बनारस में भुखमरी से आत्महत्या को मजबूर बुनकर-संजय सिंह

काशी प्रान्त में आप का “विशाल कार्यकर्ता सम्मेलन” नगर निकाय के चुनाव की तैयारी में जुटे कार्यकर्ता. सरयू से संगम तक “महँगाई भगाओ, रोज़गार बचाओ पदयात्रा” निकालेगी आप. भारत भुखमरी के मामले में विश्व के 116 देशों में 101 नंबर पर पहुंच चुका है. दूध, दही, आटा, दाल, चावल, छाछ पर अतिरिक्त टैक्स लगाकर भाजपा ने देशवासियों को पीड़ा दायक जीवन जीने पर मजबूर कर दिया है. बनारस में बुनकर भुखमरी के कगार पर है और आत्महत्या करने को मजबूर हैं. देश भर के बुनकरों के मुद्दों को सदन में उठाएंगे AAP सांसद संजय सिंह.

महेंद्र सिंह

बनारस- उत्तर प्रदेश के बनारस में आम आदमी पार्टी द्वारा प्रांतीय सम्मेलन का आयोजन हुआ. कार्यक्रम का नेतृत्व आप सांसद संजय सिंह ने किया. संजय सिंह ने देश की परिस्थितियों पर चर्चा करते हुए कहा कि यह दौर पूंजीपतियों का है. उन्होंने कहा कि फिलहाल अदानी दुनिया के दूसरे नंबर के धनी व्यक्ति घोषित किए गए हैं उनकी कुल संपत्ति 1000000 करोड़ रुपए तक की है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बिजली व्यवस्था, एयरपोर्ट, रेलवे और समस्त सरकारी संस्थान को अडानी के हवाले कर दिया है. अडानी की संपत्ति का ब्यौरा देते हुए आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि 2014 में अडानी की कुल संपत्ति 39000 करोड़ थी, 2018 में उनकी संपत्ति 57000 करोड हो गई और वर्तमान में 1000000 करोड़ की संपत्ति के मालिक बन चुके हैं. वहीं देश की वास्तविक स्थिति बताते हुए संजय सिंह ने कहा कि भारत भुखमरी के मामले में विश्व के 116 देशों में 101 नंबर पर पहुंच चुका है और यह बात पीड़ादायक है. संजय सिंह ने कहा कि बेरोजगारी के मामले में पिछले 45 सालों में भारत वर्तमान समय में सबसे आगे पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि महंगाई के मामले में दूध, दही, चावल, आटा के ऊपर वर्तमान सरकार ने टैक्स लगाकर जनता की पीड़ा को बढ़ा दिया है और हद तो यह है की जीवन रक्षक दवाओं पर भी सरकार ने टैक्स लगा दिया जैसे हार्ट की दवा, किडनी की दवा, लीवर की दवा, कैंसर की दवा आदि.

बनारस में बुनकर भुखमरी के कगार पर है और आत्महत्या करने को मजबूर हैं –

संजय सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को शर्म आनी चाहिए कि जिस क्षेत्र से चुनाव लड़ कर उन्होंने बड़े-बड़े वादे किए आज उसी बनारस में बुनकर भुखमरी के कगार पर है और आत्महत्या करने को मजबूर हैं۔ आज बुनकरों की वजह से संसार में भारत को बनारसी साड़ी के संदर्भ में जाना जाता है लेकिन आज उनसे ज्यादा परेशान कोई नहीं होगा۔ उन्होंने कहा कि यही बुनकर प्रधानमंत्री जी को 11 हजार करोड़ रुपए का टैक्स देते हैं۔ उन्होंने कहा कि आने वाले चुनाव में काशी ही नहीं पूरे भारत के बुनकरों का मसला संसद में उठाउंगा और जरूरत पड़ी तो उनके हित के लिए संघर्ष भी करूंगा. संजय सिंह ने कहा कि बनारस में कॉरिडोर बनाने के नाम पर सैकड़ों दुकानें उजाड़ दी गई जो आज तक परेशान हैं. उन्होंने कहा कि आने वाली 11 अक्टूबर को पर लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर सरयू अयोध्या से महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ पदयात्रा शुरू की जाएगी जिस का समापन 21 अक्टूबर को प्रयागराज के संगम में होगा और यह वही तिथि है जब नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी. उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि की जनता को चाहिए कांग्रेस से सतर्क रहें क्योंकि कांग्रेसी जीतने के बाद टूटकर अंत में भाजपा में शामिल होते हैं.

उन्होंने गोवा, उत्तराखंड , कर्नाटका, मध्यप्रदेश का उदाहरण देते हुए कहा कि जिन्होंने भी कांग्रेस को वोट देकर जिताया अंत में वह उम्मीदवार भाजपा से जा मिला, इसलिए देशवासियों को कांग्रेस से सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि जब जनता किसी पार्टी के साथ खड़ी हो जाती है तो सामने चाहे नरेंद्र मोदी हो या योगी चन्नी हो, नवजोत सिंह सिद्धू या प्रकाश सिंह बादल कोई मायने नहीं रखता और इस तरह के सभी लोग हारी हुई लाइन में खड़े हुए नजर आते हैं. उन्होंने कहा कि आज जब अरविंद केजरीवाल गुजरात जाते हैं तो वहां की जनता नारा लगा दी है कि एक चाय दो समोसा मोदी तुम पर नहीं भरोसा उन्होंने कहा कि आज अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी का सपना पूरा करके दिखाया है. उन्होंने पंजाब में 300 यूनिट बिजली फ्री देने का वादा किया था और अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा के लोग मजाक उड़ाते थे कि यह नामुमकिन है लेकिन 1 जुलाई से भगवंत मान की सरकार में 300 यूनिट बिजली फ्री दी जा रही है. आज जनता को अगर विश्वास है तो सिर्फ आम आदमी पार्टी पर और अरविंद केजरीवाल के उद्देश्यों पर है.


आज के सम्मेलन में मुख्य अतिथि निकाय चुनाव समिति के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह, दिल्ली के विधायक चौधरी सुरेंद्र कुमार, काशी प्रान्त के अध्यक्ष पवन तिवारी, जिलाध्यक्ष रमा शंकर पटेल, महानगर अध्यक्ष अखिलेश पांडेय,बौध्द प्रान्त के प्रभारी अनुराग मिश्रा, पूर्वांचल प्रान्त के प्रभारी अभिनव राय, नि.महासचिव दिनेश पटेल, प्रदेश प्रवक्ता मुकेश सिंह, अयोध्या प्रान्त प्रभारी विकास सिंह पटेल, डॉ. अल्ताफ अहमद, मनोज गुप्ता, प्रदेश प्रवक्ता इमरान सम्भलशाही, प्रदेश प्रवक्ता संजीव मिश्रा, देवकांत वर्मा, मनीष गुप्ता, सूर्य नारायण सिंह, सर्वेश यादव, अर्पित गिरी, अंजनी मिश्रा आदि.