कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण रखने हेतु सावधानी एवं सतर्कता बरतने के निर्देश-मुख्य सचिव

84

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कोविड-19 सम्बन्धी समीक्षा बैठक आयोजित,त्योहारों के दौरान कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण रखने हेतु पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत।कोविड-19 की रोकथाम हेतु निर्धारित एस0ओ0पी0 एवं गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये।जिन जनपदों में मृत्यु दर अधिक है, उन जनपदों में सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ायी जाये तथा विश्लेषण हेतु स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी एक टीम भेजी जाये।कोविड-19 से किसी व्यक्ति की मृत्यु होम आइसोलेशन के दौरान न होसर्विलांस के कार्य की नियमित समीक्षा कर सर्विलांस की गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जाये।

Total samples tested till date 15609500,Total samples tested over last 24 hours 155024,Total Positive till date 4,91,354,Total Negative till date 15118146 ।

.
लखनऊ, मुख्य सचिव ने वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से कोविड-19 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की, जिसमें सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान कोविड-19 के प्रसार पर नियंत्रण रखने हेतु पूरी सावधानी एवं सतर्कता बरतने की जरूरत है।

कोविड-19 की रोकथाम हेतु निर्धारित एस0ओ0पी0 एवं गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाये। पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी के प्रति लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में मृत्यु दर अधिक है, उन जनपदों में सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ायी जाये तथा विश्लेषण हेतु स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी एक टीम भेजी जाये। यह भी देखा जाये कि कोविड रोगी के उपचार में सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में मेडिकल प्रोटोकाॅल्स का अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

किसी भी स्तर पर लापरवाही संज्ञान में आने पर सम्बन्धित चिकित्सालय एवं चिकित्सक के विरुद्ध सख्त कार्यवाई की जाये। कोविड से होने वाली मौतों का चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा गहराई से विश्लेषण कर रिपोर्ट यथाशीघ्र उपलब्ध करायी जाये, ताकि प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर व्यवस्था में सुधार कर भविष्य में होने वाली परिहार्य मृत्यु पर रोक लगाई जा सके।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों का नियमित अपडेट लिया जाये तथा इन्टीग्रेटेड कमाण्ड कण्ट्रोल द्वारा इसका रैण्डम आधार पर क्राॅसचेक किया जाये। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कोविड-19 से किसी व्यक्ति की मृत्यु होम आइसोलेशन के दौरान न हो। चिकित्सालयों में दवाओं एवं उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। कोविड संक्रमित व्यक्ति की शीघ्रातिशीघ्र पहचान हेतु सर्विलांस के कार्य की नियमित समीक्षा कर सर्विलांस की गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जाये।

पिछले 24 घण्टों में 1879 पाॅजिटिव केस मिले हैं, 1351 को डिस्चार्ज किया गया है, 28 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। वर्तमान में कुल 23,150 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। पिछले 24 घण्टों में 1,55,034 सैम्पल टेस्ट किये गये हैं।

बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सचिव चिकित्सा शिक्षा अमित गुप्ता सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से उपस्थित थे।