जल जीवन मिशन की अनूठी पहल

291
जल जीवन मिशन की अनूठी पहल
जल जीवन मिशन की अनूठी पहल

लखनऊ। अरे मोहिनी देखो इस मशीन से पानी कैसे झट से साफ हो रहा है… अरे कपिल यहां तो एक मिनट से भी कम समय में ईंट चकनाचूर हो रही… कुछ ऐसा ही नजारा जल ज्ञान यात्रा के दौरान देखने को मिला जब छात्र-छात्राओं ने जल जीवन मिशन से जुड़ी परियोजनाओं को नजदीक से जाना। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से आयोजित ‘जल ज्ञान यात्रा’ में छात्र-छात्राओं ने उत्‍सुकता संग जल निगम की प्रयोगशाला, ओएचटी, एसटीपी, मेटिरियल टेस्टिंग लैब की कार्यप्रणाली को समझा। राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के किसान बाजार स्थित कार्यालय से गुरुवार को जल ज्ञान यात्रा का शुभारंभ किया गया। जिसके तहत सरकारी व प्राइवेट स्‍कूल के लगभग 150 छात्र-छात्राओं का दल लखनऊ में जल जीवन मिशन की परियोजनाओं के शैक्षिक भ्रमण पर गया। जल जीवन मिशन की अनूठी पहल


आंखों में चमक….. हाथों में जल से जुड़े रोचक स्‍लोगन…मन में कई सवाल…बड़ी-बड़ी मशीनों को देख आश्‍चर्यचकित बच्‍चों का स्‍वाग्त तिलक लगाकर किया गया। जल संरक्षण, जल संचयन, जल संवर्धन के क्षेत्र में योगी सरकार के इस सबसे बड़े अभियान में स्‍कूली बच्‍चों को जल जीवन मिशन से जोड़ने की यूपी की ये अनूठी पहल है। योगी सरकार के इस अनूठे प्रयास में स्‍कूली छात्र-छात्राओं को महत्‍वाकांक्षी योजना का हिस्‍सा बनाते हुए पूरे कार्यक्रम की छोटी से छोटी जानकारी दी गई। जल ज्ञान यात्रा के पहले चरण में लखनऊ के परिषदीय व प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को ग्रामीण यूपी की बदलती तस्‍वीर को दिखाया गया। इस यात्रा में बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय और प्राइवेट स्‍कूल के छात्र- छात्राओं ने उत्‍साहपूर्वक हिस्‍सा लिया। लखनऊ के लगभग 11 स्‍कूल के छात्रों के समूह को जल ज्ञानयात्रा के दौरान जल जांच प्रयोगशाला, कंन्‍सट्रक्‍शन मेटिरियल टेस्टिंग लैब व यार्ड, ओएचटी, एसटीपी, पाइपलाइन डिस्ट्रिब्‍यूशन, पंपिंग तंत्र को दिखाया गया।


यात्रा के दौरान एफएचटीसी वाले गांवों का भी स्‍कूली बच्‍चों को भम्रण कराया गया। विभाग की ओर से छात्रों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्‍यान रखा गया। मौसम को ध्‍यान में रखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की एंबुलेंस मौके पर मौजूद रही। विभाग द्वारा आयोजित जल ज्ञान यात्रा में तकनीकी सहयोगी यूनीसेफ और मीडिया सहयोगी भारत समाचार रहे। गौरतलब है कि छात्रों की इस एक्सपोजर विजिट की पहल नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर की गई है।

जल जीवन मिशन की अनूठी पहल
  • गांव में नल से स्‍वच्‍छ पेयजल पीकर बोले छात्र-अरे वाह यहां तो आरओ से भी है साफ पानी।
  • वॉटर टेस्टिंग लैब में नन्‍हें हाथों ने किया जल गुणवत्ता परीक्षण, ‘जल ज्ञान यात्रा’ में उत्‍साह संग लिया छात्र-छात्राओं ने हिस्‍सा।
  • गांव की आठ साल की अर्चना ने छात्रों से साझा किए अनुभव, बोली जल जीवन मिशन से अब मेरे आंगन में आने लगा स्‍वच्‍छ पेयजल।
  • नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ‘जल ज्ञान यात्रा’ में छात्रों को दी गई जल जीवन मिशन की परियोजनाओं की जानकारी।
  • जल संचयन व जल संवर्धन के क्षेत्र में योगी सरकार का सबसे बड़ा अभियान, बच्‍चों को जल जीवन मिशन से जोड़ने की यूपी में अनूठी पहल।
  • जल निगम की प्रयोगशाला, ओएचटी, एसटीपी, कंन्‍सट्रक्‍शन मेटिरियल टेस्टिंग लैब की कार्यप्रणाली को छात्रों ने नजदीक से समझा।
  • मैजिक शो ने गुदगुदाया तो वहीं जल जीवन पर आधारित फिल्‍म ने छात्र-छात्राओं को लुभाया।
  • जल ज्ञान यात्रा में छात्रों ने देखी ग्रामीण यूपी की बदलती तस्‍वीर, पीएम की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना के साक्षी बने छात्र।

भावी पीढ़ी को मिला ग्रामीण परिवारों तक स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचाने का तकनीकी ज्ञान


विभाग द्वारा छात्रों को सबसे पहले गोमतीनगर के वॉटर टेस्टिंग लैब ले जाया गया जहां उनको जल गुणवत्ता जांच के विभिन्‍न मापदंड़ों के बारे में जानकारी दी गई। जल में आर्सेनिक, फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने के दुष्‍प्रभावों के बारे में विस्‍तार से बताया गया। छात्रों को कंन्‍सट्रक्‍शन मेटिरियल टेस्टिंग लैब व यार्ड में फिल्‍टर पाइप्‍स, कंन्‍सट्रक्‍शन से जुड़े मेटिरियल की जानाकरी दी गई। इसके बाद छात्रों को मोहनलालगंज के दाऊदनगर गांव का भ्रमण कराया गया जहां उनको ओएचटी, एफएचटीसी, पाइपलाइन डिस्ट्रिब्‍यूशन, पंपिंग तंत्र को दिखाया गया। छात्रों ने ग्राम पेयजल एवं स्वच्‍छता समिति (वीडब्लूएससी/पानी समिति), एफटीके की महिलाओं से बातचीत कर गांव-गांव तक स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी ली।

नन्‍हें हाथों ने किया जल परीक्षण, छात्र बोले थैंक्‍यू मोदी जी योगी जी


बीकेटी से उच्‍च प्राथमिक मानपुर लाला स्‍कूल की छात्रा उमा ने जल ज्ञान यात्रा के सुखद अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि यहां लैब में अशुद्ध जल को स्‍वच्‍छ करने की पूरी प्रक्रिया को समझा। जिससे स्‍वच्‍छ पेयजल हमार शरीर के लिए कितना महत्‍वपूर्ण है इस बात की जानकारी मिली। छात्रा मिनी ने कहा कि हम लोगों ने जल गुणवत्ता परिक्षण किया। हम लोग पहली बार ऐसी अनूठी यात्रा का हिस्‍सा बने हैं जहां जल से जुड़ी रोचक जानकारी हम लोगों को मिली है। हम लोग मोदी जी और योगी जी को धन्‍यवाद देते हैं।

जल जीवन मिशन से अब मेरे आंगन में आने लगा स्‍वच्‍छ पेयजल


मोहनलालगंज की दाउुदनगर गांव में नल कनेक्‍शन युक्‍त परिवारों के घरों का जब छात्रों ने भ्रमण किया तो उनके संग ग्रामीणों ने अपने सुखद अनुभवों को साझा किया। गांव की आठ साल की बच्‍ची अर्चना ने छात्रों से अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि पहले मीलों चलकर पानी लाना पड़ता था पर जल जीवन मिशन से अब मेरे आंगन में स्‍वच्‍छ पेयजल आने लगा है। स्‍कूली बच्‍चों को भरवारा के एसटीपी प्‍लांट को भी दिखाया गया। जल ज्ञान यात्रा के दौरान छात्रों को मैजिक शो, जल जीवन मिशन पर आधारित महोबा जनपद में नल से जल पहुंचाने की सफलता की कहानी व जल गुणवत्ता जांच पर आधारित एनिमेटेड फिल्‍म दिखाई गई। जादूगर ने जब अपने अनोखे अंदाज में जल संचयन व जल से जुड़ी रोचक जानकारी दी तो बच्‍चों के चेहरे खुशी से खिल गए। शैक्षिक भ्रमण में खेल खेल में प्रश्‍नोत्‍तरी के माध्‍यम से प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

इन स्‍कूलों के छात्र-छात्राओं ने लिया प्रतिभाग


जल ज्ञान यात्रा में बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालय जिसमें बीकेटी से उच्‍च प्राथमिक कन्‍या विद्यालय, मानपुर लाला, बीबीपुर, कठवारा और अर्जुनपुर के छात्र शामिल हुए। प्राइवेट स्‍कूलों से सेंट जोजफ कॉलेज, लखनऊ पब्लिक स्कूल, ब्राइटलैंड स्कूल, पाइनियर मोंटेसरी स्कूल के लगभग 150 छात्र छात्राएं शामिल हुए। इसके साथ ही 12 शिक्षक, विभाग के आठ कर्मचारी, एक अधिशासी अभियंता, दो असिस्‍टेंट इंजीनियर, दो जूनियर इंजीनियर, दो प्रशिक्षक, दो केयरटेकर मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी की महत्‍वाकांक्षी हर घर जल योजना से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जी प्रदेश के प्रत्‍येक वर्ग को जोड़ने का काम कर रहे हैं। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से आयोजित ‘जल ज्ञान यात्रा’ से जल जीवन मिशन की परियोजनाओं को आने वाली पीढ़ी को समझने का सुअवसर मिला है। यूपी में छात्रों के आने वाले कल को संवारने का काम किया जा रहा है। जल ज्ञान यात्रा में शामिल होने वाले शिक्षकों ने भी इस बड़ी जिम्‍मेदारी को आगे बढ़कर स्‍वीकार किया है। मैं नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की पूरी टीम, जल ज्ञान यात्रा में शामिल बच्‍चों, शिक्षकों और अभिभावकों को ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं। जल जीवन मिशन की अनूठी पहल