UP बनेगा 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था-अंबानी

192

UP बनेगा 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था-अंबानी

राजू यादव

मुकेश अंबानी की रिलायंस उत्तर प्रदेश में करेगी 75 हजार करोड़ का निवेश ।1 लाख नए रोजगार पैदा होंगे। 2018 से अब तक रिलायंस 50 हजार करोड़ का निवेश कर चुकी है।75 हजार करोड़ का नया निवेश मिलाकर कुल निवेश 1.25 लाख करोड़ हो जाएगा ।यूपी 5 वर्षों के भीतर ही 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

लखनऊ। देश की सबसे बड़ी कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चाल वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रु के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित “यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मुकेश अंबानी ने कहा क‍ि लखनऊ राम लक्ष्‍मण की पव‍ित्र भूमि है। प्रधानमंत्री ने सही ही कहा था क‍ि भारत अपने अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। श्री अंबानी ने कहा क‍ि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट विकास का महाकुंभ है। लखनऊ पुण्यनगरी है, लक्ष्मण की नगरी है। यूपी पुण्यभूमि है, भगवान रामचंद्र की भूमि है। गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की भूमि है। श्री अंबानी ने मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आप प्रधानमंत्री बने हैं, देश ने बहुत विकास किया है। यूपी उत्‍तम प्रदेश बनकर उभर रहा है। गोरखपुर से नोएडा तक व‍िकास की गंगा बह रही है। मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि यूपी में रिलायंस और जियो 75 हजार करोड़ रुपये इन्वेस्ट करेगा। इससे लगभग एक लाख से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे।

READ MORE -शब्द में असीम शक्ति

UP बनेगा 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था-मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज का यूपी के लिए प्लान- रिलायंस ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने का एलान भी किया है। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि ‘हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे’. वहीं एक और एलान में मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआईएल उत्तर प्रदेश में 10 गीगावॉट की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। लखनऊ में आयोजित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।

“हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे” राज्य के गांवों और छोटे शहरों में किफायती शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिए रिलायंस ने जियो प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर की भी घोषणा की। इसके साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया। इससे किसानों, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और छोटे व मझौले उद्योगों को फायदा मिलेगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही। मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है। हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे।

UP बनेगा 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था-अंबानी