सेल्फ सर्टिफिकेशन का सर्टिफिकेट आनलाइन निःशुल्क प्राप्त

148

होटलों गेस्ट हाउसों-लाजो आदि हास्पिटैलिटी इकाईयॉ व्यवसाय को तेज गति प्रदान करने के लिये साथी सेल्फ सर्टिफिकेशन का सर्टिफिकेट आनलाइन निःशुल्क प्राप्त करें।

प्रतापगढ़, क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी अपराजिता सिंह ने अवगत कराया है कि वर्तमान परिस्थितियों में होटल उद्योग के प्रोत्साहन के लिये पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पर्यटकोंध्यात्रियों के स्वास्थ्य-ध्सुरक्षा के दृष्टिगत हास्पिटैलिटी सेक्टर में ष्ष्सिस्टम फॉर असेस्मेन्टए अविर्नस एण्ड ट्रेनिंग फॉर हास्पिटैलिटी इण्डस्ट्री स्कीम के अन्तर्गत पर्यटन मंत्रालय के पोर्टल पर रजिस्टर्ड आवासीय इकाईयों ;होटलोंए लाजोंए गेस्ट हाउसोंए पेइंग गेस्ट हाउसों, बेड एण्ड ब्रेक्फास्ट होम स्टे आदिद्ध को ;साथीद्ध स्कीम के माध्यम से कोविड-19 से सुरक्षाए बचाव रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन करने की प्रतिबद्धता के साथ साथी सेल्फ सर्टिफिकेशन आनलाइन ;निःशुल्कद्ध प्रदान किया जा रहा है, जिससे आवासीय इकाईयों को आत्मविश्वास एवं आत्मनिर्भरता के साथ होटल उद्योग को बढ़ावा की प्रेरणा मिले तथा वर्तमान परिस्थितियों में पर्यटनध्होटल इण्डस्ट्री को पुनः गतिशील किये जाने हेतु एवं पर्यटकों, ध्यात्रियों में विश्वास एवं भरोसा स्थापित करने के साथ.साथ प्रोत्साहन मिले।

उन्होने बताया है कि भारत सरकार के पोर्टल पर रजिस्टर्ड उत्तर प्रदेश के 320 होटलों ने साथी सेल्फ.सर्टिफिकेशन के अन्तर्गत भारत सरकार द्वारा प्रदत्त सर्टिफिकेट आनलाइन प्राप्त कर लिया है। ऐसी इकाईयों जिनके पास साथी सेल्फ.सर्टिफिकेशन का सर्टिफिकेट होगाए उनका प्रचार देश विदेश में पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा कि ये इकाईयां कोविड-19 से सुरक्षा,बचाव, रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन कर रही है और ऐसी इकाईयों में आने वाले पर्यटकध्यात्री को यह विश्वास एवं भरोसा स्थापित किया जा सकेगा कि वे सुरक्षित होटलध्रेस्टोरेन्ट में ठहरनेध्खान.पान हेतु आये है।

भारत सरकारध्प्रदेश सरकार के इस प्रयास से पर्यटकोंध्यात्रियों में हास्पिटैलिटी सेक्टर के लिये न केवल पुनः विश्वास स्थापित होगा बल्कि होटल इंडस्ट्री को अत्यधिक प्रोत्साहन भी मिलेगा। ऐसी आवासीय इकाइयां जिन्होनें अभी तक साथी सेल्फ सर्टिफिकेशन का सर्टिफिकेशन आनलाईन प्राप्त नहीं किया है उन्हें अपने व्यवसाय को तेज गति प्रदान करने के लिये इस सुअवसर का लाभ उठाना चाहिये। निश्चित रूप से पर्यटकध्यात्री उन्हीं होटलोंध्रोस्टोरेन्ट आदि को प्राथमिकता प्रदान करेगें जिनके पास कोविड-19 से सुरक्षाए बचाव,रोकथाम एवं नियंत्रण के मानकों का अनुपालन करते हुये भारत सरकार का सार्थी सर्टिफिकेट होगा। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकारी मनीष श्रीवास्तव मोबाइल नम्बर 9616603455 से प्राप्त की जा सकती है।