जरूरतमन्द के लिए कम्बल,अलाव तथा रात्रि आश्रय गृहों की व्यवस्था समय से करें- मुख्य सचिव

104

सर्दी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए जरूरतमन्द व्यक्तियों के लिए कम्बल, अलाव तथा रात्रि आश्रयगृहों (Night shelters) की व्यवस्था समय से कर ली जाए।जिलाधिकारी व अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश पर न जाएं, जिन जिलों से पराली एवं कूड़ा-करकट जलाए जाने की घटनाएं प्रकाश में आ रही हैं, उत्तरदायित्व निर्धारित कर कार्यवाही की जाए तथा इन घटनाओं को प्रभावी रूप से रोका जाए


लखनऊ, मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने सभी जिलाधिकारियों को भेजे गये परिपत्र में कहा है कि सर्दी का मौसम प्रारंभ हो रहा है। इस हेतु जरूरतमन्द व्यक्तियों के लिए कम्बल, अलाव तथा रात्रि आश्रयगृहों (Night shelters) की व्यवस्था समय से कर ली जाए ताकि सर्दी बढ़ने पर ऐसे व्यक्तियों को कोई कठिनाई न हो। इस हेतु राजस्व विभाग द्वारा धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभिन्न पर्वों आदि के आयोजन को देखते हुए जिलाधिकारी अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर अवकाश पर न जाएं और न ही उन्हें कोई अवकाश स्वीकृत किया जाए।

उक्त परिपत्र में उन्होंने यह भी कहा है कि कई जिलों से पराली एवं कूड़ा-करकट, आदि जलाए जाने की घटनाएं प्रकाश में आ रही हैं, जिसके सम्बन्ध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के कड़े निर्देश हैं। इस सम्बन्ध में उत्तरदायित्व निर्धारित कर कार्यवाही की जाए तथा इन घटनाओं को प्रभावी रूप से रोका जाए।उन्होंने कहा कि शीतकालीन मौसम में कई जिलों में वायु प्रदूषण में भी वृद्धि हो जाती है। इस सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार कर निरन्तर अनुश्रवण किया जाए। इसके निराकरण हेतु तत्काल बैठक आयोजित कर ली जाए व प्रदूषण रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने उक्त बिन्दुओं पर कृत कार्यवाही की सूचना भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।