राखी और मिठाई की दुकानें खुलेंगी

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए शनिवार और रविवार को बंदी का आदेश दिया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं, बैंक, वित्तीय संस्थान आदि को छोड़कर अन्य कार्यालय बंद रहेंगे। सब्जी, फल, दूध, दवा जैसी जरूरी वस्तुओं को छोड़कर अन्य दुकानें तथा बाजार बंद रखने का भी आदेश है लेकिन सोमवार को रक्षाबंधन है।

उत्तर प्रदेश में शनिवार और रविवार को सम्पूर्ण लॉक डाउन जारी है, इस बार लेकिन इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने मिठाई की दुकानों को खुली रखने का फैसला किया है। सोमवार को रक्षाबंधन है, अब ऐसे मौसम में त्यौहार की मिठास कम न होने पाए। इसलिए योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में मिठाई की दुकानों को लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है।कन्टेनमेंट जोन के बाहर सभी मिठाई और राखी की दुकानें खुली रहेंगी, साथ ही साथ ये अपील भी की गई है कि कोरोना महामारी को ध्यान रखते हुए लोग मिठाई खरीदते हुए मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करें। योगी सरकार के इस फैसले से प्रदेश की जनता बहुत खुश है।

मिठाई और राखी की दुकानें रविवार को खुलेंगी। रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह छूट दी है। दुकानें सुबह नौ से रात आठ बजे के बीच खुलेंगी। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में ये दुकानें भी नहीं खुलेंगी। शासन की ओर से अनलॉक-3 के अंतर्गत जारी गाइडलाइन को भी जिले में लागू कर दिया गया है।इसके मद्देनजर व्यापारियों की ओर से इस सप्ताह बंदी का आदेश वापस लिए जाने की मांग की जा रही थी। प्रशासन की ओर से इसमें कुछ छूट दी गई है। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर रविवार को मिठाई और राखी की दुकानें सुबह नौ से रात आठे बजे के बीच खुली रहेंगी। उन्होंने बताया कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करना होगा।

रक्षा बंधन के एक दिन पूर्व रविवार दो अगस्त को मिठाई एवं राखी की दुकानें खोले जाने की  अनुमति मिलने पर कारोबारियों ने जिला प्रशासन का आभार जताया है। जिला उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि संगठन के जिलाध्यक्ष मो. कादिर लगातार जिला प्रशासन से वार्ता कर मिठाई, राखी की दुकान खोले जाने की मांग कर रहे थे।
फिलहाल, डीएम ने इसकी अनुमति दे दी। व्यापारियों ने डीएम के साथ ही कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता व सांसद रीता.बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल का भी आभार जताया।  शिवशंकर सिंह , इंदर मध्यान , नरेन्द्र खेड़ा मान्टू ,  धनंजय सिंह  , प्रदीप केसरवानी , अखिलेश सिंह ने भी प्रशासन का आभार जताया।  उधर, प्रयाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विजय अरोरा, महामंत्री सुहेल अहमद ने भी दुकान खोले जाने की अनुमति दिए जाने पर डीएम को धन्यवाद दिया है। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष रमेश केसरवानी ने भी  रक्षाबंधन पूर्व दुकान खोले जाने की अनुमति मिलने पर डीएम और एसएसपी का आभार जताया है।