क्या योगी नम्बर 01 बनाने की राह पर

98

मुख्यमंत्री ने जनपद पीलीभीत में 380 करोड़ रु0 से अधिक लागतकी 71 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया । 285 करोड़ रु0 की लागत के राजकीय मेडिकल काॅलेज, पीलीभीत का शिलान्यास । इस क्षेत्र के किसानों का पुरुषार्थ विकास की प्रक्रिया के साथ जुड़कर एक नई कहानी लिख रहा । प्रदेश सरकार का लक्ष्य उ0प्र0 को देश का नम्बर 01 प्रदेश बनाने का,प्रदेश सरकार ने राज्य के 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़रु0 का फसली ऋण माफ एवं गन्ना किसानों को प्रोत्साहित किया। प्रदेश सरकार ने ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना द्वारा जनपद पीलीभीत की बांसुरी को पूरी दुनिया मंे पहुंचाने एवं उसकी ब्राण्डिंग करने का कार्य किया।प्रदेश के विकास के लिए बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लाने का कार्य हुआ।राज्य सरकार ने एक्सप्रेस-वे, हाईवे, रेलवे, एयरपोर्ट केनिर्माण के साथ ही मेडिकल काॅलेज के निर्माण की एक लम्बीश्रृंखला खड़ी करने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया ।प्रदेश में सुशासन एवं कानून का राज स्थापित होने से निवेशमें वृद्धि हुई है और रोजगार की सम्भावनाओं में बढ़ोत्तरी हुई । प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कमाई के पैसे को जब्तकरके विकास कार्याें में खर्च किया जा रहा । प्रदेश में ही उद्योग लगाकर 01 करोड़ 61 लाख युवाआंे कोरोजगार एवं परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करते हुए प्रदेशके 60 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया । डबल इंजन की सरकार के विकास कार्याें का लाभ गांव, गरीब,किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के हर वर्ग को प्राप्त हो रहा । कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है, सावधानी एवं सतर्कता जरूरी ।

जनपद पीलीभीत में 380 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 71 विकास परियोजनाओं का मुख्यमंत्री योगी ने लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में लगभग 285 करोड़ रुपये की लागत के राजकीय मेडिकल काॅलेज, पीलीभीत का शिलान्यास भी शामिल है।इस क्षेत्र के किसानों का पुरुषार्थ विकास की प्रक्रिया के साथ जुड़कर एक नई कहानी लिख रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन से प्रदेश सरकार ने राज्य में समग्र विकास, सुशासन एवं राष्ट्रवाद की स्थापना के लिए विभिन्न कार्य किये हैं। प्रदेश के विकास के लिए बड़े-बड़े प्रोजेक्ट लाने का कार्य राज्य सरकार ने किया है। एक्सप्रेस-वे, हाईवे, रेलवे, एयरपोर्ट के निर्माण के साथ ही के निर्माण की एक लम्बी श्रृंखला खड़ी करने का कार्य राज्य सरकार ने प्राथमिकता के साथ किया है। स्कूली शिक्षा, उच्च शिक्षा सहित प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य किये गये हैं। प्रदेश सरकार ने अपने कुशल कारीगरों एवं हुनरमंदों को सम्मान देने के लिए ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना प्रारम्भ की है। इस योजना के तहत जनपद पीलीभीत का चिन्हित उत्पाद’ बांसुरी है। प्रदेश सरकार ने ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना द्वारा जनपद पीलीभीत की बांसुरी को पूरी दुनिया मंे पहुंचाने एवं उसकी ब्राण्डिंग करने का कार्य किया है।

क्या योगी प्रदेश को नम्बर 01 बनाने की राह पर


प्रदेश में सुशासन एवं कानून का राज स्थापित होने से निवेश में वृद्धि हुई है और रोजगार की सम्भावनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है। प्रदेश में नये उद्योग लगाये जा रहे हैं। यह उद्योग विकास की एक नई कहानी को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। इससे प्रदेश के नौजवानों को नौकरी एवं रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उनके गांव, घर एवं जनपद में ही रोजगार के अवसर प्राप्त होने जा रहे हैं। युवाओं को नौकरी व रोजगार से जोड़ा गया है और महिलाओं के उत्थान के लिए विशेष कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने विगत साढ़े चारवर्षो में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त भर्ती प्रक्रिया द्वारा साढ़े चार लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी से जोड़ा है। प्रदेश में ही उद्योग लगाकर 01 करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है। प्रदेश सरकार ने परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित करते हुए प्रदेश के 60 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा है। प्रदेश सरकार ने राज्य में सुरक्षा का एक बेहतर वातावरण निर्मित किया है। किसानों की खुशहाली एवं कल्याण के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध हैं और इस दिशा में कई समन्वित प्रयास किये गये हैं। प्रदेश सरकार ने सर्वप्रथम प्रदेश के 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का फसली ऋण माफ किया था। प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों को प्रोत्साहित किया है।


प्रदेश सरकार के जनहितैषी कार्याें का परिणाम है कि आज प्रदेश एक नई पहचान के साथ देश के विकास में अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन कर रहा है। प्रदेश सरकार का लक्ष्य उत्तर प्रदेश को देश का नम्बर 01 प्रदेश बनाने का है। सुशासन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ईमानदार सरकार चाहिए। डबल इंजन की सरकार के विकास कार्याें का लाभ गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के हर वर्ग को प्राप्त हो रहा है। प्रदेश सरकार ने विगत 05 वर्षाें में अराजकता, गुण्डागर्दी, शोषण एवं अव्यवस्था का समूल नाश किया है। अपराध एवं अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेन्स की नीति अपनायी गयी है। परिणामस्वरूप नौजवानों का पलायन रुका है और बहू, बेटियां अपने आपको सुरक्षित महसूस कर रही हैं। बच्चियां सुरक्षित माहौल में स्कूल जा पा रही हैं। प्रदेश की मजबूत कानून व्यवस्था होने से सभी पर्व एवं त्योहार शांति एवं सौहार्द के साथ मनाये जा रहे हैं। विगत पौने पांच वर्षाें में प्रदेश दंगा मुक्त प्रदेश के रूप में सबके सामने है। प्रदेश सरकार द्वारा अवैध कमाई के पैसे को जब्त करके आज गरीबों के मकान बनाने और 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराने जैसे कार्याें में खर्च किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री जी के कर कमलों से काशी में श्री काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप में निर्मित कर देश को समर्पित किया जा चुका है। यह जनआस्था का सम्मान है। जब पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना से त्रस्त थी तब प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों को फ्री में कोविड टेस्ट, इलाज, कोरोना वैक्सीन एवं हर महीने दो बार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की डबल डोज लेना अवश्यक है। कोरोना महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है, सावधानी एवं सतर्कता जरूरी है। सभी को कोविड प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा।इस अवसर पर प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।