डा0 राम मनोहर लोहिया की 49वीं पुण्यतिथि

139

लखनऊ, डा0 राम मनोहर लोहिया की 49वीं पुण्यतिथि के अवसर पर जिलाध्यक्ष जय सिंह जयंत ने कहा कि डा. लोहिया हमेशा समतामूलक समाज की बातें करते थे। उन्होंने पूंजीवादी व्यवस्था का विरोध किया। महान गांधीवादी समाजवादी डा. राम मनोहर लोहिया को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करते हुए कहा कि उन्होंने गरीबों-वंचितों की हक की लड़ाई को जनआंदोलन बनाया ।

इस मौके पर समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक इंदल रावत ने डा0 लोहिया को माल्यापर्ण कर दी श्रधांजलि, इंदल रावत ने कहा कि गांधीवादी मूल्यों के प्रबल समर्थक थे। उन्होंने व्यवस्था परिवर्तन के लिए हमेशा संघर्ष किया। इंदल रावत ने कहा कि आज राजनीति में हर स्तर पर गिरावट आ गई है। अच्छे लोग राजनीति से दूरी बना रहे हैं। इससे समाज में तनाव और द्वेष उत्पन्न हो रहा है। उन्होंने कहा कि डा. लोहिया गैर कांग्रेसवाद के सबसे बड़े नेता थे। तहसीन अहमद ने डा. लोहिया के स्वतंत्रता आंदोलन के योगदान की विस्तार से चर्चा की।

महान गांधीवादी समाजवादी डा. राम मनोहर लोहिया को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करते हुए कहा कि उन्होंने गरीबों-वंचितों की हक की लड़ाई को जनआंदोलन बनाया ।डा0 लोहिया की आज 59 वीं पुण्यतिथि है। उनका निधन 12 अक्टूबर 1967 को नयी दिल्ली में हुआ था।

डा0 लोहिया को पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा , “ महान स्वतंत्रता सेनानी, गांधीवादी समाजवादी, दूरदर्शी सुधारक, प्रखर सांसद, गरीबों-वंचितों के हक की लड़ाई को जन आंदोलन बनाने वाले डा. राम मनोहर लोहिया जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन।” इस मौके पर विधानसभा मलिहाबाद अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह यादव, संदीप यादव,सहित सैकड़ों सपा कार्यकर्ता मौजूद रहें।