नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य-स्वतंत्र देव

99
सर्व समावेशी बजट-स्वतंत्र देव
सर्व समावेशी बजट-स्वतंत्र देव

नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य। गंगा सम्मान का जश्न महिलाओं के समर्पण और साहयोगात्मक प्रयास का परिणाम। गांव में पेयजल सप्लाई की निगरानी के लिये अधिकारी लगाएं चौपाल। जल शक्ति मंत्री ने यूपी में गंगा स्वछता में योगदान दें रहीं जागरूक महिलाओं को जल निगम (ग्रामीण ) मुख्यालय में सम्मानित किया।देश में जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शानदार प्रदर्शन करने वाले यूपी के विभिन्न जिलों के अधिकारियों को भी जल शक्ति मंत्री ने किया सम्मानित। राणा प्रताप मार्ग स्थित जल निगम (ग्रामीण) के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का भी जल शक्ति मंत्री ने किया उद्धघाटन। नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव, जल निगम (ग्रामीण ) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह भी मौजूद रहे। नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य-स्वतंत्र देव

लखनऊ। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के राज्य स्वच्छ गंगा मिशन के तहत शुक्रवार को जल निगम (ग्रामीण) के प्रेक्षागृह में गंगा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इसमें राज्य के विभिन्न जनपदों में गंगा सफाई के लिये कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं, गंगा समितियों में कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव व प्रमुख सचिव नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने महिलाओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में जल निगम (ग्रामीण ) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह भी मौजूद रहे। इस अवसर पर देश में जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शानदार प्रदर्शन करने वाले यूपी के विभिन्न जिलों के अधिकारियों को भी जल शक्ति मंत्री ने सम्मानित किया।

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले 10 सालों में मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की सभी नदियों की स्थिति सुदृढ़ और प्रवाह निर्मल हुआ है। अविरल नदियाँ मूल प्राकृतिक संसाधन है इन नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद गंगा स्वछता के लिये योगदान देने वाली महिलाओं के कार्य को सराहनीय बताते हुए कहा कि नदी स्वच्छता में इनके प्रयास से अमूलचूल परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा कि आप लोगों के बिना गंगा सफाई का कार्य नहीं हो सकता। जल शक्ति मंत्री ने बताया कि यूपी में शहरी सीवरेज, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन ने प्रगति कि है। छोटी नदियों का कायाकल्प हो रहा है। जनता को जागरूक करने के प्रयास हो रहे हैं। प्रगति का जो जश्न हम आज मना रहे है वो महिलाओं के समर्पण और साहयोगात्मक प्रयास का ही परिणाम है।

नदियों के प्रति समाज कि सोच बदलना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी-अनुराग श्रीवास्तव

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने गंगा सफाई की जागरूकता को राज्य के घर -घर तक पहुंचाने के अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। उन्होंने महिलाओं को उनके गंगा सफाई कार्य में योगदान के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि जहाँ पहले नदियों में 5500 करोड़ प्रति लीटर सीवेज होता था उसमे से 20 से 25 प्रतिशत ही ट्रीट होता था वहीं आज 3500 एमएलडी सीवेज हम ट्रीट कर रहे हैं, अगले डेढ़ सालों में यूपी में जो सीवेज ट्रीटमेंट के प्रोजेक्ट अधूरे हैं वो सभी तैयार हो जायेंगे।

गांव -गांव में लागेगी जल चौपाल-जल शक्ति मंत्री

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने जल निगम (ग्रामीण ) में इस अवसर पर आयोजित नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग कि योजनाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों से गांव -गांव में पंप हाउस परिसरों जल चौपाल लगाने के निर्देश दिए। इन जल चौपाल में ग्रामीणों के साथ जल निगम (ग्रामीण ) के अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, अवर अभियंता उपस्थित रहेंगे और जल सप्लाई की निरंतर निगरानी होगी।

जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शामिल यूपी के जनपदों के अधिकारियों को भी सम्मानित किया

जल शक्ति मंत्री ने कार्यक्रम में जल जीवन मिशन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण की विभिन्न श्रेणियों में अव्वल रहे अधिकारियों को सम्मानित भी किया। भारत में श्रेष्ठ जनपदों को सम्मानित किये जाने हेतु जल जीवन सर्वेक्षण अवार्ड व प्रमाण पत्र दिए। अक्टूबर 2022 से मार्च 2023 के बीच विभिन्न श्रेणियों में सम्पूर्ण भारत में उत्तर प्रदेश के जनपदों ने उत्कृष्ठ प्रर्दशन किया है। इनमें जनपद शाहजहाँपुर को Aspirants Performance Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। बुलन्दशहर को Aspirants Performance Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। बरेली को Aspirants Performance Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।हापुड़ को Performers Performance Category (25-50% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 202 जनपदों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।गाजियाबाद को Performers Performance Category (25-50% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 202 जनपदों में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मिर्जापुर जनपद को Aspirants Fastest moving districts Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। झांसी को Aspirants Fastest moving districts Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। जबकि ललितपुर जनपद को Aspirants Fastest moving districts Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। देवरिया को Performers Fastest moving districts Category (25-50% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 202 जनपदों में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। श्रावस्ती को Aspirants Performance Aspirational District Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 27 जनपदों में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

बुंदेलखंड व विंध्य के जिले के अधिकारी भी हुए सम्मानित


इसी तरह जनपद बांदा को Aspirants Fastest moving districts Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 121 जनपदों में पंचम स्थान प्राप्त हुआ और महोबा को Performers Fastest moving districts Category (25-50% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 202 जनपदों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।बुंदेलखंड के हमीरपुर को Performers Fastest moving districts Category (25-50% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 202 जनपदों में चतुर्थ स्थान प्राप्त हुआ। चित्रकूट को Aspirants Performance Aspirational District Category में देश के 27 जनपदों में प्रथम स्थान, Aspirants Fastest Moving Aspirational District Category में देश के 27 जनपदों में प्रथम स्थान एवं Aspirants Fastest moving districts Category श्रेणी में देश के 121 जनपदों में चतुर्थ स्थान प्राप्त हुआ।सोनभद्र को Aspirants Performance Aspirational District Category (0-25% FHTC Coverage) श्रेणी में देश के 27 जनपदों में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है।

नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का उद्घाटन भी हुआ– जल शक्ति मंत्री ने राणा प्रताप मार्ग स्थित उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण ) द्वारा नवनिर्मित प्रशासनिक भवन और अमृत वाटिका का विधि विधान और पंडितों के मन्त्रों उच्चारण के बीच उद्घाटन किया। नदियों को संरक्षित रखना हम सबका कर्तव्य-स्वतंत्र देव