रोजगार मेले का प्रभावी आयोजन करें-योगी

प्रत्येक जनपद में रोजगार मेले का प्रभावी आयोजन किया जाए, रोजगार मेले में बेरोजगार युवाओं को आमंत्रित किया जाए और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए।जनप्रतिनिधिगण क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनता की समस्याओं को अवश्य सुने और उसका निस्तारण सुनिश्चित करवाएं।उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण एवं शासन स्तर से संचालित योजनाओं का लाभ समय से और प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाने के निर्देश।काशी में पर्यटन विकास की असीम सम्भावनाएं, इस दिशा में कार्य किए जाने के निर्देश।‘स्कूल चलो अभियान’ के अन्तर्गत निर्धारित आयु सीमा का कोई भी बच्चा विद्यालय जाने से वंचित न रहने पाए।

वाराणसी/लखनऊ। प्रत्येक जनपद में रोजगार मेले का प्रभावी आयोजन किया जाए। रोजगार मेले में अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को आमंत्रित किया जाए और उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाए। इसमें किसी भी दशा में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के अन्तर्गत घरौनी सम्बन्धी कार्यों को गम्भीरता से लिया जाए। यह गरीब एवं आमजन से जुड़ा अभियान है। यह जहां लोगों को अपने घरों का स्वामित्व प्रदान करता है, वहीं विवादों के समाधान में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि धर्मस्थलों से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को उतरवाने अथवा उनकी आवाज को नियंत्रित किए जाने के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए अभियान को इतिश्री न समझा जाए। यह निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है। पुलिस अधिकारी इस पर पैनी नजर रखें और निरन्तर कार्यवाही सुनिश्चित करते रहें। अवैध बस एवं ऑटो स्टैण्ड किसी भी दशा में संचालित नहीं होने चाहिए। अगर कहीं भी अवैध स्टैण्ड संचालित हैं, तो इसे कड़ी कार्यवाही करते हुए बंद कराया जाए।

उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण एवं शासन स्तर से संचालित योजनाओं का लाभ समय से और प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला उद्योग बंधु की बैठक की जाए तथा उसमें उद्यमियों द्वारा उठायी गयी समस्याओं का शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। काशी में पर्यटन विकास की असीम सम्भावनाएं हैं। उन्होंने अधिकारियों को इस दिशा में कार्य किए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सही विद्युत बिलों का प्रेषण सुनिश्चित किया जाए। प्रायः अधिक धनराशि के बिल की शिकायतें मिल रही हैं। यह गम्भीर विषय है। इस सम्बन्ध में पावर कॉरपोरेशन स्तर पर गम्भीरता से नियमित समीक्षा की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि जनसामान्य को सही मूल्य के ही विद्युत बीजक उपलब्ध कराए जाएं।