कोरोना का खतरा अभी टला नही, स्वच्छता से बचाव सम्भव-जिलाधिकारी

100

जिलाधिकारी ने वर्ल्ड हैण्ड-हाइजीन डे के मौके पर हाथ धुलकर स्वच्छता अपनाने का दिया संदेश,हाथ धुलने से सिर्फ कोरोना वायरस से ही नही बल्कि अन्य संक्रामक बीमारियों से मिलती है निजात।


प्रतापगढ़, हाथ धोना रोके कोरोना के संकल्प के साथ ष्ष्वर्ल्ड हैण्ड.हाइजीन डे के मौके पर कैम्प कार्यालय परिसर में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हाथ धुलाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। कैम्प कार्यालय परिसर में जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमारए मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव,जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, डीपीएम राजशेखर सहित अन्य अधिकारियों ने हाथ धुलकर स्वच्छता का संदेश दिया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नही है इसलिये हम सबको अभी पूरी सावधानी बरतनी है।

जब तक कोरोना वायरस की वैक्सीन उपलब्ध नही हो जाती तब तक रोकथाम ही बचाव का सर्वोत्तम उपाय है। उन्होने कहा कि हाथ धुलने से सिर्फ कोरोना वायरस से ही नही बल्कि अन्य संक्रामक बीमारियों से निजात मिलती है। इसलिये हम लोगों को इसे आदत में अपनाना चाहिये। उन्होने कहा कि हमारे हाथों में असंख्य वायरस व हानिकारक जीवाणु छिपे होते है जिन्हें हम देख नहीं सकते हैए वे वायरस व कीटाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर हमें बीमार कर देते है। इसलिये जागरूक होकर हमें नियमित हाथ धोने की आदत डालनी चाहिये जिससे हम तमाम बीमारियों से बच सकते है और अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त कर सकते है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संचारी संक्रमण काल में स्वच्छता के साथ.साथ हाथ धोकर ही भोजन या अन्य चीजें ग्रहण करना सबसे अहम विषय है। हाथ न धुलने से नाखूनों में व हाथों में व्याप्त गन्दगी भोजन के माध्यम से शरीर में पहुॅचती है जिससे विभिन्न प्रकार की गम्भीर बीमारियॉ लोगों को ग्रसित कर लेती है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित कर्मचारियों व दफ्तर में अपने.अपने कामों को लेकर आये दूरदराज के ग्रामीणों के बीच हाथ धोकर इस स्वच्छता कार्यक्रम में लोगों को जागरूकता के साथ प्रेरित भी किया। जिलाधिकारी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने हेतु जनपदवासियों से अनिवार्य रूप से एवं सही ढंग से नाक एवं मुॅह को ढकते हुये मास्क का प्रयोग करनेए कुछ समय अन्तराल पर साबुन से हाथ धुलनेए आवश्यकतानुसार सेनेटाइजर का प्रयोग करने तथा आफिस एवं अन्य दैनिक कार्यो के दौरान कम से कम दो गज की दूरीए सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखने की अपील भी की।

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों नियमित रूप से हाथ धोने और सोशल डिस्टेसिंग आदि के बारे में संगोष्ठीए पेन्टिंगए वाद.विवाद प्रतियोगिता के कार्यक्रम कराये जाये जिससे बच्चे जागरूक हो सके।
इसी तरह वर्ल्ड हैण्ड-हाइजीन डे के अवसर पर ग्राम पंचायतों में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा हाथ धुलाई का कार्यक्रम व्यापक पैमाने पर जनपद में आयोजित किया गया। कार्यालयों में भी हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया।