विकास की लहर हर गांव हर शहर-संगम लाल गुप्ता़

 

प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष पूर्ण होने पर सांसद संगम लाल गुप्ता जी ने जनपद की उपलब्धियों की दी जानकारी,प्रयागराज-अयोध्या मार्ग पर बाईपास निर्माण होने से लोगों को जाम से मिलेगा छुटकारा

जनपद में अवस्थापना सुविधायें, नगर विकास, शिक्षा, सामाजिक सुरक्षा, कृषि, बागवानी, सिंचाई, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं आदि के क्षेत्रों में हुआ अभूतपूर्व विकास

प्रतापगढ़। प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष पूर्ण होने पर आज क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के मीटिंग हाल में सांसद प्रतापगढ़ संगम लाल गुप्ता जी ने जनपद प्रतापगढ़ में प्रदेश सरकार की साढ़े चार वर्ष की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में विगत साढ़े चार वर्ष में जनपद में अवस्थापना सुविधाओं, नगर विकास, शिक्षा, ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, युवाओं को रोजगार, खाद्य सुरक्षा, सामाजिक सुरक्षा, कृषि, बागवानी, सिंचाई, पर्यटन स्थलों का विकास, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास करते हुये सबका साथ-सबका विकास करते हुये सबका विश्वास प्राप्त हुआ। उन्होने कहा कि विकास की लहर हर गांव हर शहर में दिख रही है, जिससे जनपद एवं प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। उन्होने कहा कि जनपद में रूपये 2 अरब 40 करोड़ 65 लाख की लागत से एन0एच0-330 प्रयागराज-अयोध्या मार्ग पर नगरीय सीमा में लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा दिलाने हेतु बाईपास निर्माण की प्रक्रिया प्रारम्भ है, बाईपास का निर्माण हो जाने से लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा और आवागमन बेहतर होगा। जनपद में रूपये 366.24 करोड़ की लागत से 13 सेतुओं का निर्माण कराया गया जिससे जनता को आवागमन में आ रही परेशानियों से निजात मिली तो वही रूपये 213.01 करोड़ की लागत से जनपद में मेडिकल कालेज बनाया गया जिसमें लोगों को चिकित्सा सम्बन्धी सभी सुविधायें प्राप्त हो रही है। उन्होने कहा कि जनपद में रूपये 72.06 करोड़ की लागत से ग्राम कहैनिया पट्टी, खमुपर दूबेपट्टी एवं कटैया नेवादा में राजकीय पालीटेक्निक के निर्माण एवं रूपये 48.25 करोड़ की लागत से राजकीय इंजीनियरिंग कालेज चलाकपुर के निर्माण से छात्र/छात्राओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी। जनपद में 225.14 करोड़ की लागत से 220 के0वी0 उपकेन्द्र सांगीपुर (लालगंज) एवं 132 के0वी0 उपकेन्द्र मानधाता का निर्माण कार्य कराया गया। जनपद में रूपये 20.37 करोड़ की लागत से जिला महिला चिकित्सालय में 100 बेडेड मैटरनिटी विंग का निर्माण कराया गया जिससे अस्पताल में महिलाओं को चिकित्सा सम्बन्धी सभी सुविधायें प्राप्त हो रही है।


सांसद ने कहा कि प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष में जनपद में आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत 227145 एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत 21231 लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड बनाये गये जिससे लाभार्थियों को चिकित्सा सम्बन्धी सुविधायें प्राप्त हो रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 77772 एवं जननी सुरक्षा योजना के तहत 158085 लाभार्थियो ंको लाभ प्राप्त हुआ है। रूपये 14.49 करोड़ की लागत से 207 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरों का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होने बताया है कि एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण टूलकिट योजनान्तर्गत 1000 लोगों को प्रशिक्षण एवं टूलकिट दिया गया तो वहीं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 172 उद्योग लगे जिसमें 1208 लोगों को रोजगार दिया गया। मुख्यमंत्री काटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत 54 लाभार्थियों को निःशुल्क इलेक्ट्रानिक चाक का वितरण किया गया और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनान्तर्गत 113 उद्योग लगाये गये जिसमें 904 लोगों को रोजगार दिया गया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनान्तर्गत 900 लोगों को प्रशिक्षण एवं टूलकिट दिया गया जिससे लाभार्थियों ने अपना रोजगार प्रारम्भ किया। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अन्तर्गत 78 उद्योगों की स्थापना करायी गयी जिसमें 1611 बेरोजगार को रोजगार दिया गया तो वही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 412 उद्योगों की स्थापना करते हुये 4187 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया। जनपद में निराश्रित महिला पेंशन योजना के 44934 महिलाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना के 124477 लाभार्थियो एवं दिव्यांगजन पेंशन योजना के अन्तर्गत 26883 लाभार्थियों को पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। उन्होने बताया है कि जनपद में कोविड-19 के दौरान अनाथ हुये बच्चों के आश्रितों को उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत 102 बच्चों/बच्चियों को लाभान्वित किया गया।


उन्होने बताया है कि प्रदेश सरकार के साढ़े चार वर्ष में जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अन्तर्गत 64119 परिवारों को रूपये 1 अरब 18 करोड़ 45 लाख 97 हजार 500 का लाभ दिया गया तो वही 5223 समूहों के 39300 परिवारों को विभिन्न आजीविका गतिविधियों से जोड़ा गया। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत रूपये 74.12 करोड़ की लागत से जनपद में 1207 यूनिट सामुदायिक शौचालय का निर्माण तो वहीं रूपये 76.91 करोड़ की लागत से 352 पंचायत भवन का निर्माण कराया गया। जनपद में रूपये 76.91 करोड़ की लागत से 24 अन्त्येष्टि स्थल का निर्माण कराया गया। उन्होने बताया है कि रूपये 0.96 करोड़ की लागत से पर्यटन स्थल माँ ज्वाला देवी मन्दिर एवं दुर्गा मन्दिर सर्वजीतपुर तथा रूपये 3.41 करोड़ की लागत से मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजनान्तर्गत बाबा घुइसरनाथ धाम, बाबा बेलखरनाथधाम, माँ चन्द्रिका देवी, कुलदेवी मन्दिर डेरवा, हौदेश्वरनाथ मन्दिर, बाबा भयहरणनाथधाम एवं माँ बाराही देवी का सौन्दर्यीकरण/जीर्णोद्धार का कार्य कराया गया।

जनपद में 42 रोजगार मेले आयोजित कर 4297 लोगों को रोजगार दिया गया। इसी प्रकार सांसद जी ने जनपद में साढ़े चार वर्ष में कराये गये कार्यो सहायक सम्भागीय परिवहन कार्यालय, राजकीय इण्टर कालेजों, ट्रामा सेन्टरों, सड़कों के निर्माण, जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत तालाबों का जीर्णोद्धार, जल जीवन मिशन की परियोजनाओं, वृहद गोशालाओं के निर्माण आदि पर प्रकाश डाला तो वही तो जनपद में कोविड-19 वैक्सीनेशन, कोविड-19 के दौरान किये गये महत्वपूर्ण कार्यो पर जानकारी दी। उन्होने यह भी बताया कि फसल ़ऋण मोचन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पारदर्शी किसान सेवा योजना, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद एवं गेहूॅ खरीद योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना आदि के तहत किसानों को लाभान्वित कर उनके आय में वृद्धि की गयी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह, प्राचार्य अफीम कोठी शिव प्रकाश सहित पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।