मानवता के लिए योग

राजू यादव

अयोध्या। 08वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 की थीम ’मानवता के लिए योग’ घोषित की गई है। मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने बताया कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के पावन अवसर पर पूरे देश में मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव-2022 के अवसर पर 25 करोड़ लोगों को योग से जोड़ने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में उत्तर प्रदेश से 3.5 करोड़ लोगों को योग से आच्छादित करने का लक्ष्य है, जिसमें मण्डल में जिला अयोध्या का 4 लाख, अम्बेडकरनगर का 4 लाख, सुल्तानपुर का 6 लाख, बाराबंकी का 6 लाख व अमेठी का 3 लाख कुल 23 लाख मण्डल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।मण्डलायुक्त ने मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों से अपेक्षा की है कि शासन के निर्देश के क्रम में 21 जून को अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व 14 से 21 जून के मध्य अमृत योग सप्ताह का आयोजन भव्यता से किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन जनपदों में अब तक स्थान चयनित नही हुये है उनको शीघ्र चयनित करें।

मण्डलायुक्त ने योग के महत्व को बताते हुए इसको वसुधैव कुटुंबकम की भावना को मजबूती प्रदान करने वाला और पूरी मानवता को एक साथ जोड़ने के एक सशक्त माध्यम के रूप में रेखांकित किया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी मण्डलवासी नियमित रूप से योग करें। अमृत योग सप्ताह एवं अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की फोटो एवं प्रतिभागियों की संख्या ’’आयुष कवच ऐप’’ पर सामूहिक अथवा व्यक्तिगत रूप से अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा को ध्यान में रखते हुए वसुधैव कुटुंबकम की भावना को मजबूती प्रदान करने एवं मानव कल्याण के उद््देश्य से उन्होंने उपनिदेशक पंचायत को निर्देशित किया कि सभी ग्रामों में अधिक से अधिक लोगों को योग से जुड़ने के लिए क्षेत्र के सभी ग्राम प्रधानों को अमृत योग सप्ताह है एवं अष्टम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रमों में आवश्यक रूप से सम्मिलित किया जाए।

जिलाधिकारी नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों की तैयारियों की रूपरेखा तैयार किये जाने के सम्बंध में सम्बंधित विभाग के अधिकारियों, योग से सम्बंधित संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई।21 जून 2022 को आठवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस व 14 जून से 20 जून 2022 तक अमृत योग सप्ताह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तैयारियों के बैठक में जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार ने कहा कि 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम राम की पैड़ी पर आयोजित किया जायेगा, जिसमें 5 हजार लोगों के प्रतिभाग करने के लक्ष्य के अनुरूप समस्त तैयारियां पूर्ण करें। उन्होंने मुख्य मंच, योग हेतु मैटिंग की व्यवस्था के साथ ही नगर निगम को मोबाइल टायलेट, कूड़ेदान, शुद्व पेयजल की व्यवस्था व साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 14 जून से 21 जून तक 04 लाख लोगों को योग से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके अनुरूप जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी उपजिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, नगर निगम/निकायों आदि को प्रदान किये गये लक्ष्य के अनुरूप कार्य करें तथा 21 जून को भव्य रूप से सभी विद्यालयों, कार्यालयों में योग दिवस का आयोजन किया जाय। उन्होंने बैठक में योग से सम्बंधित योग संस्थाओं यथा पतंजलि, वशिष्ठ फाउण्डेशन सहित लगभग दर्जन भर संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में आपसी समन्वय से भव्य रूप से आयोजित करने तथा अधिक से अधिक लोगों को योग के महत्व से जागरूक करने तथा अधिक से अधिक लोगों को कार्यक्रम से जोड़ने पर चर्चा की। जिलाधिकारी ने कार्यक्रम का वृहद रूप से प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिये ताकि अधिक से अधिक लोग योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर सकें।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, डीएफओ शीतांशु पांडेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, अपर जिला अधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अजय राजा, जिला पंचायत राज अधिकारी, सहायक नगर आयुक्त, रेजीडेण्ट मजिस्टेªट अयोध्या, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी, योग प्रशिक्षकगण, सहित योग से सम्बंधित संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

[/Responsivevoice]