कोविड-19,सावधानियां बरतने का संकल्प

129


प्रधानमंत्री द्वारा आरम्भ किए गए ‘जन आन्दोलन अभियान’ के तहत मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के बारे में सतर्कता और संक्रमण को रोकने सम्बन्धी सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का संकल्प लिया।

जन आन्दोलन अभियान के तहत जन-भागीदारी के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी।
प्रधानमंत्री जी द्वारा कोरोना के विरुद्ध संघर्ष और उस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन आन्दोलन अभियान की शुरूआत की गई।
प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए संकल्पित।

कोविड-19 सम्बन्धी संकल्प अभियान भी चलाया जा रहा अभियान के तहत कोविड के दृष्टिगत व्यवहार परिवर्तन के अलावा हैण्ड वाॅश, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के उपयोग आदि के सम्बन्ध में जागरूकता बढ़ाए जाने का कार्य सुनिश्चित होगा,एकजुट होकर संकल्पबद्धता के साथ कोविड-19 के खिलाफ जंग जीती जा सकेगी। 

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ किए गए ‘जन आन्दोलन अभियान’ के तहत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के बारे में सतर्कता और संक्रमण को रोकने सम्बन्धी सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का संकल्प लिया। उन्होंने यह संकल्प प्रदेश के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों को भी दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में जन आन्दोलन अभियान आज से आरम्भ किया जा रहा है। इस जन आन्दोलन अभियान के तहत जन-भागीदारी के साथ कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरा देश कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए संकल्पित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना के विरुद्ध संघर्ष और उस पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन आन्दोलन अभियान की शुरूआत की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार और प्रदेश की जनता भी इस अभियान का एक सशक्त हिस्सा बन रही है। इसके दृष्टिगत कोविड-19 सम्बन्धी संकल्प अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके तहत कोविड के दृष्टिगत व्यवहार परिवर्तन के अलावा हैण्ड वाॅश, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क के उपयोग आदि के सम्बन्ध में जागरूकता बढ़ाए जाने का कार्य सुनिश्चित होगा। इससे एकजुट होकर संकल्पबद्धता के साथ कोविड-19 के खिलाफ जंग जीती जा सकेगी।

प्रतिज्ञा पत्र के अनुसार यह संकल्प लिया गया कि ‘मैं संकल्प लेता/लेती हूं कि मैं कोविड-19 के बारे में सतर्क रहूंगा/रहूंगी और मुझे व मेरे साथियों को इससे जुड़े खतरे को हमेशा ध्यान में रखूंगा/रखूंगी। मैं इस घातक विषाणु के प्रसार को रोकने सम्बन्धी सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का वचन देता/देती हूं। मैं कोविड-19 से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने का भी वचन देता/देती हूं। मैं सदैव मास्क/फेस कवर पहनूंगा/पहनूंगी, विशेषकर सार्वजनिक स्थलों पर। मैं दूसरों से कम से कम 2 गज की दूरी बनाकर रखूंगा/रखूंगी। मैं अपने हाथ को नियमित रूप से और अच्छी तरह साबुन और पानी से धोऊंगा/धोऊंगी। हम एक साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई को जीतेंगे।’


इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री तीश महाना, एम0एस0एम0ई0 मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश सी0 अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला, प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार, प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, राहत आयुक्त संजय गोयल, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।