कोविड-19 के सर्वाधिक टेस्ट उत्तर प्रदेश में-मुख्यमंत्री

72

प्रदेश में अब तक कोविड-19 के डेढ़ करोड़ टेस्ट किये जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक:
कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रिन्ट व इलेक्ट्राॅनिक मीडिया का प्रभावी इस्तेमाल किया जाए।
कोरोना के खिलाफ पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना बहुत जरूरी त्योहारों, पर्वाें को देखते हुए सभी को कोरोना के प्रति निरन्तर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता।
लखनऊ में कोरोना पर प्रभावी अंकुश के लिए रणनीति बनायी जाए।राजधानी में डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई का अभियान पूरी सक्रियता से चलाये जाएं।
एण्टीलार्वा छिड़काव और फाॅगिंग नियमित रूप से करवाया जाए,डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए कार्यवाही तेजी से जारी रखी जाए।
कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को ‘एस0एम0एस0’ के प्रति जागरूक किए जाने पर बल।


   लखनऊ, आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। प्रदेश में अब तक कोविड-19 के डेढ़ करोड़ टेस्ट किये जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक है। त्योहारों, पर्वाें को देखते हुए सभी को कोरोना के प्रति निरन्तर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

Total samples tested till date 15015118,Total samples tested over last 24 hours 151778,Total Positive till date 4,83,832,Total Negative till date 14531286।

कोरोना की रोकथाम के सम्बन्ध में निर्धारित प्रोटोकाॅल का कड़ाई से पालन सभी को इस संक्रमण से बचा सकता है। मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी, हाथों को साबुन से बार-बार धोना और सैनिटाइज करने से इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। उन्हांेने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को ‘एस0एम0एस0’ के प्रति जागरूक किए जाने पर बल दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ में कोरोना पर प्रभावी अंकुश के लिए रणनीति बनायी जाए। उन्होंने कहा कि राजधानी में डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए साफ-सफाई का अभियान पूरी सक्रियता से चलाया जाए। इसके साथ ही एण्टीलार्वा छिड़काव और फाॅगिंग भी नियमित रूप से करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि डेंगू तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए कार्यवाही तेजी से जारी रखी जाए। सेनिटाइजेशन पूरी सक्रियता से किया जाए।

 उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शनिवार को 21 और मरीजों की मौत के बाद कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से अब तक मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 7025 हो गई. जबकि पिछले 24 घंटे में 1822 संक्रमण के नये मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्‍या बढ़कर 4.81 लाख से अधिक हो गई.  शनिवार को अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल (Navneet Sehgal) ने मीडिया को बताया, “पिछले 24 घंटों में राज्य से 1,822 नए मामले सामने आए, जबकि इस अवधि के दौरान 2,426 लोगों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.”

उन्होंने कहा, “राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 23,768 है, जबकि अब तक कुल 4,51,070 मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है.” उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 4,81,863 है. सहगल ने कहा कि शुक्रवार को राज्य में 1.45 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया. स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन में कहा गया है कि कोविड-19 से मेरठ से तीन मरीजों की मौत हुई है, जबकि वाराणसी, सीतापुर में दो-दो मरीजों की जान गई. लखनऊ में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 274, गौतमबुद्धनगर में 205 और मेरठ में 103 नये मामले दर्ज किये गये हैं.

कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रिन्ट व इलेक्ट्राॅनिक मीडिया का प्रभावी इस्तेमाल किया जाए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।