परेशान,छत पर बैठी महिला को बंदरों के झुंड ने मारा धक्का,बंदर के धक्के से नीचे गिरी वृद्धा,घायल वृद्धा को किया गया हॉस्पिटल में भर्ती,पिनाहट थाना क्षेत्र के मोहल्ला नयापुरा का मामला.

➡️अम्बेडकरनगर- जमीनी विवाद में हत्या से इलाके में सनसनी,2 पक्षों के विवाद में जमकर हुआ खूनी संघर्ष,6 लोग घायल, जिला अस्पताल में भर्ती, गांव में पुलिस बल किया गया तैनात, कटका थाना क्षेत्र के दुधई गांव की घटना.

➡️बांदा- विवाहिता ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मृतका का पति हैदराबाद में रहकर करता है मजदूरी,पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा,बिसंडा थाना अंतर्गत नगला पुरवा का मामला.

➡️अयोध्या- अयोध्या जमीन की जांच वाली याचिका खारिज,ट्रस्ट की तरफ से अयोध्या में खरीदी गई थी जमीन, खाताधारकों से जमीन खरीदकर उसको बेचा गया.

➡️ललितपुर – लोडर और डीसीएम में भीषण भिड़ंत, एक की मौत, दो लोग गंभीर घायल, घायलों को अस्पताल में किया भर्ती, तालबेहट हाइवे 44पवा चौराहे का मामला.

➡️कौशाम्बी- पत्नी की हत्या कर ट्रेन के आगे पति ने लगाई छलांग , मौके पर पति की भी हुई दर्दनाक मौत, पति-पत्नी में हुआ था आपसी विवाद, पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा , कोखराज इलाके के शुजातपुर बम्हरौली का मामला.

➡️देहरादून- अमृतपाल की खोजबीन कर रही एनआईए पहुंची उत्तराखंड,NIA ने देहरादून से एक महिला को पूछताछ के लिए पकड़ा, महिला काफी समय से अमृतपाल के अभियान से जुड़ी हुई थी, एनआईए ने महिला से पहले उसके घर पर पूछताछ की, इसके बाद महिला को अपने साथ दिल्ली ले गई है, इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस को नहीं है, पंजाब,हरियाणा में अमृतपाल के करीबियों को पकड़ा जा चुका है.

➡️देहरादून – राहुल गांधी की सदस्यता समाप्त होने का मामला,पूर्व सीएम हरीश रावत का मामले पर बयान,लोकतंत्र आज खतरे में नजर आ रहा है- हरीश रावत,भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी डरी है – हरीश रावत,कांग्रेस की आवाज दबाने का काम किया जा रहा- हरीश.

➡️दिल्ली- लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में होगी पूछताछ, आज तेजस्वी यादव से पूछताछ करेगी सीबीआई.

➡️दिल्ली- केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, DA में 4% की बढ़ोतरी को मिली मंजूरी, केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशनधारियों को मिली सौगात, केंद्र ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा किया,महंगाई भत्ता 38% से बढ़ाकर 42% हो गया है.

➡️अहमदाबाद- साबरमती जेल में पुलिस ने की छापेमारी, साबरमती जेल में बंद है माफिया अतीक अहमद, रातभर साबरमती जेल में चला सर्च ऑपरेशन, गुजरात की कुल 17 जेलों में एक साथ छापा l प्रमुख खबरों पर एक नज़र