13 से 21 जून तक योग सप्ताह दिवस

13 से 21 जून तक योग सप्ताह दिवस मनाया जायेगाव्यापार मण्डल, बिजनेस मैन एसोसिऐशन व जनसहभागिता के साथ मनाया जायेगा योग दिवस-मण्डलायुक्त

लखनऊ। मण्डलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2022 के दृष्टिगत योग कार्यक्रमों के आयोजन के सम्बन्ध में जिलाधिकारी श्री सूर्यपाल गंगवार की उपस्थिति में आयुक्त सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।मण्डलायुक्त रंजन कुमार नें बताया कि उ0प्र0 सरकार के निर्देशन में 13 से 21 जून तक योग सप्ताह दिवस मनाया जायेगा। और 13 से 21 जून तक योग दिवस में भाग लें, और सफल बनाये। उन्होनें सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि व्यापार मण्डल, बिजनेस मैन एसोसिऐशन के साथ वार्ता करके टेªनिंग के लिए प्रोत्साहित करें और योग दिवस में सम्मिलित होने को कहे।


मण्डलायुक्त ने आवाहन करते हुए कहा कि योग शरीर मन और बुद्धि को जोड़ता है। और योग मानवता को भी जोड़ रहा है। इस शताब्दी में हम अनुभव कर रहे है कि योग ने पूरे विश्व को जोड़ दिया है। समबन्धित अधिकारियोेें से वार्ता करते हुए योग दिवस को भव्यता प्रदान करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इसकी तैयारी के लिए ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक ग्राम से 10 लोगों को चिन्हित  किया गया है। ये चिन्हित लोग योग सप्ताह के दौरान योग प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करेगें।

योग दिवस में अपना पंजीकरण/प्रतिभाग कराने वालों को दिया जायेगा प्रशस्ति पत्र- जिलाधिकारी


जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने अह्वाहन करते हुए कहा कि 2240 पार्को जितने लोग योग दिवस में अपना पंजीकरण/प्रतिभाग करायेगें उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा और जो बच्चे योग दिवस में पंजीकरण/प्रतिभाग करेगें उन्हें भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होनें कहा कि स्वस्थ शरीर संतुलित मन श्रेष्ठ विचारों का उपाय है, और अपनी जीवन शैली अव्यस्थित कार्य और दायित्व के बीच तनाव मुक्त रहने की आवश्यकता लगातार बढ़ती जा रही है। तनाव को दूर करें एवं हमें अपने कार्य पूर्ण करने की शक्ति प्रदान करें। ये सब योग के नित्य अभ्यास से सम्भव है।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, ए0डी0एम0 (पूर्वी) के0पी0 सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त कृष्ण कुमार त्रिपाठी, डी0आई0ओ0एस0 डा0 अमरकान्त सिंह, पतंजलि योग पीठ स्वामी सत्यदेव सहित योग सम्बन्धित समस्त पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।