ग्राम पंचायत सचिव से रंगदारी

94
आज दिनभर की बड़ी खबरें….
आज दिनभर की बड़ी खबरें….

ग्राम पंचायत सचिव से रंगदारी

ग्राम पंचायत सचिव से जो मांग रहा था रंगदारी, उस पर अमेठी पुलिस नहीं दर्ज कर रही एफआईआर।

अमेठी। जिले के ग्राम पंचायत इक्काताजपुर में तैनात रहे सचिव डा मुकेश कुमार के तहरीर के मुताबिक ग्राम पंचायत इक्काताजपुर में तैनाती समय सिधौली निवासी रविशंकर द्विवेदी पुत्र भगौती प्रसाद यह कहकर ग्राम पंचायत सचिव को इक्काताजपुर ग्राम पंचायत में काम करने नहीं दे रहे थे कि “मैं ग्राम पंचायत इक्काताजपुर का संपन्न व प्रभावशाली व्यक्ति हूं मेरे माता पिता प्रधान रहें हैं मैं खुद पूर्व प्रधान मंजू का प्रतिनिधित्व करता रहा हूं, यहां मैं जो चाहूंगा वहीं होगा। मेरी ग्राम पंचायत में तुम जो काम कराओगे, काम के बदले मुझे कमीशन चाहिए, अन्यथा तुम इस ग्राम पंचायत में काम नहीं कर पाओगे”। इस प्रकार रविशंकर तत्तकालीन सचिव से रंगदारी मांगने लगे, कुछ दिन सचिव द्वारा टाला जाता रहा है। इसी बीच सचिव डॉ मुकेश कुमार का दूसरे ब्लाक तबादला हो गया। सचिव डॉ मुकेश कुमार गौरीगंज ब्लाक मुख्यालय से संबद्ध हो गये। किंतु 28 जून 2022 को सचिव मुकेश कुमार के ह्वाट्सएप पर मैसेज किए ।

मैसेज के माध्यम से रविशंकर द्विवेदी ने कहा कि ” आपको सलाखों के पीछे भेजने तक मेरा संघर्ष जारी रहेगा मुझे यह भी पता है कि आप जिले के सबसे भ्रष्ट सेकेट्री है जो क‌ई बार सस्पेंड हो चुके हैं लेकिन मेरा संघर्ष बरख्तागी और जेल जाने तक जारी रहेगा मुझे याद है आपने मुझसे कहा था बकाया भुगतान नहीं करूंगा जो मर्जी हो वह करो”। सचिव डॉ मुकेश कुमार के तहरीर के मुताबिक रविशंकर द्विवेदी द्वारा गौरीगंज में भी विकास भवन मोड़ फायर स्टेशन के पास भी सचिव मुकेश कुमार को रोककर गाली गलौज किए एवं जान माल की अपराधिक धमकियां भी दिए। रविशंकर ने कहा कि वादे के मुताबिक तुम्हें पैसे देने पड़ेंगे नहीं तो जान से मार देंगे। इसी बीच सचिव डॉ मुकेश कुमार शुक्ल बाजार जा रहे थे सांई गंज चौराहे के पास मेरी गाड़ी रोकवाकर रविशंकर द्वारा बीस हजार रुपए की मांग की गई और मना करने जानमाल की धमकी देने लगे।

अब पूरे मामले को देखा जाए तो रविशंकर द्विवेदी द्वारा सचिव मुकेश कुमार के ह्वाट्सएप पर जिस तरीके से मैसेज भेज कर बकाया भुगतान नहीं देने की बात सामने आ रही है तो रविशंकर द्विवेदी द्वारा कौनसा बकाया भुगतान करने की बात कही जा रही है, साथ में जेल भिजवाने तक संघर्ष की बात कही जा रही है, इक्काताजपुर प्रधान विमला देवी हैं बकाया भुगतान रविशंकर मांग रहे हैं। यदि यह भी मान लिया जाय कि बकाया भुगतान उस समय के कार्य का होगा जब मंजू इक्काताजपुर की प्रधान रहीं हैं और रविशंकर प्रधान प्रतिनिधि तब प्रधान का कार्यकाल समाप्त होने के करीब दो तीन माह तक सचिव पवन कुमार लाल प्रशासक के रूप में ग्राम पंचायत इक्काताजपुर में काम किए, तब बकाया भुगतान करा लेते, चुनाव बाद भी पवन कुमार लाल विमला देवी के कार्यकाल में सचिव रहें हैं तब भुगतान करा लेते।

यह भी मान लिया जाय कि भुगतान डॉ मुकेश कुमार सचिव से कराना था तो काम संबंधित पत्रावली कहां हैं किस काम का भुगतान कराना चाहते थे। जो सचिव मुकेश कुमार द्वारा भुगतान करने से मना किया गया। ऐसी दशा में रविशंकर द्विवेदी को खण्ड विकास अधिकारी या पंचायतराज विभाग में भुगतान के संबंध में लिखित शिकायत करना चाहिए था। फिलहाल कुछ भी सचिव डॉ मुकेश कुमार के मुताबिक रविशंकर द्विवेदी द्वारा रंगदारी मांगा जाता रहा है। ऐसी दशा में अमेठी पुलिस को मामले में एफआईआर दर्ज करके विवेचना की जानी चाहिए जिससे सरकारी कर्मचारी को कहीं भी काम करने में असुविधा न हो। सचिव डॉ मुकेश कुमार द्वारा शुकुल बाजार थाना को तहरीर देकर अवगत कराया गया है, वही पुलिस अधीक्षक कार्यालय गौरीगंज में भी तहरीर देकर एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

ग्राम पंचायत सचिव से रंगदारी