स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुई महिलाएं

96
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुई महिलाएं
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुई महिलाएं

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक दिखाई दी महिलाएं। इंदिरा नगर के अंजुमन कब्रिस्तान प्रांगण में लगा चिकित्सा शिविर, लोगों ने भारी रुचि दिखाई। बड़े डाक्टरों की निगरानी में लोगों ने कराया अपने स्वास्थ्य का परीक्षण। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुई महिलाएं

अजय सिंह

लखनऊ। मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में इंदिरा नगर के लवकुशनगर स्थित अंजुमन कब्रिस्तान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में हृदय रोग,शूगर विशेषज्ञ, कान नाक गला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ सहित तमाम विभिन्न रोग से संबंधित चिकित्सकों ने जनता की परेशानी को बारीकी से परीक्षण किया और उपचार भी सुझाए। लोगों ने भी बड़ी संख्या में पहुंच कर अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराया। एक तरफ सभी प्रकार की जांच भी की जा रही थी और मरीजों को मुफ्त सलाह के साथ दवाइयां भी वितरित की गई।

एक तरफ आयुर्वेदिक का भी स्टाल नजर आ रहा था जिसमें भी लोगों की विशेष रुचि देखी गई। पेट से संबंधित रोगी आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास कतार लगा कर अपना परीक्षण करा रहे थे। खून से संबंधित कई प्रकार की जांच की गई। ब्लड प्रेशर जांच भी उचित उपकरण के माध्यम से की गई। अंजुमन सोसायटी के साबिर खान ने बताया कि जनता की बेहद मांग पर यह चिकित्सा शिविर का आयोजन कराया गया।

स्थानीय पार्षद सुरेन्द्र बाल्मीक ने बताया कि समय समय पर ऐसे चिकित्सा शिवरों के आयोजन होते रहने चाहिये। इससे गरीब जनता को बहुत फायदा होता है। उन्होंने बताया कि बहुत से लोग अपने दैनिक कार्यों के चलते अपने स्वास्थ का परीक्षण नहीं करा पाते जिससे बाद में यदि कोई गंभीर बीमारी उत्पन्न हो जाती है तो उसके उपचार में लोग काफी परेशान हो जाते हैं। इस स्वास्थ शिविर के माध्यम से लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी जागरूकता आई है और अधिक से अधिक से लोग अपनी जांच और वरिष्ठ चिकित्सकों से सलाह लेने आये है।

सोसाइटी के शहजाद ने बताया कि शिविर में श्रेष्ठ डाक्टरों द्वारा परीक्षण किये जाने से लोगों में काफी उत्साह है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार के शिविर आगे भी समय समय पर आयोजित होते रहेंगे। बच्चों को लेकर पहुंची अनेकों महिलाओं ने भी अपने और नौनिहालों के स्वास्थ के प्रति सजग दिखाई दी। बड़े पैमाने पर शिविर लगने की जानकारी होते ही महिलाओं ने हिस्सेदारी दिखाई। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हुई महिलाएं