राजस्थान के बेरोजगार युवक गुजरात में निकाल रहे हैं दांडी यात्रा

राजस्थान के बेरोजगार युवक अब गुजरात में दांडी यात्रा निकाल रहे हैं। पालनपुर से शुरू हुई यह यात्रा अहमदाबाद के गांधी आश्रम में पर समाप्त होगी। राहुल गांधी की पद यात्रा का विरोध भी राजस्थान के बेरोजगार करेंगे-उपेन यादव।

एसo पीo मित्तल

राजस्थान के सैकड़ों बेरोजगार युवक इन दिनों गुजरात में दांडी यात्रा निकाल रहे हैं। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के तत्वावधान में यह यात्रा 2 अक्टूबर से पालनपुर से शुरू हुई है और अगले एक सप्ताह में अहमदाबाद स्थित गांधी आश्रम में पहुंचेगी। यात्रा में कई युवक महात्मा गांधी के वेश में भी चल रहे हैं। महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने बताया कि राजस्थान में अनेक भर्तियां अटकी पड़ी है। सरकार ने अपने वादे के मुताबिक नई भर्तियों की घोषणा नहीं की हैै। कई भर्तियां कोर्ट में अटकी पड़ी है। यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्र के जलदाय विभाग के पंप चालकों को पिछले पांच माह से वेतन नहीं मिला है। इतना ही नहीं कोविड सहायकों को बर्खास्त भी कर दिया गया।

बेरोजगार युवक लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही है। यादव ने बताया कि बेरोजगारों की विभिन्न मांगों को लेकर पूर्व में राज्य सरकार के साथ एक लिखित समझौता हुआ था। सरकार ने उस समझौते की क्रियान्विति अभी तक भी नहीं की है। मजबूर होकर अब राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को महात्मा गांधी की शरण में आना पड़ा है। यादव ने कहा कि राहुल गांधी जब राजस्थान और गुजरात में आएंगे तब बेरोजगार युवक उनकी पद यात्रा का विरोध करेंगे।

उन्होंने कहा कि एक और अनेक मुद्दों को लेकर पदयात्रा कर रहे हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस शासित राजस्थान में बेरोजगार युवक दर दर भटक रहे हैं। यही वजह है कि राजस्थान में बेरोजगारों का प्रतिशत सर्वाधिक है। यादव ने आरोप लगाया कि गहलोत सरकार छोटी छोटी समस्याओं का भी समाधान नहीं कर रही है। बेरोजगारों की दांडी यात्रा जब अहमदाबाद में गांधी आश्रम पर पहुंचेगी तो हजारों युवक गांधी जी के भजनों की प्रस्तुति भी देंगे उन्होंने उम्मीद जताई कि बेरोजगारों की दांडी यात्रा को अशोक गहलोत गंभीरता से लेंगे। चूंकि सीएम गहलोत महात्मा गांधी के अनुयायी है, इसलिए उम्मीद है कि बेरोजगारों की दांडी यात्रा का उन पर असर होगा।