आवारा पशुओं से घायल को हर्जाना दें सरकार-अजय कुमार लल्लू

104

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू विधायक ने ग्राम पंचायत घारीघाट,थाना खोडारे, जनपद गोण्डा पहुंचकर पिछले 27 दिनों से चल रहे किसान उपवास को स्थगित करवाया नारियल पानी पिलाकर अनशन तुड़वाया और उनिम्नलिखित विषयों पर आगे यात्रा और आंदोलन की बात कही  घारीघाट में आज हजारों कांग्रेस जन गोंडा,बलरामपुर,बहराइच,फैजाबाद,बस्ती,सिद्धार्थनगर,गोरखपुर ,बाराबंकी,लखनऊ,कानपुरआदि जनपदों के हजारों कांग्रेस जन और घारी घाटघाट के आसपास के हजारों किसान किसान उपवास स्थल सभा में उपस्थित रहे उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष तरुण पटेल जी पिछले 27 दिनों से दिनांक 14 जून 2021 से किसानों की समस्याओं को लेकर उपवास पर जनपद गोण्डा के घारीघाट अपने आवास पर किसानों के साथ बैठें हैं। यह किसान उपवास लगातार सरकारी डॉक्टर और गोंडा जिले के प्रशासन की निगरानी में चल रहा था।

आज किसान उपवास का 27वां दिन है।तरुण पटेल उत्तर प्रदेश सरकार से किसानों की सबसे बड़ी समस्या पशुधन की बर्बादी पर हर्जाना दो की मुहिम को लेकर अनिश्चित कालीन उपवास पर बैंठे हैं सिर्फ निम्बू पानी पी रहे थे।उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश में किसान अपने दरवाजे से पशु को बेच नहीं पा रहा है बेच पा रहा है तो आधे अधूरे दामों पर, किसान को अपना ही पशु मजबूरी में छुट्टा छोड़ना पड़ा रहा है यही छुट्टा पशु आवारा बन कर फसल को चर/रौंद रहा है फसल को बचाने के लिए किसान दिनों रात अपने संसाधन जुटा कर जग रहा है अपने फसल को बचाने के लिए कंटीले तार जाल लगा रहा है।

  यही आवारा पशु सांड जंगली शुअर नीलगाय आदि खेत खलिहान और सड़क पर आम जन को खतरनाक तरीके से चोटिल कर रहा है और पिछले 4 वर्षों में असंख्य आम किसान/जन चोटिल हुए हैं लाखों की तादाद में लोगों की मौतें हुई हैं,  किसानों की इस विकराल  समस्याओ के पीछे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का अदूरदर्शी निर्णय है।

जो कि उनका निर्णय पशुबजार बाधित हैं गाय भैंस पड़वा बछवा के खरीददार पुलिस प्रशासन एवं हिन्दू समाज के मनगढंत ठेकेदारों द्वारा प्रताड़ित किये जाते हैं मारे जाते हैं किसान इन घटनाओं को लेकर भयभीत/परेशान है किसान अपने पशु को अपनी मार्जिनुसार खरीद बेंच नहीं पा रहा पशु किसान का धन है पशुधन की बर्बादी से किसान परेशान है।

जिससे किसानों को बहुत तकलीफदेह आर्थिक हानि हो रही है इन सबके पीछे योगी आदित्यनाथ जी का अपना झूठा  एजेंडा है गौशाले की आड़ में सरकारी धन की बर्बादी हो रही है और अपना तथाकथित जनता को बरगलाने वाला धार्मिक एजेंडा साथ रहे हैं गौशालाओं में गौवंश की जो दुर्दशा हो रही यह जानकारी किसी से छुपी नहीं है गौशाला की आड़ में गौ तस्करी की घटनाएं सुनने में आती हैं। यह भी चिंता का विषय है।


   इन्ही सब समस्याओं चिंतित हो कर किसान नेता तरुण पटेल अध्यक्ष किसान कांग्रेस 14 जून 2021 से अनवरत निम्बू पानी लेते हुए अनिश्चितकालीन उपवास(अनशन/भूख हड़ताल) पर थे
 उत्तर प्रदेश सरकार से  किसान कांग्रेस की मांग है कि÷किसानों को हुए आर्थिक नुकसान का न्यूनतम 50000 का हर्जाना दें।


आवारा पशुओं द्वारा घायल को न्यूनतम 1 लाख का हर्जाना दें
आवारा पशुओं द्वारा मारे गए किसानों/आमजनमानस को न्यूनतम 10 लाख का हर्जाना दें।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी विधायक ने घारीघाट पहुंचकर पिछले 27 दिनों से चल रहे किसान उपवास को स्थगित कर आया और उपरोक्त इन सब विषयों पर आगे यात्रा और आंदोलन की बात कही।