हमें निःस्वार्थ भाव से पेड़-पौधों की देखभाल करनी चाहिये-प्रमुख सचिव

पौराणिक स्थल माँ चन्दिकन देवी धाम में वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत प्रमुख सचिव, विधायक, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी व जनप्रतिनिधियों ने किया वृक्षारोपण।ब्लाक सण्ड़वा चन्द्रिका के उपाध्यायपुर तालाब पर वृक्षारोपण अभियान का हुआ शुभारम्भ।हमें निःस्वार्थ भाव से पेड़-पौधों की देखभाल करनी चाहिये।

वृहद वृक्षारोपण के तहत जनपद में 33 लाख 86 हजार वृक्ष रोपित किये गये।

प्रतापगढ़। प्रदेश सरकार द्वारा आज 05 जुलाई 2022 को वृहद वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत शासन द्वारा नामित प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी प्रतापगढ़ सुभाष चन्द्र शर्मा ने विकास खण्ड सण्ड़वा चन्द्रिका के ग्राम पंचायत उपाध्यायपुर तालाब पर पौधरोपित कर वृहद वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की। वृहद वृक्षारोपण अभियान के दौरान विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वरूण सिंह सहित ग्राम प्रधान एवं आमजन मानस ने उपाध्यायपुर तालाब पर वृक्षारोपण किया। जिलाधिकारी ने इस दौरान ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि तालाबों पर लगाये गये वृक्षों को सुरक्षित रखें एवं समय-समय पर देखभाल करते रहे।


वृहद वृक्षारोपण अभियान के दौरान पौराणिक स्थल माँ चन्दिकन देवी धाम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रमुख सचिव सुभाष चन्द्र शर्मा, विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य, विधायक विश्वनाथगंज जीतलाल पटेल, जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, सांसद प्रतिनिधि दिनेश गुप्ता सहित ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान द्वारा आम, अमरूद, पीपल, बरगद, शीशम, नीम, जामुन आदि के वृक्ष रोपित किये गये। इस अवसर पर प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है, जिसके क्रम में जनपद प्रतापगढ़ को 47 लाख 40 हजार 552 वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके अन्तर्गत जनपद में आज 33 लाख 86 हजार 176 वृक्षारोपण का कार्य विभिन्न विभागों द्वारा किया जा रहा है। उन्होने कहा कि आज हम सभी लोग वृक्षारोपण कर कुदरत के साथ जुड़ने का कार्य कर रहे है, वृहद वृक्षारोपण अभियान को जन आन्दोलन के रूप में सफल बनाने के लिये प्रदेश सरकार ने संकल्प लिया है। उन्होने कहा कि जिस तरह से हम छोटे बच्चों को पाल-पोष कर बड़ा करते है उसी प्रकार से हम निःस्वार्थ भाव से पेड़-पौधों की देखभाल करनी चाहिये और पेड़-पौधे हमारी रखवाली करते है, हमें आक्सीजन प्रदान करते है। उन्होने कहा कि वृक्ष धरती का आभूषण है व पर्यावरण सन्तुलन में सहायक है, इसलिये सभी लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिये जिससे पर्यावरण का सन्तुलन बना रहे। पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधे मदद करते है, ये हवा को शुद्ध करते है, पानी को संरक्षित करते है, जलवायु नियंत्रण में मदद करते है, मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते है और कई अन्य तरीको से समग्र पर्यावरण को लाभ पहुॅंचाते है। उन्होने आमजनमानस से अपील करते हुये कहा कि हर व्यक्ति अपने खेत के मेड़ के किनारे एक पौध अवश्य रोपित करें।


विधायक सदर राजेन्द्र कुमार मौर्य ने कहा कि जिस तरह से मनुष्य के जीवन में योग का महत्व है उसी प्रकार से मनुष्य के जीवन में वृक्षों का भी महत्व है, हम सभी लोगों की नैतिक जिम्मेदारी है कि जो भी वृक्ष रोपित करें उसकी सुरक्षा भी करें और शासन के वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाये। पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष और पौधे मदद करते है। हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने चाहिये। विधायक विश्वनाथगंज जीतलाल पटेल ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि जनपदों में जलाशय बनाये जाये जिससे बारिश को पानी को इकट्ठा कर जलस्तर को बढ़ाया जा सके। पेड़-पौधें मनुष्य के जीवन में बहुत ही उपयोगी है, पेड़-पौधों से हमें औषधि प्राप्त होती है, वातावरण शुद्ध रहता है। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कहा कि पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवन्त बनाये रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिये वृ़क्षारोपण अत्यंत आवश्यक है। वृक्षारोपण से वन सम्पदा में वृद्धि होती है। वृ़क्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमण्डल में कार्बन डाई ऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं। मानव व जीव-जन्तुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमण्डल को संतुलित बनाये रखने के लिये वृक्षों का विशेष महत्व है। वन हमारी प्राकृतिक आपदाओं से रक्षा करते हैं तथा धरती को जीवन्त और उपजाऊ बनाकर फल-फूल, औषधि व अन्न आदि प्रदान करते हैं।

उन्होने ग्राम प्रधान सत्य नारायण से कहा कि पौराणिक स्थल माँ चन्दिकन देवी धाम में जो भी पौध रोपित किये गये है उनमें जाली लगवा दी जाये जिससे पेड़-पौधे सुरक्षित रहे और उनकी देखभाल करते रहे। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने वृहद वृक्षरोपण अभियान के दौरान सम्मिलित हुये प्रमुख सचिव, विधायकगण, अधिकारियों/कर्मचारियों, जनप्रतिनिधिगण, ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान एवं अन्य सम्भ्रान्त लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया। मुख्य विकास अधिकारी ने आमजन मानस से कहा कि सभी को एक वृक्ष अवश्य लगाना चाहिये व उसकी देखभाल करने का संकल्प भी लेना चाहिये। वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथियों द्वारा माँ चन्दिकन देवी धाम में 06 महिलाओं को फलदार वृक्ष का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के उपरान्त उपस्थित अतिथियों द्वारा माँ चन्दिकन देवी धाम का दर्शन भी किया गया।उसके उपरान्त वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत प्रमुख सचिव, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा पुलिस लाइन परिसर में महिला एवं पुरूष आरक्षियों के साथ वृक्षारोपण किया गया। इसके अलावा चिलबिला स्थित पालीटेक्निक, राजकीय आई0टी0आई0 परिसर में भी वृक्षारोपण किया गया। जनपद के समस्त ग्राम पंचायतों में विभिन्न भूमि यथा सामुदायिक, नहर, रोड, स्कूल कालेज प्रांगण, निजी काश्तकारों की भूमि आदि स्थलों को चिन्हित कर मनरेगा गाइडलाइन्स के अन्तर्गत वृक्षारोपण कराया जा रहा है।