जीका वायरस ने पसारे पैर

लखनऊ । यूपी में जीका वायरस ने पसारे पैर । कानपुर के बाद लखनऊ में भी जीका वायरस के केस मिले । राजधानी लखनऊ में जीका के 2 केस डिटेक्ट हुए । केजीएमयू लैब ने जीका वायरस के दो केस की पुष्टि की । एनके रोड और चंदन नगर में डिटेक्ट हुए जीका वायरस के 2 मामले । मरीजों को आइसोलेट रहने को निर्देशित किया गया । रिपोर्ट मिलने से पहले ही एक मरीज अंबेडकरनगर गया । निरोधात्मक कार्यवाही के लिए सूचना जिला सर्विलांस अधिकारी अंबेडकरनगर को दी गई ।

उत्तर प्रदेश में धीरे-धीरे जीका वायरस संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। अब कानपुर और कन्नौज के बाद 2 नए मरीज राजधानी लखनऊ से भी मिले हैं। राजधानी से 2 नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जांच में और तेजी लाने के निर्देश जारी किए हैं।

राजधानी में मिले यह दोनों मरीज अलग-अलग इलाके से है। हालांकि अभी तक प्रदेश में 4468 लोगों की जांच हो चुकी है। जिनमें से 108 मरीज सामने आ चुके हैं।जिका वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले कानपुर से सामने आए हैं। यहां अकेले 105 मरीज मिले हैं। वही कन्नौज में केवल एक मरीज पाया गया है। वही राजधानी लखनऊ से 2 मरीज जिका वायरस संक्रमित पाए गए।

वही संक्रमण को रोकने के लिए अस्पताल में भर्ती सभी बुखार के मरीजों का जीका वायरस टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ से मिले जीका वायरस संक्रमित यह दोनों व्यक्ति हुसैनगंज और एलडीए कॉलोनी के निवासी हैं। जिनमें से एक महिला और एक पुरुष है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन दोनों व्यक्तियों की जीका वायरस संक्रमित होने की पुष्टि के साथ हैं स्वास्थ्य विभाग में हलचल सी मच गई। और दोनों के निवास क्षेत्र में देर रात स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और वहां एंटी लार्वा गतिविधि चलाई गई। साथ ही आसपास के लोगों को जीका वायरस के प्रति जागरूक भी किया गया।