जिलाधिकारी ने वैक्सीन संचरण के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था के दिये निर्देश

94

वैक्सीन के संचरण के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था हेतु जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।

प्रतापगढ़। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने वैक्सीन के संचरण के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्थाए कोल्ड चैन प्वाइन्ट पर सुरक्षाए टीकाकरण स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षकए मुख्य विकास अधिकारीए अपर जिलाधिकारी,मुख्य चिकित्साधिकारी एवं समस्त उपजिलाधिकारीध्क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया है कि टीकाकरण प्रक्रिया से जुड़े समस्त महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियोंध्कर्मचारियों की अन्तर्विभागीय समन्वय एवं दृष्टिकोण से पृथम सूचना.दिग्दर्शिका ;डायरेक्ट्रीद्ध बना ली जाये।

जिला एवं ब्लाक स्तर पर प्रशासन द्वारा स्थापित नियन्त्रणकक्ष में स्वास्थ्यध्टीकाकरण प्रक्रिया से भिज्ञ कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी जाये। नियंत्रण कक्ष द्वारा वैक्सीन के संचरणध्कोल्ड चेन प्वाइन्टध्टीकाकरण स्थलों पर नियोजित पुलिसकर्मियों से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखा जाये ताकि सूचनाओं का अविलम्ब संचरण किया जा सके और किसी भी आकस्मिकता की स्थिति में तत्काल अपेक्षित कार्यवाही की जा सके।

जनपद स्तर पर विशेष मोबाइल टीमों का गठन करते हुये वैक्सीन के संचरणध्भण्डारणध्टीकाकरण स्थलों की आकस्मिक चेकिंग करायी जाये। कोविड.19 वैक्सीन का दुरूपयोग न हो इस पर सतर्क दृष्टि रखी जाये। अभिसूचना तंत्र को और अधिक क्रियाशील किया जाये। शहरीध्ग्रामीण क्षेत्रों में शहरी निकायध्एनजीओध्विशेष पुलिस अधिकारीध्ग्राम सुरक्षा समिति एवं विभिन्न समुदाय के गणमान्य व्यक्तियोंध्सिविल डिफेन्स तथा पीआरडी का आवश्यकतानुसार सहयोग प्राप्त किया जाये।

वैक्सीनेशन की ड्यूटी में लगे पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों को पृथक से कोविड.19 वैक्सीनेशन स्पेश ड्यूटी का परिचय पत्र निर्गत किया जाये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दिये गये निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाये इसमें किसी स्तर पर किसी प्रकार की शिथिलता न होने पाये।