क्या तीर से कमल घायल….?

172

बिहार/कटिहार/किशनगंज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि वह अब दोबारा चुनाव नहीं लड़ेंगे। पूर्णिया में चुनाव प्रचार के दौरान नीतीश कुमार ने ऐलान किया, “यह मेरा आखिरी चुनाव है।” उन्होंने आगे कहा, ‘अंत भला तो सब भला. बोलिए वोट दीजिएगा हमें, हाथ उठाकर खड़ा कीजिए।’ नीतीश कुमार बिहार में तीन बार सीएम रह चुके हैं। बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को होने वाला है। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को जारी होने वाले हैं। अब देखना है कि इस बार नतीजे नीतीश कुमार के पक्ष में रहते हैं या नहीं। नीतीश कुमार और उनकी सहयोगी NDA तेजस्वी की महागठबंधन के साथ मुकाबला है। 

तीसरे चरण के प्रचार के अंतिम दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बयान को लेकर आमने सामने आ गए हैं। कटिहार में जनसभा को संबोधित करते हुये योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर एनडीए सत्ता में आती है तो घुसपैठियों को बाहर कर दिया जाएगा। इसके जवाब में नीतीश कुमार ने किशनगंज की जनसभा में योगी आदित्यनाथ को चुनौती देते हुए कहा कि किसी में दम नहीं कि हिन्दुस्तान से किसी को बाहर कर सके। योगी के बयान से नितीश को काफी झटका लगा है और तीसरे चरण के मतदान में JDU का नुकसान होना तय है। योगी के बयान पर विपक्ष ने यह प्रचार शुरू कर दिया कि नीतीश कुमार भाजपा के सामने नतमस्तक है और भाजपा अपने एजेण्डे पर ही चल रही है।

बिहार में अंतिम चरण के मतदान से पहले नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर NDA के दो बड़े नेता राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आमने-सामने आ गए हैं। कटिहार में भाजपा के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिहार में NDA की फिर सरकार बनते ही चुन-चुनकर घुसपैठियों को देश से बाहर खदेड़ेंगे। वहीं, किशनगंज में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिना नाम लिए मुख्यमंत्री योगी पर पलटवार करते हुए कहा कि किसी में दम नहीं कि CAA-NRC के नाम पर हमारे लोगों को बाहर करे। नीतीश ने योगी पर पलटवार करते हुए इसे फालतू बात करार दिया। दोनों नेताओं के बीच वार-पलटवार तीसरे चरण के मतदान से ठीक पहले NDA में CAA-NRC के मुद्दे पर दिख रहा बड़ा कन्फ्यूजन उसे नुकसान पहुंचा सकता है।

इन बयानों से गठबंधन सहयोगी बीजेपी और जेडीयू की राय सीएए-एनआरसी के मुद्दे को लेकर एक नहीं लग रही है। नीतीश कुमार ने कहा कि कुछ लोग दुष्प्रचार और फालतू बात करते रहते हैं। यहां से कौन किसी को देश से बाहर करेगा। इस देश में किसी में दम नहीं है कि हमारे लोगों को देश से बाहर कर दे। सब लोग हिन्दुस्तान के हैं। सब भारत के हैं। ये सब कैसी बात करते रहते हैं?

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपने जब से मौका दिया है तब से समाज में प्रेम का, भाई चारे का और सद्भावना का माहौल पैदा किया। सबको एकजुट करने की कोशिश की है। कुछ लोग चाहते हैं कि समाज में झगड़ा चलता रहे। कोई काम करने की जरूरत नहीं है। हम तो काम करते रहते हैं। हमारा मकसद यही है कि जब सब लोग प्रेम से, भाईचारे से सद्भावना के साथ रहेंगे, तभी समाज आगे बढ़ेगा। लोग आगे बढ़ेंगे और तरक्की करेंगे।

तीसरे चरण में जिन 15 जिलों की 78 सीटों पर चुनाव है। उनमें 30 से ज्यादा सीटें सीमांचल क्षेत्र में शामिल है। इसके पहले रोजगार को लेकर नीतीश कुमार और भाजपा के बीच विरोधाभासी बयानबाज़ी हो चुकी है। तेजस्वी के 10 लाख रोजगार देने के वादे का नीतीश कुमार ने मजाक उड़ाया था लेकिन भाजपा ने जब 19 लाख रोजगार देने का वादा किया तो नीतीश कुमार को झटका लगा। इस तरह के और तमाम बयानबाज़ी गठबंधन के मतभेद को उजागर करते है। जिसका खामियाज़ा नीतीश कुमार को भुगतना पड़ेगा। 10 नवंबर को परिणाम आएंगे अभी तक जो स्थिति बनी है उसमे जन समर्थन को देखते हुए तेजस्वी नितीश पर बहुत भारी पड़ रहे है।